script

शौचालय निर्माण की पोल खुली…कहीं छत तो कहीं दरवाजे हुए गायब

locationहोशंगाबादPublished: Oct 18, 2019 07:44:04 pm

Submitted by:

poonam soni

पंचायतों में पीएम आवास हितग्राहियों को मनरेगा के तहत बनाने थे शौचालयहितग्राहियों को सात हजार रुपए निर्माण सामग्री और 5 हजार रुपए मजदूरी देने का प्रावधानपंचायतों में सर्वे के बाद अधूरे मिले 344 शौचालय, हितग्राहियों को दिया नोटिस

शौचालय निर्माण की पोल खुली...कहीं छत तो कहीं दरवाजे हुए गायब

शौचालय निर्माण की पोल खुली…कहीं छत तो कहीं दरवाजे हुए गायब

होशंगाबाद/ जिले में तीन साल बाद भी 344 शौचालय अधूरे पडे़ हैं। कहीं छत गायब है तो कहीं दरवाजा नदारद। मनरेगा अधिकारियों की टीम ने हाल ही में सातों जनपदों से जुड़ी पंचायतों में सर्वे किया। जिसमें अधूरे निर्माण की पोल खुल गई। हितग्राहियों को शौचालय निर्माण के लिए ४१ लाख २८ हजार रुपए दिए जा चुके हैं। हितग्राही शौचालय निर्माण की राशि हड़प कर गए और काम अधूरा पड़ा है। सर्वे टीम के सामने हितग्राही बहाने बनाते नजर आए। किसी ने बीमारी तो किसी ने बच्चों की पढ़ाई में राशि खर्च होने का कारण बताया। अब संबंधित हितग्राहियों को नोटिस जारी किया गया है। सभी को १५ दिन की मोहलत दी गई है। यदि समयावधि में निर्माण शुरू नहीं कराया गया तो उनसे वसूली की कार्रवाई होगी।
अधूरा निर्माण

सोहागपुर जनपद के ग्राम पंचायत बम्हौरीखुर्द में सर्वे करने पहुंचे मनरेगा अधिकारियों ने अधूरा निर्माण पूर्ण कराने के हितग्राही को दिए निर्देश। केसला जनपद के गांव में टीम को अधूरा शौचालय मिला। शौचालय में छत नहीं डाली गई। हितग्राही को कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए गए। जनपद सोहागपुर में हितग्राही ने मनरेगा योजना से शौचालय तो बनाया गया, लेकिन उसमें न तो दरवाजा लगवाया है और न ही छत डाली गई है।
2017 से स्वीकृत शौचालयों का सर्वे
मनरेगा से वर्ष 2017 से 2019 तक स्वीकृत किए गए शौचालयों का सर्वे और भौतिक सत्यापन किया गया है। शौचालयों के सर्वे में पता चला कि वर्ष 2017 के 185, वर्ष 2018 के 117 और वर्ष 2019 के 42 शौचालय अधूरे पड़े हैं। कुछ हितग्राहियों ने तो अब तक काम भी शुरू नहीं किया। सर्वे में सिवनीमालवा और बाबई जनपद में सभी शौचालय पूर्ण मिले हैं।
मनरेगा से स्वीकृत शौचालयों का सर्वे कराया गया। अधूरे व निर्माण शुरू नहीं करने वाले हितग्राहियों को नोटिस दिया गया है। समय सीमा में निर्माण शुरू नहीं करने वालों से वसूली की जाएगी।
आदित्य सिंह, सीइओ जिला पंचायत होशंगाबाद।
कहां कितने शौचालय अधूरे
30 बनखेड़ी
63 पिपरिया
81 केसला
169 सोहागपुर
01 होशंगाबाद

ट्रेंडिंग वीडियो