scriptसावधान! अगर आपको भी मिल रहें है ऐसे संकेत, तो समझ लीजिए आपके शरीर में भी है खून की कमी | Aagar apko bhi mil rahe hai ese sanket, to apko hai khoon ki kami | Patrika News

सावधान! अगर आपको भी मिल रहें है ऐसे संकेत, तो समझ लीजिए आपके शरीर में भी है खून की कमी

locationहोशंगाबादPublished: Jan 06, 2019 08:21:07 pm

Submitted by:

poonam soni

अगर आपको भी मिल रहें है ऐसे संकेत, तो समझ लीजिए आपके शरीर में भी है खून की कमी

blood

सावधान! अगर आपको भी मिल रहें है ऐसे संकेत, तो समझ लीजिए आपके शरीर में भी है खून की कमी

होशंगाबाद। इस बदलती लाइफस्टाइल और भागदौड भरी जिंदगी के कारण लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। जिसकी वजह से कई बीमारियों का शिकार हो रहें है। ऐसे में सबसे बड़ी बीमारी शरीर में खून क कमी होती है। डॉक्टरों की माने तो यह बिमारी को एनीमिया भी कहते है। इस बीमारी से शरीर में आयरन की कमी होती है, जिससें शरीर पर्याप्त रूप से लाल रक्त कोशिका को नहीं बना पाता। साथ ही शरीर को कुछ ऐसे संकेत मिलते जिससे हम शरीर में खून की कमी का पता चल सकता है। तो आइए आपको बताते है कि ऐसे कौन से संकेत है जो आपको खून की कमी के बारे में बताते है।
ये होते है लक्षण
सर दर्द
वैसे तो सर दर्द होना आम बात होती है लेकिन कई बार हम सब ज्यादा काम कर लेते है। तो उसकी वजह से सर दर्द होने लगता है। अगर बिना किसी वजह ही रोजाना सिर दर्द हो रहा है, तो यह बड़ी समस्या बन सकती है। ऐसी समस्या से अगर आप आए दिन परेशान हो रहे है तो डॉक्टस को जरूर दिखाए।
बालों का झडऩा
आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में बालों से जुडी समस्या सभी को होती जा रही है। लोगों के बालों की जड़े बेहद कमजोर हो गई है जिसकी वजह से बाल झडऩे लगते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
हाथ पैर में छुन छुनी आना
शरीर में खून की कमी होने पर हाथ पैर सुन्न होने लगते हैं, साथ ही ऐसी समस्या रोजाना आने लगती है अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो समझ जाइऐ की आपको भी एनीमिया जैसी समस्या है। इसलिए आप तुरंत ही डॉक्टर को दिखाए।
थकान
आमतौर पर जब हम कुछ ज्यादा काम कर लेते है तो थकान हो जाती है। लेकिन जब खून की कमी होती है तो काम नहीं करने पर भी थकान महसूस होती है। अगर बैठे-बैठे भी हमें थकान हो रही है, तो यह भी एनीमिया का ही लक्षण है। ऐसी स्थिति में भी आपको डॉक्टर के पास तुरंत जाकर राय लेनी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो