script

4 हजार जवान व पुलिस अधिकारी संभालेंगे चुनाव की सुरक्षा का जिम्मा

locationहोशंगाबादPublished: Oct 23, 2018 06:10:49 pm

Submitted by:

govind chouhan

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स की एक कंपनी आई, पुलिस लाइन में दिया प्रशिक्षण, जल्द मिलेगी अर्ध सैनिक बल की 16 कंपनियां व एएसएफ की 3 कंपनियां

patrika

4 हजार जवान व पुलिस अधिकारी संभालेंगे चुनाव की सुरक्षा का जिम्मा

होशंगाबाद. जिले के चारों विस क्षेत्रों में करीब 4 हजार जवान एवं अधिकारी चुनाव की सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय से इसकी डिमांड पीएचक्यू को भेजी गई है। जिले को रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स की एक कंपनी मिल गई है। करीब 80 जवानों को सोमवार को जिला पुलिस लाइन में चुनावी ड्यूटी पर भेजने से पहले विशेष प्रशिक्षण दिया गया। वीडियो के माध्यम से सुरक्षा संबंधी टिप्स भी दिए गए।
आरपीएसएफ जवानों को कराया भ्रमण
पुलिस वेलफेयर सेंटर में आरपीएसएफ के जवानों को चुनावी टे्रनिंग में जिले की भौगोलिक जानकारी, यहां के लोगों सहित चुनाव में सुरक्षा से संबंधित किन बातों का ध्यान रखना है यह बताया गया। टे्रनिंग एसपी अरविंद सक्सेना व एएसपी राकेश खाखा ने दी। टे्रनिंग के बाद इन जवानों को जिले की सिवनीमालवा विस क्षेत्र के तीन थाना क्षेत्रों का भ्रमण कराया गया। इसमें चुनाव को प्रभावित करने वाले गुंडे-बदमाशों व दबंगों के बारे में गोपनीय जानकारी भी बताई गई।
जिले में सुरक्षा बल
की है डिमांड
एसपी सक्सेना ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार निष्पक्ष व शांतपूर्ण चुनाव के लिए जिले में करीब 4 हजार सुरक्षा जवानों व अधिकारियों की जरूरत पड़ेगी। इसकी डिमांड जिला निर्वाचन कार्यालय के मार्फत पीएचक्यू भेज दी गई है।
इसमें अर्ध सैनिक बल की 16 कंपनियां यानी 12 सौ जवान, एएसएफ की 3 कंपनियां यानी 195 जवान, होमगार्ड के 775 सैनिक, 350 विशेष पुलिस अधिकारी 121 एएसआई-एसआई, 1 हजार सिपाही-हवालदार सहित अन्य बल मांगा गया है।
ंपोर्टल पर अपलोड हो रहा शराब खरीद-बिक्री का हिसाब
होशंगाबाद. जिलेभर में शराब की खरीद-फरोख्त पर चुनाव आयोग की हर पल नजर है। यही कारण है कि आयोग के पोर्टल पर हर दिन का हिसाब-किताब अपलोड हो रहा है।
इसमें दुकानों की गत दिन की ओपनिंग, रिसीविंग, सेल एवं क्लोजिंग की जानकारी शामिल है। वेयरहाउस से दुकानों तक की शराब की सप्लाई, बिक्री और स्टॉक की जानकारी सीधे चुनाव आयोग के पोर्टल पर अपलोड हो रही है। जिले में शराब के तीन वेयरहाउस (दो देशी और 1 विदेशी) हैं। विदेशी शराब रैसलपुर ग्राम और देशी शराब होशंगाबाद के ग्वालटोली एवं सोहागपुर स्थित वेयरहाउस में स्टोर होती है। जिसे जिले की सभी ठेकेदारों की 62 दुकानों में सप्लाई किया जाता है।
विस चुनाव के मद्देनजर प्रदेश में होशंगाबाद जिले में पहला यूनिक टै्रकिंग सिस्टम कलेक्टर प्रियंका दास ने डेवलप कराया है। इसके अंतगर्त वेयरहाउस से दुकानों के लिए शराब की खेप वाहनों में लोड होते ही इसकी सूचना अधिकारियों के वाट्सएप ग्रुप पर आ जाती है। जिसमें गाड़ी नंबर, परमिट नंबर, शराब की मात्रा का उल्लेख होता है। दुकान पर शराब वाहन पहुंचते ही आबकारी विभाग का संबंधित क्षेत्र का उप निरीक्षक वेरीफाइ करता है कि शराब दुकान पहुंच गई है। इसमें यह देखा जाता है कि शराब जहां के लिए निकली है, उस दुकान पर पहुंची या नहीं।
आबकारी विभाग दे रहा पूरा हिसाब
जिले के सभी अनुविभागों की सभी 62 दुकानों की गत दिवस की ओपनिंग, रिसीविंग, सेल व क्लोजिंग की जानकारी रोजाना ली जा रही है। इसमें गत वर्ष के इसी दिनांक से वर्तमान वर्ष की दिनांक की एवरेज की तुलना होती है। जैसे किसी दुकान में शराब की मात्रा की असमानता (ज्यादा) खपत दिखती है तो इसकी अलग से मॉनीटरिंग कर जांच की जाती है।
राज्य स्तरीय उडऩदस्ते ने की सर्चिंग
भोपाल से आए आबकारी विभाग के राज्य स्तरीय उडऩ दस्ते ने जिले की सभी शराब दुकानों सहित अवैध शराब की खरीद-फरोख्त की सर्चिंग की। दल में शामिल सहायक आयुक्त नरेश चौबे ने जिले के सहायक आयुक्त आरएन सोनी सहित 12 सदस्यीय टीम के साथ होशंगाबाद से लेकर इटारसी तक सघन गश्त की। अवैध शराब के कारोबार के कुछ पाइंट भी चिन्हित किए।

ट्रेंडिंग वीडियो