script

आठ साल में कम हो गए 64 हजार विद्यार्थी

locationहोशंगाबादPublished: Mar 22, 2018 04:04:35 pm

Submitted by:

sandeep nayak

जिले के प्राथमिक स्कूलों में लगातार कम हो रही विद्यार्थियों की संख्या

64 thousand students reduced in eight years

64 thousand students reduced in eight years

होशंगाबाद। जिले केे सरकारी प्राथमिक स्कूल में विगत आठ साल में ६४ हजार विद्यार्थी कम हो गए हैं। शिक्षा के व्यवसायी करण के दौर में शासकीय स्कूलों के स्थान पर निजी स्कूलों की संख्या दिनोदिन बढ़ती जा रही है। सरकारी स्कूलों में सबसे बुरी स्थिति प्राथमिक स्कूलों की हैं। प्ले स्कूलों की बढ़ती लोकप्रियता और प्राथमिक स्कूलों में अव्यवस्था की वजह से पालकों को मोह सरकार प्राथमिक स्कूलों से कम हो रहा है। यही कारण है कि सरकार स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या हर साल कम होती जा रही है।
जिले में १०४ प्राथमिक स्कूल जर्जर : प्राथमिक स्कूल प्रांगण में पुराने जर्जर भवनों की वजह से भी प्राथमिक स्कूलों का शैक्षणिक माहौल घटता जा रहा है। विभाग द्वारा जिले में चिंहित किए गए जर्जर स्कूल भवनों की संख्या १०४ है। विभाग ने इसकी सूची बनाकर लोक निर्माण विभाग को सौंप दी है। हालांकि अभी तक इन भवनों को नहीं तोड़ा गया है ऐसे में ये भवन किसी बड़े हादसे को आमंत्रण दे रहे हैं। जिले के प्राथमिक स्कूलों में लगातार कम हो रही विद्यार्थियों की संख्या।
जिला शिक्षा केन्द्र द्वारा ऐसे जर्जर भवनों को तोडऩे के लिए प्रस्ताव भेजा है लेकिन लोक निर्माण विभाग द्वारा इस काम में रूचि नहीं दिखाई गई। वहीं ऐसे स्कूलों को तोडऩेे की प्रक्रिया नियमों में उलझकर रह गई है। वहीं इस मामले में डीपीसी एसएस पटेल ने बताया कि प्राथमिक स्कूल में विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए हर साल प्रतिभापर्व मनाया जाता है। लोगों का रुझान शासकीय स्कूलों की ओर करने के लिए शासन द्वारा भी कई योजनाएं शुरू की गई है।

कुल प्राथमिक स्कूल – ११८३
शिक्षकों की स्थिति
सहायक शिक्षक व सहायक अध्यापक
स्वीकृत २५४१, कार्यरत २२४७
रिक्त – २९४
प्राथमिक स्कूलों मेें दर्ज विद्यार्थी
शिक्षण सत्र – विद्यार्थी
२००९-१० – १०,५०२८
२०१०-११ – ९६,७७६
२०११-१२ – ८७,४९७
२०१२-१३ – ७९,००७
२०१३-१४ – ७१,७२२
२०१४-१५ – ५१,६९९
२०१५-१६ – ५७,१६१
२०१६-१७ – ५१,६९९
२०१७-१८ – ४४,४८७

ट्रेंडिंग वीडियो