9 दिसंबर का राशिफल: जानिए कैसा होगा आपके लिए रविवार का दिन

9 दिसंबर का राशिफल: जानिए कैसा होगा आपके लिए रविवार का दिन

poonam soni | Publish: Dec, 08 2018 08:05:20 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

12 राशियों में से तीन राशियों के जातको के लिए शुभ संकेत लेकर आया रविवार

 

होशंगाबाद। 9 दिसंबर यानि कल का दिन १२ राशियों के जातकों के लिए कई सारे अच्छे और बुरे संकेत लेकर आया हैं। पंडित जय नारायण तिवारी के अनुसार रविवार का दिन 12 राशियों में से तीन राशियों के जातको के लिए अचानक लाभ मिलने के संकेत हैं। तो आइए जानते है ऐसे कौन सी तीन राशियों के जातक के जिनके लिए रविवार का दिन शुभ संकेत लेकर आया है।

 

 

ये रहीं राशियां
मेष- लंबे समय से चली आ रही अपनी बीमारी का इलाज अपनी मुस्कान से करें, क्योंकि यह सभी परेशानियों की सबसे कारगर दवा है। समूहों में शिरकत दिलचस्प, लेकिन ख़र्चीली रहेगी, ख़ास तौर पर अगर आप दूसरों पर ख़र्च करना नहीं बन्द करेंगे तो। मुमकिन है कि आप अपने घर में या उसके आस-पास आज कुछ बड़े बदलाव करें। मतभेद के चलते व्यक्तिगत संबंधों में दरार पड़ सकती है। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। लोगों की दख़लअन्दाज़ी वैवाहिक जीवन में परेशानी खड़ी कर सकती है।
वृष- लम्बे अरसे को मद्देनजऱ रखते हुए निवेश करें। अपना नज़रिया दोस्तों और रिश्तेदारों पर थोपने की कोशिश न करें। क्योंकि न सिफऱ् यह आपके लिए कुछ ख़ास फ़ायदेमंद साबित नहीं होगा, बल्कि ऐसा करना उन्हें नाराज़ भी कर सकता है। आपको पहली नजऱ में किसी से प्यार हो सकता है। अपना समय और ऊर्जा दूसरों की मदद करने में लगाएँ, लेकिन ऐसे मामलों में पडऩे से बचें जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं है। वैवाहिक जीवन को अधिक सुखमय बनाने के आपके प्रयास उम्मीद से ज़्यादा रंग लाएंगे।
मिथुन- कुछ रचनात्मक करने के लिए अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें। आज आप काफ़ी पैसे बना सकते हैं लेकिन इसे अपने हाथों से फिसलने न दें। जीवनसाथी के साथ अपने रिश्तों में तनाव दूर करने के लिए अच्छा दिन है। रिश्ते की इस नाज़ुक डोर से जुड़े दोनों ही लोगों को इसके लिए समर्पित होना चाहिए और एक-दूसरे के लिए दिल में यक़ीन और प्यार होना चाहिए। हालात ठीक करने की जि़म्मेदारी अपने कंधों पर लें और सकारात्मक तौर पर पहल करें। प्यार-मोहब्बत के मामले में दबाव बनाने की कोशिश न करें। मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा।

कर्क- मानसिक दबाव के बावजूद आपकी सेहत अच्छी रहेगी। आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएंगे। नाती-पोतों से आज काफ़ी ख़ुशी मिल सकती है। आपका बेपनाह प्यार आपके प्रिय के लिए बेहद क़ीमती है। मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। आपको महसूस होगा कि आपका जीवनसाथी इससे बेहतर पहले कभी नहीं हुआ।
सिंह- कुछ तनाव और मतभेद आपको चिड़चिड़ा और बेचैन बना सकते हैं। हँसी-मज़ाक में कही गयी बातों को लेकर किसी पर शक़ करने से बचें। अगर आप दफ़्तर में अतिरिक्त समय लगाएंगे, तो आपकी घरेलू जि़ंदगी पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। अचानक मिला कोई सुखद संदेश नींद में आपको मीठे सपने देगा। अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है। आज का दिन उन्माद में घिर जाने का है; क्योंकि आप अपने जीवनसाथी के साथ प्रेम के चरम का अनुभव करेंगे।
कन्या- भले ही आप उत्साह से लबरेज़ हों, फिर भी आज आप किसी ऐसे की कमी महसूस करेंगे जो आज आपके साथ नहीं है। निश्चित तौर पर वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा लेकिन साथ ही ख़र्चों में भी इज़ाफ़ा होगी। किसी बुज़ुर्ग रिश्तेदार की निजी समस्याओं में मदद करके आप उनका आशीर्वाद पा सकते हैं। आप अपने प्रिय के रवैये के प्रति काफ़ी संवेदनशील रहेंगे- अपने ग़ुस्से पर क़ाबू रखें और ऐसा कुछ भी करने से बचें जिसके लिए बाक़ी की जि़न्दगी आपको पछताना पड़े। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि जि़न्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े।

तुला- आपके ख़र्चे बजट को बिगाड़ सकते हैं और इसलिए कई योजनाएँ बीच में अटक सकती हैं। आपका मज़ाकिया स्वभाव सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफ़ा करेगा। मुमकिन है कि आज आपकी आँखें किसी से चार हो जाएँ अगर आप अपने सामाजिक दायरे में उठेंगे-बैठेंगे तो। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे। कुछ लोग सोचते हैं कि वैवाहिक जीवन ज़्यादातर झगड़ों और सेक्स के इर्द-गिर्द ही घूमता है, लेकिन आज आपके सब कुछ शान्त रहने वाला है।
वृश्चिक- रोज़मर्रा की गतिविधियों में गर्भवती महिलाओं को सावधानी बरतने की आवश्यकता है। ऐसा लगता है आप जानते हैं कि लोग आपसे क्या चाहते हैं लेकिन आज अपने ख़र्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचें। मुश्किल दौर में आपकी जिन रिश्तेदारों ने मदद की है, उनके लिए अपनी कृतज्ञता को व्यक्त करें। आपका यह छोटा-सा काम उनके उत्साह को बढ़ाएगा। कृतज्ञता जीवन की सुगंध को फैलाती है और अहसान-फऱामोशी इसे तार-तार कर देती है। अपने प्रेम-प्रसंग के बारे में इधर-उधर ज़्यादा बातें न करें।
धनु- लोगों से साथ बात करने और समारोहों में शिरकत करने का डर आपके घबराहट की वजह बन सकता है। इस परेशानी से बचने के लिए अपने आत्मविश्वास में इज़ाफ़ा करें। अचानक नए स्रोतों से धन मिलेगा, जो आपके दिन को ख़ुशनुमा बना देगा। घर का कुछ समय से टलता आ रहा काम-काज आपका थोड़ा वक़्त ले सकता है। आज प्रेम-संबंधों में अपने स्वतन्त्र विवेक का इस्तेमाल कीजिए। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे। आपका जीवनसाथी आपकी कमज़ोरियों को सहलाएगा और आपको सुखद अनुभूति देगा।
मकर- कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का दबाव और घर में अनबन के चलते आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है जो काम में आपकी एकाग्रता को भंग करेगा। प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं होगा। बच्चों के साथ विवाद मानसिक दबाव का कारण बन सकता है ख़ुद को एक बिन्दु से ज़्यादा तनाव में न डालें, क्योंकि कुछ मसले तभी सही रहते हैं जब उनमें दख़ल न दिया जाए। अपने प्रिय के बिना समय बिताने में दिक़्क़त महसूस करेंगे। चीज़ों और लोगों को तेज़ी-से परखने की क्षमता आपको दूसरों से आगे बनाए रखेगी। किसी के प्रभाव में आकर आपका जीवनसाथी आपसे झगड़ सकता है, लेकिन प्यार और सद्भाव से मामला सुलझ जाएगा।
कुंभ- प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं होगा। हो सकता है कि आप अपने परिवार के लोगों की सभी बातों से सहमत न हों, लेकिन आपको उनके तजुर्बे से सीखने की कोशिश करनी चाहिए। आप अपने प्रिय द्वारा कही गयी बातों के प्रति काफ़ी सम्वेदनशील होंगे- अपने जज़्बात पर क़ाबू रखें और ऐसा कोई ग़ैरजि़म्मेदाराना काम न करें जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े। यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा। आज आपका जीवनसाथी वैवाहिक जीवन की शान्ति और ख़ुशी को कुछ खऱाब कर सकता है।
मीन- समझदारी से काम लें और अगर संभव हो तो इससे बचें, क्योंकि किसी भी तरह का विवाद आपके लिए मददगार नहीं रहेगा। आर्थिक तौर पर सुधार के चलते आप आसानी से काफ़ी वक़्त से लंबित बिल और उधार चुका सकेंगे। आपको बच्चों या ख़ुद से कम अनुभवी लोगों के साथ धैर्य से काम लेने की ज़रूरत है। आप अपने प्रिय द्वारा कही गयी बातों के प्रति काफ़ी सम्वेदनशील होंगे अपने जज़्बात पर क़ाबू रखें और ऐसा कोई ग़ैरजि़म्मेदाराना काम न करें जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े। ऐसे लोगों से जुडऩे से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned