script68 traders with license but are buying daily only thirty percent | लाइसेंस धारी 68 व्यापारी लेकिन रोजाना खरीदी कर रहे हैं सिर्फ तीस फीसदी | Patrika News

लाइसेंस धारी 68 व्यापारी लेकिन रोजाना खरीदी कर रहे हैं सिर्फ तीस फीसदी

शेड में भरा व्यापारियों का माल, 7 नवंबर तक खाली करने का दिया नोटिस

होशंगाबाद

Published: November 08, 2021 11:06:18 pm

सिवनीमालवा। क्षेत्र के किसानों के लिए कृषि उपज मंडी बानापुरा एवं शिवपुर संचालित की जा रही है जहां पर किसानों की उपज को व्यापारियों के द्वारा प्रतिदिन नीलामी के माध्यम से खरीदा जाता है। पिछले कुछ दिनों से क्षेत्र में शेड में रखा व्यापारियों का माल सुर्खियों रहा। व्यापारियों के द्वारा शेड में लंबे समय से खरीदा हुआ माल बकायदा जाली लगा कर रखा हुआ है चर्चा का विषय बना। जिसके उपरांत 1 नवंबर को मंडी सचिव के द्वारा व्यापारियों को 7 नवंबर तक शेड खाली करने का आदेश जारी किया गया। आदेश जारी होने के पहले मंडी सचिव के द्वारा व्यापारियों से शेड में लगी चारों ओर जाली, टीनों फॉर सीसीटीवी कैमरों को निकलवाया गया। वहीं मंडी से प्राप्त जानकारी के अनुसार 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक खरीदा गया। व्यापारियों के द्वारा कुल उपज 101079 क्विंटल है वहीं खरीदी गई उपज की जावक 88685 क्विंटल बताई गई। मंडी सचिव अतुल गौर का कहना है कि व्यापारियों के द्वारा खरीदी उपज शेड में तभी तक रखी रहती है जब तक की किसान का पूरा भुगतान नहीं हो जाता, भुगतान के बाद व्यापारी के द्वारा खरीदा गई उपज उठा ली जाती है।
े50 फीसदी से ज्यादा व्यापारी नहीं करते खरीदी
मंडी में 68 व्यापारियों में खरीदी के लिए लाइसेंस लिया है लेकिन मंडी में प्रतिदिन 15 से 16 व्यापारी नीलामी के लिए पहुंचते हैं। जबकि 50 फीसदी से ज्यादा व्यापारी भी खरीदी के लिए मंडी नहीं आते केवल लाइसेंस ही लेकर रखे हुए। बनापुरा उपज मंडी में 9 शेड बने हुए हैं एवं किसानों की उपज की नीलामी के लिए 11 ट्राली शेड बने हुए हैं प्रतिदिन औसतन 10 हजार क्विंटल किसानों के उपज मंडी में व्यापारियों के द्वारा खरीदी जाती है।
अन्य अव्यवस्थाएं भी हैं मंडी में
इसके अलावा भी मंडी में अन्य अव्यवस्थाएं भी हैं। खरीदी गई उपज की धर्मकांटे पर तुलाई की जाती है। मंडी में किसानों के लिए विश्रामगृह भी बनाया गया है जिसमें अभी कोई भी किसान रात्रि में नहीं रुकता है। किसानों के लिए मंडी में कैंटीन बनी हुई है किंतु किसी के द्वारा भी अभी तक ठेके पर नहीं ली गई है जिसके चलते मंडी समिति ने किसानों के लिए अतिरिक्त भोजन की व्यवस्था की है।
लाइसेंस धारी 68 व्यापारी लेकिन रोजाना खरीदी कर रहे हैं सिर्फ तीस फीसदी
लाइसेंस धारी 68 व्यापारी लेकिन रोजाना खरीदी कर रहे हैं सिर्फ तीस फीसदी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटकौन हैं भगवंत मान, जाने सबकुछशुक्र जल्द होंगे मार्गी, इन 5 राशि वालों को धन की प्राप्ति के बन रहे योगयहां पुलिस ने उठाया नक्सल प्रभावित गांवों के बच्चों को पढ़ाने का जिम्मा, नि:शुल्क कोचिंग में सपने गढ़ रहे छात्र
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.