राष्ट्रीय तितली की दौड़ में शामिल हैं मध्यप्रदेश की ये तीन तितलियां

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में हैं तितलियों की 126 प्रजातियां, तीन तितलियां राष्ट्रीय तितली की दौड़ में भी शामिल..

By: Shailendra Sharma

Published: 20 Sep 2020, 09:42 PM IST

होशंगाबाद/सोहागपुर. सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में तितलियों की 126 प्रजातियां पाई जाती हैं। देशभर में राष्ट्रीय तितली चुनने के लिए जिन सात प्रजातियों में से चुनाव होना है इसमें तीन प्रजातियां इंडियन नवाब या कॉमन नवाब, ऑरेंज आकलीफ व कॉल जेजेबेल होशंगाबाद जिले के एसटीआर में भी पाई जाती हैं। तितली प्रेमी, तितली शोधकर्ता व सेवानिवृत्त मुख्य वन संरक्षक अनिल नागर ने बताया कि तितली पर्यावरण का अभिन्न व महत्वपूर्ण अंग हैं, जो प्रकृति के संरक्षण व संवद्र्धन की प्रक्रिया के मुख्य प्रतिनिधित्वकर्ताओं में शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इसलिए अन्य राष्ट्रीय प्रतीकों की ही तरह राष्ट्रीय तितली निर्धारण की जब बात आई तो लॉकडाउन अवधि में इसके लिए प्रक्रिया प्रारंभ की गई। होशंगाबाद में एसटीआर के क्षेत्र संचालक रह चुके नागर ने बताया कि विभिन्न मानदंडों के अनुरूप चुनाव प्रक्रिया जारी है।

 

call_jejebal_butterfly.jpg

इन सात तितलियों में मुकाबला
जानकारी अनुसार राष्ट्रीय तितली निर्धारण की बात होने पर विशेषज्ञों, तितली प्रेमियों व शोधार्थियों ने 50 तितलियों का चयन किया था। अब सात तितलियों कृष्ण पिकॉक, कॉमन जेजेबेल, ऑरेंज ओकलीफ, फाईबार सवर्डटेल, इंडियन नवाब, येलो गोर्गोन तथा नॉदर्न जंगल क्वीन के बीच मुकाबला है। जिसके लिए एक लिंक भी बनाई गई है, जिस पर तितली प्रेमी अपना मत राष्ट्रीय तितली के निर्धारण के लिए दे सकते हैं। बता दें कि राष्ट्रीय तितली चुनाव 10 सितंबर से प्रारंभ हुआ है और सात अक्टूबर तक चलेगा।

 

indian_nawab.jpg

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में तितलियों की 126 प्रजातियां
एसटीआर का भौगोलिक क्षेत्र व जैव विविधता का संसार तितलियों के जीवन चक्र की पूर्णता के लिए अनुकूल वातावरण देता है। इसलिए एसटीआर में 126 प्रजातियों की तितलियां पाई जाती हैं। अनिल नागर ने बताया कि पचमढ़ी में पनारपानी क्षेत्र तितलियों के लिए ही बनाया गया है, जिसके लिए एसटीआर क्षेत्र संचालक रहते हुए नागर ने काफी प्रयास किए थे। उल्लेखनीय है कि दो से पांच नवंबर 2019 में देश के 50 से अधिक तितली प्रेमी एसटीआर में आए थे तथा तितलियों का सर्वे किया गया था।

orange_oceleef_butterfly.jpg

भारत व एसटीआर का आंकड़ा
भारत में तितलियां- 1500 प्रजातियां, 300 उप-प्रजातियां
एसटीआर में तितलियां- 126 प्रजातियां
एसटीआर में सर्वाधिक- 45 प्रजातियां (परसापानी रेंज, बफर जोन)

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned