script

बैंक खातों में शत प्रतिशत आधार व मोबाइल नंबर जुड़वाएं

locationहोशंगाबादPublished: Dec 14, 2017 02:17:35 pm

Submitted by:

sandeep nayak

जिले के सक्रिय सभी बैंक बचत खातों में शतप्रतिशत आधार सीडिंग एवं मोबाइल सीडिंग का कार्य शीघ्र होगा पूरा

SIM cards will be linked from home based basis

SIM cards will be linked from home based basis

होशंगाबाद. कलेक्टर अविनाश लवानिया की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति डीएलसीसी की तिमाही बैठक हुई। कलेक्टर ने बैठक में मौजूद सभी बैंक शाखा के प्रबंधकों को निर्देशित किया कि वे जिले के सक्रिय सभी बैंक बचत खातों में शतप्रतिशत आधार सीडिंग एवं मोबाइल सीडिंग का कार्य शीघ्र ही पूरा करायें।
कलेक्टर ने बैठक में जिले के शाख जमा अनुपात की समीक्षा की जो कि 92 प्रतिशत तक रहा है। तिमाही मार्च में वार्षिक शाख योजना 2017-18 में उपलब्धि 49 प्रतिशत रही है। जिसमें कृषि का 56 प्रतिशत, एमएसएमई का 33 प्रतिशत तथा अन्य प्राथमिक क्षेत्र का 17 प्रतिशत रहा है। कलेक्टर ने इस उपलब्धि की सराहना की। प्रधानमंत्री स्टेण्डअप इंडिया योजना की भी समीक्षा की गई। बैठक में सांसद प्रतिनिधि दिनेश शर्मा , जिपं सीईओ पीसी शर्मा, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की एलडीओ प्रिया शर्मा, उपक्षेत्रीय प्रबंधक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पीसी इंदौरा, मुख्य प्रबंधक रनवीर सिंह, मुख्य प्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक एमपी सिंह, निर्देशक आरसेटी कोरी, अग्रणी जिला प्रबंधक आरके त्रिपाठी, विभिन्न बैंकों के जिला समन्वयक एवं विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
राशन के लिए सर्वर पर निर्भर शहरी गरीब
बैतूल। शहर की शासकीय उचित मूल्य दुकानों में पीओएस मशीनों के माध्यम से बांटा जाने वाला खाद्यान्न सर्वर ठप होने की वजह से बुधवार को नहीं बट सका। सुबह से सर्वर बंद -चालू हो रहा था, जिसके कारण खाद्यान्न लेने पहुंचे लोगों को पहले तो घंटो इंतजार करना पड़ा, आखिर में जब सर्वर चालू नहीं हुआ तो कई लोग बगैर राशन लिए ही घर लौट गए।
शासन द्वारा मेन्युअली खाद्यान्न बांटने के निर्देश जारी नहीं किए गए हैं इसलिए गरीबों को राशन के लिए सर्वर पर निर्भर होना पड़ रहा है। पीओएस मशीनों में नया साफ्टवेयर अपलोड किए जाने के कारण दस तक राशन दुकानों से खाद्यान्न का वितरण शुरू नहीं हो सका था। मशीनें अपडेट होने के बाद राशन का वितरण दुकानदारों द्वारा शुरू किया गया तो सर्वर में खराबी आने के कारण वितरण प्रभावित हो रहा है। ऐसे में जो उपभोक्ता हैं वे खासे परेशान है क्योंकि उन्हें खाद्यान्न के लिए राशन दुकानों के बार-बार चक्कर काटने पड़ रहे हैं। राशन दुकान संचालकों की माने तो दिन में ठीक-ठाक चलने के बाद शाम को सर्वर ठप हो जाता है। जिसके कारण राशन का वितरण रोकना पड़ता है। सर्वर को लेकर ग्रामीण अंचलों में स्थिति और भी खराब है यहां कई बार दो से तीन दिन तक सर्वर ही नहीं मिलता है।

ट्रेंडिंग वीडियो