आधार कार्ड बनाने चालू नहीं हुए केंद्र, चार में से एक पर हो रहा काम, भटक रहे हैं लोग

आधार कार्ड बनाने चालू नहीं हुए केंद्र, चार में से एक पर हो रहा काम, भटक रहे हैं लोग

Shakeel Khan | Updated: 04 Jun 2019, 01:47:28 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

दो केंद्र बंद, चार नए काम कर रहा एक केंद्र

पिपरिया. आधार कार्ड नागरिकों के लिए सरकार ने अनिवार्य कर दिया लेकिन आधार बनाने वाले आवंटित केंद्र पिछले करीब एक माह से ठप पड़े हैं। तीन दिन पहले महज एक आधार केंद्र आरएनए स्कूल में प्रारंभ हो पाया है। जनसंख्या के मान से सभी केंद्रों पर आधार अपडेशन कार्य होना जरुरी है ताकि लोगों को आसानी रहे। अभी तक आधार केंद्र कहा प्रारंभ होंगे इसे लेकर प्रचार-प्रसार तक नहीं हुआ है। नागरिक पूर्व की तरह लोकसेवा केंद्र पहुंचते हंै लेकिन वहां का केंद्र ने शासन ने ब्लैक लिस्टेड कर रखा है नया केंद्र कहा उसे खोजते आवेदक परेशान हो रहे हैं। शासन की सारी योजनाओं में आधार को एक तरह से सरकार ने अनिवार्य कर दिया है। आधार तैयार करने वाली एजेंसियों का कोई स्थाई पता ही नहीं है। लोकसेवा केंद्र में पूर्व में आधार कार्ड बनते थे नागरिक वहीं आधार अपडेट कराने रोजाना पहुंच रहे हैं लेकिन यह केंद्र बंद हो गया है। काफी संख्या में लोग रोजाना सोहागपुर आधार बनवाने जा रहे हंै वहा केंद्र चालू है आईडी वेंडर की सत्यापित होने से काम हो जाता है। लेकिन शहर में आधार की सुविधा लंबे समय से अव्यवस्थित है इस पर गंभीरता से ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ब्लैक लिस्ट वेंडरों के अलावा शासन ने नए वेंडरों को आधार केंद्र आवंटित कर दिए हैं इसे करीब एक माह हो चुका है लेकिन यह आधार केंद्र अभी चालू नहीं हुए है। आधार केंद्र लाइसेंसधारी पंकज चौकसे ने बताया कि उन्हें शासकीय आरएनए स्कूल में केंद्र दिया है वहां आधार का काम तीन दिन से प्रारंभ है। इसके अलावा अन्य आवंटित स्थानों पर आधार केंद्र संचालित नहीं हो रहे हैं इससे लोग परेशान हैं। आरटीई के तहत निजी स्कूलों में ऑनलाइन प्रवेश के लिए पालकों को बच्चों का आधार कार्ड अनिवार्य रुप से जमा करना होगा आने वाले दिनों में इन पालकों को भी आधार कार्ड की समस्या से जूझना पड़ेगा।

दो केंद्र बंद, चार नए काम कर रहा एक केंद्र
आधार कार्ड के दो पूर्व पंजीयन शासन ने निरस्त कर दिए हैं। इनके स्थान पर चार नए पंजीयन जारी हो गए हैं, लेकिन केंद्र संचालकों के अनुसार तकनीकि कमियों से काम शुरू नहीं हो पाया है। शासन ने आरएनए में पंकज चौकसे, नगरपालिका परिषद में अमित व्यास, जनपद पंचायत में डालचंद साहू एवं गल्र्स हायर सेकेण्डरी स्कूल में मनमोहन साहू को आधार कार्ड बनाने पंजीकृत किया है। इन चार में से महज एक आधार कार्ड केंद्र आरएनए हायर सेकेण्डरी स्कूल में प्रारंभ हो पाया है। हजारों नागरिकों के लिए महज एक केंद्र पूर्ति करने में सक्षम नहीं है वहीं नागरिकों को भी लंबा इंतजार आधार बनवाने के लिए करना पड़ता है।

क्या तकनीकि समस्या है उसे चैक कराएंगे कहां कमी है उसे दूर कर जल्द आधार कार्ड केंद्र को नियमित संचालित कराया जाएगा।
मदन सिंह रघुवंशी, एसडीएम, पिपरिया

तकनीकी त्रुटि बता रहे केंद्र संचालक
आधार कार्ड पंजीयन के लिए करीब दो माह पहले शासन ने पंजीयन स्वीकृत कर दिए है, लेकिन तीन केंद्रों पर आज काम ही शुरू नहीं हो पाया है। केंद्र संचालकों का कहना है कि पिनकोर्ड, फिंगर प्रिंट आदि की तकनीकि समस्या के कारण काम शुरू नहीं हो रहा है। तकनीकि सुधार भोपाल और दिल्ली मुख्यालय से ही संभव है। शासन को नागरिकों की अति महत्वपूर्ण जरुरत

में आने वाली परेशानी को प्राथमिकता से दूर करना करने की पहल करना चाहिए ताकि सैकड़ों लेागों को राहत मिल सके।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned