scriptनए साल से इन चीज़ों के लिए अनिवार्य हो जायेगा आधार कार्ड, जल्दी बनवायें वरना होगा बड़ा नुकसान | aadhar card registration center in hoshangabad madhya pradesh | Patrika News

नए साल से इन चीज़ों के लिए अनिवार्य हो जायेगा आधार कार्ड, जल्दी बनवायें वरना होगा बड़ा नुकसान

locationहोशंगाबादPublished: Dec 25, 2017 02:18:39 pm

Submitted by:

sandeep nayak

सरकार ने सरकारी और गैर सरकारी काम के लिए जरूरी किया आधार कार्ड
 

aadhar card registration center in hoshangabad madhya pradesh

aadhar card registration center in hoshangabad madhya pradesh

होशंगाबाद। हाल ही में आयोजित की गई मध्यप्रदेश पटवारी परीक्षा में कई अभ्यार्थी परीक्षा देने से वंचित रह गए थे। इसका बड़ा कारण सामने आया आधारकार्ड। कई अभ्यार्थियों के आधारकार्ड मोबाइल से लिंक नहीं थे, या फिर उनके पास थे ही नहीं। हम सभी जानते हैं कि अब सभी योजना, बैंक खाते, डाकघर सहित सब्सिडी के लिए इसकी आवश्यक हो गया है। सरकार ने हर सरकारी और गैर सरकारी काम के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया इसलिए यदि अब भी आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो बिना देर किए इसे बनवाएं। क्योंकि नए साल की शुरुआत के साथ ही कई जगह इसकी अनिवार्यता हो जाएगी।
पढें यह खबर : अब मिनटों में घर बैठे बनवाएं अपना आधार कार्ड

पढें यह खबर : aadhar card registration in hoshangabad

aadhar card registration center in hoshangabad madhya pradesh
नए साल में यहां अनिवार्य होगा आधारकार्ड
मोबाइल नंबर :
मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोडऩा अनिवार्य है। ऐसे में डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने सभी मोबाइल कंपनियों को यह निर्देश दिए हैं कि अपने ग्राहकों के मोबाइल नंबर को जल्द से जल्द आधार से जोड़ें। इसके लिए टेलीकॉम कंपनियों को 06 फरवरी, 2018 तक की समय-सीमा दी गई है।
पैन कार्ड
इनकम टैक्स फाइल करने के लिए अब पैन कार्ड को आधार नंबर से जोडऩा अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में अगर आप आईटीआर भरते हैं तो आपको अपने पैन कार्ड से आधार को लिंक करना अनिवार्य है। आयकर विभाग ने स्पष्ट किया है कि यदि आईटीआर भरने वाले आधार से जल्द ही पैन कार्ड लिंक नहीं कराते हैं तो उनका आईटीआर प्रोसेस नहीं होगा। पैन कार्ड से आधार जोडऩे की तारीभ 31 मार्च, 2018 कर दी गई है।
गैस सिलेंडर
घरेलू गैस सिलेंडर का लाभ लेने आपको इसे भी आधार से लिंक कराना होगा। गैस सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी का फायदा उठाने के लिए भी आधार से लिंक होना अनिवार्य है।

बीमा पॉलिसी
बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण यानि इरडा ने भी आधार को बीमा पॉलिसियों से जोडऩा अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में मनी लांड्रिंग रोधक (रिकार्ड का रखरखाव) दूसरा संशोधन नियम, 2017 के तहत बीमा पॉलिसियों को आधार नंबर से जोडऩा अनिवार्य है।
इन सेक्टर में हर पल होगी आधार की जरूरत
०१. दस दिनों में मिलेगा पासपोर्ट।
०२. सिर्फ आधार से खुल जाएगा बैंक अकाउंट
०३. डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए आधार जरूरी
०४. मासिक पेंशन
०५. आधार नंबर के जरिए निवेश
०६. बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा प्रविडेंट फंड
०७. डिजिटल लॉकर के लिए आधार जरूरी
०८. एलपीजी सब्सिडी ट्रांसफर
०९. वोटर कार्ड से जोड़ा जाएगा आधार नंबर
१०. जनधन योजना का लाभ लेने के लिए
११. प्रतियोगी परीक्षा में एप्लाई करने के लिए।
क्या है आधार कार्ड
आधार कार्ड यूनिक आईडेंडीटी नंबर होता है। जो भारत सरकार द्बारा शुरु की गई योजना है। यह भारत में रह रहे लोगों के लिए पहचान दिलाएगा। यह १२ अंको की एक पहचान संख्या होती है। इसमें नाम, घर का पता, तस्वीर, अंगूठे का निशान, आंख की पुतली स्कैन की जाती है।
कैसे बनवाएं आधार कार्ड
ऑनलाइन
ऑनलाइन आधार बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड अपॉइंटमेंट लेना होगा। इसके लिए आप अपनी मर्जी से दिनांक और समय चुन सकते हैं। इससे आपके समय की बचत होगी और लाइन में लगने से मुक्ति मिलेगी। इसके लिए सिर्फ आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर दिया गया ‘अपॉइंटमेंट फोर आधार एनरोलमेंट फॉर्म भरना है। इसका एक और फायदा ये भी है कि आप न सिर्फ अपना बल्कि अपने सभी परिवार वालों के लिए एक ही दिन और समय का अपॉइंटमेंट भी ले सकते हैं।
ऑफ लाइन
ऑफ लाइन आधारकार्ड बनवाने के लिए आप अपने शहर के आधारकार्ड सेंटर पर जाएं संबिंधत दस्तावेज देकर आप अपना कार्ड बना सकते हैं।

शहर में यहां बनवाएं आधार कार्ड
०१. सर्किट हाऊस रोड सदर बाजार होशंगाबाद
०२. प्रभा कॉम्पलेक्स आईटीआई रोड होशंगाबाद
०३. लक्षिता फोटो कापी होशंगाबाद।
०४. सीएससी सेंटर के पास बनखेड़ी
०५.सीएससी सेंटर के पास रानी पिपरिया सोहागपुर।
०६. मैन मार्केट बनखेड़ी।
aadhar card registration center in hoshangabad madhya pradesh
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो