script

बड़े शहरों में माफिया पर कार्रवाई शुरू, बैतूल में बनी सूची, हरदा में आदेश, होशंगाबाद में चर्चा भी नहीं

locationहोशंगाबादPublished: Dec 15, 2019 12:41:41 pm

Submitted by:

poonam soni

नर्मदापुरम् संभाग आयुक्त बोले- सभी कलेक्टर को दे चुके हैं निर्देश, अब कार्रवाई की जिम्मेदारी उनकी

बड़े शहरों में माफिया पर कार्रवाई शुरू, बैतूल में बनी सूची, हरदा में आदेश, होशंगाबाद में चर्चा भी नहीं

बड़े शहरों में माफिया पर कार्रवाई शुरू, बैतूल में बनी सूची, हरदा में आदेश, होशंगाबाद में चर्चा भी नहीं

होशंगाबाद। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पुलिस और प्रशासन को सभी प्रकार के माफियाओं पर कार्रवाई के लिए फ्री हैंड दे दिया है। इसका असर भी मध्यप्रदेश में नजर आने लगा है। इंदौर भोपाल और जबलपुर सहित बड़े शहरों में माफिया पर नकेल कसना शुरू हो गई। लेकिन नर्मदापुरम संभाग में पुलिस और प्रशासन सुस्त है।
अफसरों के बीच इस मुद्दो को लेकर चर्चा भी नहीं
आलम यह है कि होशंगाबाद में अफसरों के बीच इस मुद्दे पर अभी चर्चा भी नहीं हुई। हरदा में सभी एसडीएम को सूची बनाने के निर्देश दिए गए। बैतूल में प्रशासन एक महीने पहले ही सूची बनाने का दावा कर रहा है हालांकि अब तक कार्रवाई एक भी नजर नहीं आई।
सट्टा और जुआ को लेकर शराब माफिया सक्रिय
होशंगाबाद जिले को ही ले लें तो यहां रेत माफिया सबसे ज्यादा हावी है इसके बाद सट्टा और जुआ से लेकर शराब माफिया भी सक्रिय हैं। होशंगाबाद में शहर में तो शराब की होम डिलीवरी तक हो रही है। मुख्यमंत्री के फ्री हैंड देने के बाबजूद अब तक एक भी बड़ी और सख्त कार्रवाई नहीं हुई। जबकि संभागायुक्त रजनीश श्रीवास्तव का कहना है कि सभी कलेक्टर को इस संबंध में पहले ही निर्देश मिल चुके हैं।
जिले में भू-माफिया भी सक्रिय
जिले में भू-माफिया तेजी से सक्रिय हुए हैं। सरकारी भूमि से लेकर धार्मिक स्थलों तक पर कब्जा है। शहर के नालों तक पर अतिक्रमण कर रखा है। राजनीति रसूख के चलते अब तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी।
क्या कह रहे जिम्मेदार
कलेक्टर धनंजय सिंह ने कहा कि अगले दो-तीन दिन में एसपी से बातचीत कर एंटी माफिया सेल तैयार करवा लेंगे। जिसके बाद आमजनों के लिए भी हेल्प लाइन नंबर जारी किए जाएंगे। जिस पर कोई भी फोन कर अपनी शिकायत को दर्ज करा सकेगा। किसी भी तरह के संगठित अपराध को लेकर सूचना मिलने पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। वैसे कोई भी माफिया के संबंध में सीधे मुझे जानकारी दे सकता है। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। कोई भी व्यक्ति शासकीय जमीनों की खरीद-फरोख्त, प्राइवेट जमीनों को हड़पने, अड़ीबाजी, अवैध शराब की बिक्री आदि कई तरह के गैरकानूनी कामों की शिकायत कर सकता है।
जिले में यह माफिया सक्रिय
होशंगाबाद में सबसे ज्यादा रेत माफिया सक्रिय है। होशंगाबाद जिले में रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन में विधायक और पूर्व विधायक से लेकर अफसरों तक पर संलिप्तता के आरोप लग चुके हैं। रेत माफिया पर कार्रवाई को लेकर कलेक्टर-एसडीएम तक में विवाद हो चुका है। इसी विवाद के चलते कलेक्टर शीलेंद्र सिंह और एसडीएम रवीश श्रीवास्तव की जिले से रवानगी हो चुकी है। आज भी होशंगाबाद में तवा और नर्मदा के तटों से बिना रॉयल्टी के रेत का परिवहन किया जा रहा है। हाल यह है कि रेत माफिया से सांठगांठ के कई आडियो वायरल हो चुके हैं। एक टीआई लोकायुक्त पुलिस की ट्रेप से बच निकला। अवैध परिवहन कर रहे डंपरों से पैसे लेते एक युवक पकड़ा जा चुका है। घर
य-घर शराब माफिया बेच रहा शराब
होशंगाबाद शहर में शराब माफिया सक्रिय है। शराब तस्करी को लेकर एक मर्डर तक हो चुका है। शराब की होम डिलेवरी तक हो रही है। छोटे-मोटे लोगों पर कार्रवाई कर पुलिस अपने कर्तव्य की इतिश्री कर रही है।
इनका कहना हैं….
जिले को माफिया और संगठित अपराध मुक्त बनाना है। ऐसे लोगों की सूची जल्द ही एसपी के साथ बैठक कर जारी की जाएगी। किसी भी तरह का माफिया पनपने नहीं दिया जाएगा।
धनंजय सिंह भदौरिया, कलेक्टर होशंगाबाद
जिले में विभिन्न प्रकार के माफियाओं की सूची बनाई गई है। लगभग आधा सैकड़ा माफिया है। सूची बनाने को तीन माह हो चुके हैं। हमारे द्वारा कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है।
कार्तिकेयन के, एसपी बैतूल
सभी एसडीएम को जमीन से जुड़े ऐसे प्रकरणों को सूचीबद्ध करने को कहा गया है, जो कोर्ट में लंबित नहीं हैं और यह भूमि कब्जे या अतिक्रमण की चपेट में है। इन मामलों में सख्त कार्रवाई की जाएगी।
एस. विश्वनाथन, कलेक्टर हरदा
एंटी माफिया सेल या माफिया पर कार्रवाई को लेकर तीनों कलेक्टरों को पूर्व में निर्देश दिए जा चुके हैं। पुलिस विभाग के अधिकारियों से भी को-ऑर्डिनेट किया जा रहा है।
रजनीश श्रीवास्तव, आयुक्त नर्मदापुरम्संभाग

ट्रेंडिंग वीडियो