scriptगणगौर पर्व की कुछ खास परंपराएं | 2018 Gangaur Festival in India: How to Celebrate | Patrika News

गणगौर पर्व की कुछ खास परंपराएं

locationहोशंगाबादPublished: Mar 13, 2018 01:00:59 pm

Submitted by:

pradeep sahu

धूमधाम से मनाया जा रहा गणगौर उत्सव

Gangaur Festival

Gangaur Festival

सोहागपुर. मारवाड़ी समाज की महिलाओं द्वारा सोमवार को गणगौर पूजन के पूर्व माता पार्वती व भोलेनाथ की प्रतिमाओं के साथ नगर के मुख्य मार्ग से शोभायात्रा निकाली। परंपरा है कि जिस कन्या के विवाह के उपरांत गणगौर का जो पहला पर्व पड़ता है, उसमें व्याहवाली साल की गणगौर मनाई जाती है। साथ ही जिस परिवार में कन्या का विवाह हुआ है, उस परिवार द्वारा गणगौर की स्थापना की जाती है। इस वर्ष बगीचे वाले खंडेलवाल परिवार के नाम से क्षेत्र में ख्यात परिवार में प्राची खंडेलवाल का ब्याह के साल का पहला गणगौर पर्व होने के चलते उक्त परिवार द्वारा गणगौर की स्थापना की तथा सोमवार को बिंदौरा निकाला। प्राची की माताजी अर्चना खंडेलवाल ने बताया कि यह सामाजिक परंपरा है, जो कि प्रत्येक मारवाड़ी परिवार में सदियों से निभा रहे हैं। शोभायात्रा में नगर के मारवाड़ी परिवारों की महिलाएं शामिल हुईं। तथा सीमा अग्रवाल के निवास पर धूमधाम से बारात का स्वागत भी किया गया।
क्या है गणगौर उत्सव – जानकारी अनुसार गणगौर महोत्सव मुख्य रूप से राजस्थान में मारवाड़ी समाज द्वारा मनाया जाता रहा। इसके बाद जहां-जहां मारवाड़ी परिवार बसे, वहां-वहां इस त्यौहार को मनाया जाने लगा तथा माता पार्वती व भोलेनाथ की पूजा का यह त्यौहार प्रत्येक हिंदू परिवार के लिए पर्व का अवसर बन गया। जिसमें ईसर जी और गौरा के प्रतीक के रूप मेें माता पार्वती व भोलेनाथ की प्रतिमाओं की शोभायात्रा धूमधाम से निकाली जाती है। मप्र में उक्त त्यौहार निमाड़ी लोगों के द्वारा भी मनाया जाता है। इस त्यौहार को कुंआरी कन्याएं जहां अच्छे वर की कामना के साथ मनाती हैं, वहीं विवाहिताएं सुहाग की लंबी उम्र की कामना के साथ मनाती हैं।
सिवनी मालवा. नगर में मारवाडी समाज की महिलाएं स्थानीय श्रीसीता राम मंदिर में 16 दिवसीय गणगौर उत्सव धूमधाम से मना रही हैं, जो तीज तक चलेगा। समाज की महिलाएं होली की राख से बनी पिन्डी की स्थापना कर उसकी पूजा अर्चना करती हैं। इस उत्सव के दौरान गणगौर खेलती महिलाएं और युवतियां शाम को हर दिन गोट पार्टी देती हैं। गोट पार्टी में नीरु राठी, शीला सारड़ा, कृष्णा व्यास, स्वेता खडलोया, मीना अग्रवाल, सीमा उपाध्याय, पूजा अग्रवाल, रिंकी गोयल, वर्षा शर्मा, मेघा उपाध्याय, सुनीता अग्रवाल, निशा मोढ़, अनिता खंडेलवाल, मेघा खंडेलवाल, निशा जैन, कविता मोदी, बंदना जैन, अनिता अवस्थी आदि शामिल थीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो