किसान की शिकायत पर नए कृषि कानून के तहत 24 घंटे में कंपनी पर कार्रवाई,सीएम ने दी बधाई

नए कृषि कानून के अंतर्गत 24 घंटे में जिला प्रशासन ने फॉर्चून राइस लिमिटेड को अनुबंध मूल्य 3000 रुपए क्विंटल की दर से ही धान खरीदने के दिए निर्देश..

By: Shailendra Sharma

Published: 12 Dec 2020, 05:01 PM IST

होशंगाबाद. किसानों से अनुबंध के बावजूद धान नहीं खरीदने पर किसान की शिकायत पर जिला प्रशासन ने 24 घंटे में नए कृषि कानून के तहत कंपनी पर कार्रवाई की है। फॉर्चून राइस लिमिटेड कंपनी को अब 'अनुबंध मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा अधिनियम 2020' के प्रावधान के अनुसार अनुबंध मूल्य पर ही किसानों से धान खरीदना होगा।

 

3 हजार रुपए क्विंटल की दर से खरीदनी होगी धान
एसडीएम पिपरिया नितिन टाले ने बताया कि 3 जून को मंडी के उच्चतम मूल्य पर धान खरीदी के किसानों से अनुबंध बावजूद फॉर्चून राइस लि. कंपनी ने 9 दिसंबर को मंडी में उच्च विक्रय मूल्य होने पर धान नहीं खरीदी। इस पर 10 दिसंबर को ग्राम भौखेड़ी के किसान पुष्पराज पटेल और ब्रजेश पटेल ने एसडीएम को इसकी शिकायत की। प्रकरण में न्यायालय अनुविभागीय दंडाधिकारी पिपरिया ने समन जारी कर फॉर्चून राइस लिमिटेड के अधिकृत प्रतिनिधि को 24 घंटे में जवाब के लिए बुलाया। एसडीएम कोर्ट की ओर से जारी समन पर कंपनी डायरेक्टर अजय भलोटिया ने जबाव प्रस्तुत करने पर कॉन्सुलेशन बोर्ड का गठन किया। बोर्ड के समक्ष कंपनी ने 9 दिसंबर के उच्चतम दर पर धान खरीदना स्वीकार किया। बोर्ड की अनुशंसा पर न्यायालय अनुविभागीय दंडाधिकारी पिपरिया ने अनुबंधित किसानों से 2950+50 रुपए बोनस सहित 3000 रुपए क्विंटल की दर से धान खरीदने के लिए आदेशित किया। नए कानून कानून का प्रयोग करते हुए प्रशासन ने किसानों को अनुबंध के अनुसार उच्चतम बाजार मूल्य दिलाने की कार्रवाई की।

 

सीएम शिवराज ने की प्रशासनिक टीम की तारीफ
वहीं इस कार्रवाई पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्रिका अखबार में छपी खबर ट्वीट करते हुए प्रशासन की पूरी टीम को बधाई दी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने ट्वीट में लिखा नए कृषि कानून किसानों के हित में हैं, इसका उदाहरण है यह मामला। होशंगाबाद में फॉर्च्यून राइस लि. अनुबंध होने के बावजूद किसानों से धान नहीं खरीद रही थी। SDM कोर्ट ने तत्परता दिखाते हुए कंपनी को रु. 3000 क्विंटल की दर से धान खरीदी का आदेश दिया है। प्रशासन की पूरी टीम को बधाई।

 

देखें वीडियो- सुपरवाइजर का खुलेआम रिश्वत लेते वीडियो वायरल

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned