ढ़ाई घंटे में हुई 24 मिमी बारिश

ढ़ाई घंटे में हुई 24 मिमी बारिश

Sandeep Nayak | Publish: Sep, 04 2018 09:35:11 PM (IST) | Updated: Sep, 04 2018 09:35:12 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

कुछ दिनों से थमी बारिश के बाद मंगलवार को मौसम ने एक बार फिर करवट ली। सुबह से मौसम साफ था लेकिन शाम से आसमान में बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। शाम 5.30 से झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया। करीब ढ़ाई घंटे में हुई २४ मिमी बारिश से शहर तर हो गया।

होशंगाबाद. कुछ दिनों से थमी बारिश के बाद मंगलवार को मौसम ने एक बार फिर करवट ली। सुबह से मौसम साफ था लेकिन शाम से आसमान में बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। शाम 5.30 से झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया। करीब ढ़ाई घंटे में हुई २४ मिमी बारिश से शहर तर हो गया। हालांकि मौसम विभाग द्वारा जिले में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है लेकिन मंगलवार शाम को कम दबाव का क्षेत्र बनने से तेज बारिश हुई। मौसम विभाग द्वारा 6 सितंबर से बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना जताई गई है। यदि ऐसा हुआ तो जिले में तेज बारिश होगी।
दिन में बढ़ा तापमान
भले ही शाम को झमाझम बारिश हुई हो लेकिन दिन में धूप निकलने की वजह से शहर के अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी हुई है। मंगलवार को शहर के अधिकतम तापमान में 0.8 डिग्री का इजाफा हुआ हालांकि न्यूनतम तापमान स्थित रहा। तापमान में फेरबदल के बाद शहर का अधिकतम तापमान 29.3 डिग्री व न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग द्वारा जिले में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

गत वर्ष बने थे सूखे के हालात
मौसम की बेरूखी इस बार किसानों के लिए परेशानी का सबब बनेगी। पर्याप्त बारिश नहीं होने से डेम में भी पर्याप्त पानी एकत्रित नहीं हो पाया है। इस वर्ष कम बारिश हो रही है। जिले के कुछ क्षेत्रों में सूखे जैसे हालात निर्मित हुए हैं। यही कारण है कि गत वर्ष प्रदेश स्तर पर सूखे से निपटने की योजना बनाना शुरू हो गया था। जिले में गत वर्ष अब तक सिर्फ 1024.6 मिमी बारिश दर्ज की गई।

इनका कहना है
मंगलवार को अचानक कम दबाव का क्षेत्र बनने से देर शाम बारिश हुई। हालांकि अभी जिले में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।
हिमांशु विश्वकर्मा, सहायक मौसम वैज्ञानिक

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned