scriptआधार कार्ड में संशोधन करवाने जा रहे हैं तो पढ़ें यह खबर | aadhar card registration and correction center in hoshangabad mp | Patrika News

आधार कार्ड में संशोधन करवाने जा रहे हैं तो पढ़ें यह खबर

locationहोशंगाबादPublished: Jan 28, 2018 05:58:10 pm

Submitted by:

sandeep nayak

यूआईडी ने बंद की बेवसाइट, नहीं हो रहा संशोधन

aadhar card registration and correction center in hoshangabad mp

aadhar card registration and correction center in hoshangabad mp

होशंगाबाद। आधार कार्ड में संशोधन कराने के लिए सेंटर पहुंचने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जीहां इसका कारण है यूआईडी की तरफ से अचानक अपनी बेबसाइट बंद कर देना है। आधार कार्ड संबंधी कामकाज के लिए हितग्राही परेशान हो रहे हैं। दरअसल यूआईडी द्वारा अचानक बेबसाइट बंद होने से आधार पंजीयन व संशोधन का काम बंद हो गया है। लोकसेवा केन्द्र के साथ ही निजी कियोस्क संचालकों द्वारा भी आधार संबंधी काम नहीं किए जा रहे हैं।
आलम यह है कि पिछले चार दिनों से हितग्राही परेशान है साथ ही यह सुविधा कब से शुरू होगी इस बात का भी कोई ठिकाना नहीं है।
बेबसाइट अपग्रेडेशन है वजह
यूआईडी द्वारा अपनी बेवसाइट का अपग्रेडशन किया जा रहा है। ई गर्वेनेंस सोसायटी के प्रबंधक संदीप चौरसिया ने बताया कि बेबसाइट का अपग्रेडेशन का काम जारी है इस वजह से बेवसाइट बंद हैं। हालांकि चौरसिया का कहना है कि यह बेवसाइट कब शुरू होगी इस संबंध में उन्हें भी कोई जानकारी नहीं है।
बेवसाइट बंद होने से आधार संबंधी कामकाज भी बंद हो गए हैं। अब जब तक बेवसाइट शुरू नहीं होगी आधार पंजीयन व संशोधन का काम नहीं हो पाएगा।
आनंद झैरवार, प्रबंधक, लोक सेवा केंद्र

इन सेक्टर में हर पल होगी आधार की जरूरत
०१. दस दिनों में मिलेगा पासपोर्ट।
०२. सिर्फ आधार से खुल जाएगा बैंक अकाउंट
०३. डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए आधार जरूरी
०४. मासिक पेंशन
०५. आधार नंबर के जरिए निवेश
०६. बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा प्रविडेंट फंड
०७. डिजिटल लॉकर के लिए आधार जरूरी
०८. एलपीजी सब्सिडी ट्रांसफर
०९. वोटर कार्ड से जोड़ा जाएगा आधार नंबर
१०. जनधन योजना का लाभ लेने के लिए
११. प्रतियोगी परीक्षा में एप्लाई करने के लिए।
मोबाइल नंबर
मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोडऩा अनिवार्य है। ऐसे में डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने सभी मोबाइल कंपनियों को यह निर्देश दिए हैं कि अपने ग्राहकों के मोबाइल नंबर को जल्द से जल्द आधार से जोड़े। इसके लिए टेलीकॉम कंपनियों को 06 फरवरी, 2018 तक की समय-सीमा दी गई है।
यह भी जरूरी
पैन कार्ड
इनकम टैक्स फाइल करने के लिए अब पैन कार्ड को आधार नंबर से जोडऩा अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में अगर आप आईटीआर भरते हैं तो आपको अपने पैन कार्ड से आधार को लिंक करना अनिवार्य है। आयकर विभाग ने स्पष्ट किया है कि यदि आईटीआर भरने वाले आधार से जल्द ही पैन कार्ड लिंक नहीं कराते हैं तो उनका आईटीआर प्रोसेस नहीं होगा। पैन कार्ड से आधार जोडऩे की तारीभ 31 मार्च, 2018 कर दी गई है।
गैस सिलेंडर
घरेलू गैस सिलेंडर का लाभ लेने आपको इसे भी आधार से लिंक कराना होगा। गैस सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी का फायदा उठाने के लिए भी आधार से लिंक होना अनिवार्य है।

क्या है आधार कार्ड
आधार कार्ड यूनिक आईडेंडीटी नंबर होता है। जो भारत सरकार द्बारा शुरु की गई योजना है। यह भारत में रह रहे लोगों के लिए पहचान दिलाएगा। यह १२ अंको की एक पहचान संख्या होती है। इसमें नाम, घर का पता, तस्वीर, अंगूठे का निशान, आंख की पुतली स्कैन की जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो