नर्मदा किनारे के 23 गांवों के किसानों के सामने हो गया संकट, जानें क्यों

नर्मदा किनारे के 23 गांवों के किसानों के सामने हो गया संकट, जानें क्यों
नर्मदा किनारे के 23 गांवों के किसानों के सामने हो गया संकट, जानें क्यों

Sandeep Nayak | Publish: Sep, 16 2019 11:59:54 AM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

बारिश के कारण 3100 हैक्टेयर फसल हुई बर्बाद

अमित बिल्लौरे/सोहागपुुर/ पिछले दिनों हुई लगातार बारिश और बांधों के गेट खोलने के कारण नर्मदा किनारे खेतों में लगी फसल बर्बाद हो गई। सर्वे रिपोर्ट में सामने आया है कि सोहागपुर ब्लॉक के 23 गांवों में 31 हैक्टेयर में लगी मक्का, सोयाबीन, अरहर और धान की फसल खराब हो गई है। अब किसान सरकारी राहत का इंतजार कर रहे हैं।
23 गांवों की फसल खराब
सोहागपुर ब्लॉक के धपाड़ा कला राजस्व निरीक्षक मंडल में 17 गांवों में 1300 से अधिक किसानों की 1500 हैक्टेयर भूमि में लगी तुअर, धान, सोयाबीन व मक्का की फसल को अतिवृष्टि से नुकसान हुआ है। शोभापुर आरआई मंडल के छह गांवों के 1600 हैक्टेयर क्षेत्र में लगी मक्का, धान व तुअर फसल की नुकसानी की प्रारंभिक रिपोर्ट 10 सितंबर को राजस्व निरीक्षकों द्वारा कृषि व राजस्व विभाग को सौंपी गई है। सोहागपुर वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी आरपी अटारे ने बताया कि ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी भी अपने-अपने क्षेत्रों में सर्वे करते हुए जानकारी जुटा रहे हैं।

यह गांव हैं प्रभावित
नर्मदा किनारे बसे गांव भटगांव निवासी सुधीर सिंह ठाकुर ने बताया कि भटगांव, माछा, अजेरा, रेवाबनखेड़ी, अजेरा, रेवामुहारी, ईशरपुर आदि क्षेत्रों में फसल को नुकसान हुआ है। ठाकुर के अनुसार सोहागपुर ब्लाक में ही नर्मदा किनारे लगी धान, मक्का, सोयाबीन, अरहर आदि फसलों पर अधिक नुकसान हुआ है।

सर्वे पर हूं, जारी कार्य
गत दिनों कलेक्टर के आदेश के बाद सर्वे चल रहा है। मैं स्वयं मैदानी तथा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बरसात से फसल नुकसानी की स्थिति देखने निकला हूं। जैसे ही सर्वे रिपोर्ट आएगी, वह बताई जाएगी तथा पीडि़त किसानों को राहत देने का कार्य किया जाएगा।
जितेंद्र कमार सिंह, उप संचालक, कृषि, होशंगाबाद।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned