scriptआधार कार्ड और अंगूठे के निशान से खुल जाएगा खाता | aadhar card latest news in hindi and Check Aadhaar card online | Patrika News

आधार कार्ड और अंगूठे के निशान से खुल जाएगा खाता

locationहोशंगाबादPublished: Mar 08, 2018 12:09:21 am

Submitted by:

sandeep nayak

एसबीआई बैंक ने शुरू की सुविधा

aadhar card importance and status check online

aadhar card importance and status check online

इटारसी। भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी शाखाओं में आने वाले लोगों को खाता खोलने में होने झंझटों से बचाने के लिए ई-केवाईसी सिस्टम चालू किया है। इस सिस्टम के तहत अब लोगों को खाता खुलवाने के लिए अपने साथ तमाम दस्तावेजों लेकर नहीं भटकना पड़ेगा। बैंक में केवल उनके आधार कार्ड नंबर और अंगूठे का निशान से ही खाता खुल जाएगा।
क्या है ईकेवाईसी सिस्टम
आम आदमी को खाता खुलवाने में सहूलियत देने की मंशा से एसबीआई प्रबंधन ने यह जो नया सिस्टम शुरू किया है उसे ई-केवाईसी नाम दिया है। उससे सबसे बड़ा लाभ यह हुआ है कि लोगों को अब राशनकार्ड, पहचान पत्र, बिजली बिल, फोटो आदि दस्तावेजों की फोटोकॉपी और ओरिजनल दस्तावेज प्रस्तुत करने की झंझट खत्म हो गई है।
अब यह होगी प्रक्रिया
अकाउंट खुलवाने बैंक जाने पर आवेदक को अपना आधारकार्ड प्रस्तुत करना होगा। आधारकार्ड का फोटो टैब पर लिया जाएगा जिसके बाद आवेदक के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड आएगा जिसे बैंक को बताना होगा। यह ओटीपी टेब में डालते ही आवेदक की पूरी जानकारी बैंक प्रबंधन के सामने होगी। इस डिटेल के आधार पर बैंक प्रबंधन एक निश्चित राशि जमा कराकर आवेदक का खाता खोल देगा। इस खाते के खुलते ही खाताधारक को चेक बुक, एटीएम कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग सहित अन्य सुविधाएं भी मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा।
किसने क्या कहा
बैंक प्रबंधन ने आम लोगों की सुविधा के लिए ई-केवाईसी सिस्टम चालू किया है इसमें आवेदक का केवल आधार कार्ड के माध्यम से ही खाता खोल दिया जाएगा। इससे उन्हें पहले की तरह परेशान नहीं होना पड़ेगा।
सुनील तिवारी, चीफ मैनेजर एसबीआई इटारसी
——
इन सेक्टर में हर पल आधार की जरूरत
०१. दस दिनों में मिलेगा पासपोर्ट।
०२. सिर्फ आधार से खुल जाएगा बैंक अकाउंट
०३. डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए आधार जरूरी
०४. मासिक पेंशन
०५. आधार नंबर के जरिए निवेश
०६. बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा प्रविडेंट फंड
०७. डिजिटल लॉकर के लिए आधार जरूरी
०८. एलपीजी सब्सिडी ट्रांसफर
०९. वोटर कार्ड से जोड़ा जाएगा आधार नंबर
१०. जनधन योजना का लाभ लेने के लिए
११. प्रतियोगी परीक्षा में एप्लाई करने के लिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो