scriptअगर आप के पास भी हैं संबल कार्ड तो जरूर पढ़े ये बड़ी खबर | 70 thousand Sambal cards canceled due to photo of former CM Shivraj | Patrika News

अगर आप के पास भी हैं संबल कार्ड तो जरूर पढ़े ये बड़ी खबर

locationहोशंगाबादPublished: Feb 14, 2019 01:07:46 pm

Submitted by:

Rahul Saran

जो बांट चुके थे वे किए निरस्त, छपे रखे कार्ड फेंके रद्दी में

sambal yojna

sambal

राहुल शरण /होशंगाबाद. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तस्वीर की वजह से कांग्रेस सरकार ने संबल योजना के 70 हजार कार्ड रद्द कर दिए हैं। सरकार बदलने से पहले बांटे जा चुके कार्ड को निरस्त कर दिया गया है और जो छप चुके हैं उन्हें नहीं बांटने के आदेश मिले हैं। इससे राज्य सरकार को लाखों रुपए का नुकसान होगा। ज्ञात रहे कि होशंगाबाद ही नहीं प्रदेश भर में संबल योजना के तहत लाखों की संख्या में यह कार्ड छपवाए गए थे। सूत्र बताते हैं कि होशंगाबाद जिले के करीब ७० हजार संबल योजना कार्ड रद्दी हो गए हैं। इस योजना के तहत लोगों के पंजीयन कराने पर यह कार्ड बनाए गए थे। लेकिन इस कार्ड पर पूर्व सीएम की तस्वीर होने की वजह से उन्हें निरस्त करने का निर्णय लिया गया है। अब नए कार्ड छपवाए जाएंगे। विस चुनाव से पहले बांटे गए इन कार्डों से योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है। निकायों को कार्ड निरस्त करने के निर्देश दिए गए थे। अब वे नए निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं।
इसलिए बनाए थे कार्ड
राज्य शासन ने विधानसभा चुनाव 2018 के पहले श्रमिक परिवारों के लिए संबल योजना लागू की थी। इस योजना के तहत पात्र लोगों को अन्य योजनाओं को लाभ भी दिया जाना था। योजना के तहत इस कार्ड के धारक को 200 रुपए महीने बिजली बिल के साथ ही आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा, बच्चों की शिक्षा में फीस माफी, उच्च शिक्षा के लिए चयनित होने पर राज्य सरकार की तरफ से फीस भुगतान की सुविधा दी जाना थी।
हमने संबल योजना के तहत पंजीयन कराया था मगर उनका उपयोग ही नहीं कर पा रहे हैं। फिलहाल वे कार्ड घर पर ही पड़े हैं।
दुर्गेश कुमार, निवासी पुरानी इटारसी
बिजली कनेक्शन देन का काम बंद है
संबल योजना के तहत बिजली कनेक्शन देने का काम फिलहाल बंद पड़ा हुआ है। अभी इस बारे में कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं आए हैं। वरिष्ठ अधिकारियों ने विभाग से इस योजना के तहत लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों का डाटा बुलाया है।
समीर शर्मा, डीजीएम होशंगाबाद
होशंगाबाद नपा ने करीब २२ हजार कार्ड बनाए थे। अब नए कार्ड पोर्टल बंद होने से नहीं बना रहे हैं। पुराने कार्डों को फिलहाल निरस्त कर दिया गया है। आगे अब शासन जो दिशा निर्देश देगा उसके हिसाब से काम किया जाएगा।
अमरसत्य गुप्ता, सीएमओ होशंगाबाद
संबल योजना के तहत जो कार्ड बांटे थे उनके बारे में स्पष्ट निर्देश नहीं हैं जिन्होंने पंजीयन कराए थे और कार्ड बनकर आए थे उन्हें नहीं बांटने के निर्देश थे। नए कार्ड अभी पोर्टल बंद होने से नहीं बनाए जा रहे हैं।
अक्षत बुंदेला, सीएमओ, इटारसी
हमने चुनाव के बाद पंजीयन कराया था मगर बाद में पता चला कि जिन कार्डों में फोटो हैं उन्हें निरस्त किया जा रहा है इसलिए हम फिर कार्ड का पता करने ही नहीं गए।
मालतीबाई, निवासी ग्वालटोली
पोर्टल बंद, धूल खा रहे कार्ड
कांग्रेस की सरकार बनने के बाद संबल योजना के तहत हो रहे पंजीयन का काम बंद हो गया है। श्रमिक पंजीयन पोर्टल खुल ही नहीं रहा है जिससे कार्ड बनवाने से वंचित रह गए हितग्राही अब पंजीयन नहीं करा पा रहे हैं। पहले बने इन कार्डों की भी हितग्राहियों के बीच पूछपरख ही नहीं बची है। जिन हितग्राहियों ने कार्ड बनवाने की उम्मीद मंे पंजीयन कराया था उन्होंने कार्ड के लिए अब नगरीय निकायों के चक्कर काटना बंद कर दिया है। उनसे साफ कह दिया गया है कि नए कार्ड बनेंगे।
कहां-कितने कार्ड
होशंगाबाद नपा करीब 22 हजार
इटारसी नपा करीब 27 हजार
बाबई नप – करीब 4 हजार
सिवनीमालवा नपा करीब 4 हजार
पिपरिया नपा – करीब 12 हजार
बनखेड़ी – करीब 3 हजार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो