scriptअच्छी खबर : बस अंगूठा लगाते ही खुल जाएगा बैंक अकाउंट | aadhar card link with mobile number and bank account last date | Patrika News

अच्छी खबर : बस अंगूठा लगाते ही खुल जाएगा बैंक अकाउंट

locationहोशंगाबादPublished: Mar 12, 2018 06:39:12 pm

Submitted by:

sandeep nayak

इस बैंक में अंगूठा लगाते ही खुल जाएगा आपका खाता

aadhar card link with mobile number and bank account last date

aadhar card link with mobile number and bank account last date

इटारसी। यदि आप बैंक में खाता खुलवाने के लिए जा रहे हैं तो आपके लिए राहतभरी खबर है, जीहां अब आपको दस्तावेज ले जाने की कोई जरूरत नहीं है, बस अंगूठा लगाते ही आपका बैंक खाता खुल जाएगा। यह सुविधा शुरू की गई है भारतीय स्टेट बैंक में।
यह भी पढ़ें – जल्द बंद हो जाएंगे पीएनबी के खाते, नहीं निकाल पाएंगे रुपए…यह है आखिरी तारीख

ई-केवाईसी चालू किया
भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी शाखाओं में आने वाले लोगों को खाता खोलने में होने झंझटों से बचाने के लिए ई-केवाईसी सिस्टम चालू किया है। इस सिस्टम के तहत अब लोगों को खाता खुलवाने के लिए अपने साथ तमाम दस्तावेजों लेकर नहीं भटकना पड़ेगा। बैंक में केवल उनके आधार कार्ड नंबर और अंगूठे का निशान से ही खाता खुल जाएगा।
aadhar card link with mobile number and bank account last date
क्या है ईकेवाईसी सिस्टम
आम आदमी को खाता खुलवाने में सहूलियत देने की मंशा से एसबीआई प्रबंधन ने यह जो नया सिस्टम शुरू किया है उसे ई-केवाईसी नाम दिया है। उससे सबसे बड़ा लाभ यह हुआ है कि लोगों को अब राशनकार्ड, पहचान पत्र, बिजली बिल, फोटो आदि दस्तावेजों की फोटोकॉपी और ओरिजनल दस्तावेज प्रस्तुत करने की झंझट खत्म हो गई है।
अब यह होगी प्रक्रिया
अकाउंट खुलवाने बैंक जाने पर आवेदक को अपना आधारकार्ड प्रस्तुत करना होगा। आधारकार्ड का फोटो टैब पर लिया जाएगा जिसके बाद आवेदक के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड आएगा जिसे बैंक को बताना होगा। यह ओटीपी टेब में डालते ही आवेदक की पूरी जानकारी बैंक प्रबंधन के सामने होगी। इस डिटेल के आधार पर बैंक प्रबंधन एक निश्चित राशि जमा कराकर आवेदक का खाता खोल देगा। इस खाते के खुलते ही खाताधारक को चेक बुक, एटीएम कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग सहित अन्य सुविधाएं भी मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा।

किसने क्या कहा-
बैंक प्रबंधन ने आम लोगों की सुविधा के लिए ई-केवाईसी सिस्टम चालू किया है इसमें आवेदक का केवल आधार कार्ड के माध्यम से ही खाता खोल दिया जाएगा। इससे उन्हें पहले की तरह परेशान नहीं होना पड़ेगा।
सुनील तिवारी, चीफ मैनेजर एसबीआई इटारसी
इन सेक्टर में हर पल आधार की जरूरत
01. दस दिनों में मिलेगा पासपोर्ट।
02. सिर्फ आधार से खुल जाएगा बैंक अकाउंट
03. डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए आधार जरूरी
04. मासिक पेंशन
05. आधार नंबर के जरिए निवेश
06. बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा प्रविडेंट फंड
07. डिजिटल लॉकर के लिए आधार जरूरी
08. एलपीजी सब्सिडी ट्रांसफर
09. वोटर कार्ड से जोड़ा जाएगा आधार नंबर
10. जनधन योजना का लाभ लेने के लिए
11. प्रतियोगी परीक्षा में एप्लाई करने के लिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो