scriptबेलगाम ऑटो पर हुई कार्रवाई, आरटीओ अमले ने जब्त किए 51 ऑटो | Action taken on Belgaum Auto, RTO staff seized 51 autos | Patrika News

बेलगाम ऑटो पर हुई कार्रवाई, आरटीओ अमले ने जब्त किए 51 ऑटो

locationहोशंगाबादPublished: Nov 24, 2021 12:48:45 pm

Submitted by:

devendra awadhiya

सभी वाहन चालक-मालिकों से दफ्तर में कागजात बुलाए,दस्तावेजों की जांच-पड़ताल में कमी पाए जाने पर कार्रवाई

बेलगाम ऑटो पर हुई कार्रवाई, आरटीओ अमले ने जब्त किए 51 ऑटो

बेलगाम ऑटो पर हुई कार्रवाई, आरटीओ अमले ने जब्त किए 51 ऑटो

होशंगाबाद. जिला परिवहन विभाग की टीम ने मंगलवार को ऑटो वाहनों के खिलाफ चैकिंग अभियान चलाया। इस दौरान करीब 51 ऑटो वाहन को जब्त कर विभागीय कार्यालय परिसर में खड़े कराया गया है। संबंधित चालक-मालिकों से गाडिय़ों के सभी दस्तावेज कार्यालय में आकर प्रस्तुत करने को कहा गया है। दस्तावेजों में कमी पाए जाने पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। सभी चालकों को परिवहन व मोटर व्हीकल एक्ट के नियमों का सख्ती से पालन करने की हिदायतें दी गई है।

चैकिंग के डर से इधर-उधर भागे चालक
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी मनोज तेहनगुरिया ने बताया कि आयुक्त परिवहन के आदेशानुसार एव कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के दिशा निर्देशन में विभागीय टीम ने यातायात पुलिस के साथ मिलकर मंगलवार को विभिन्न स्थानों पर वाहन चैकिंग अभियान चलाया, जिसमें विशेष रूप से तिपहिया एवं ऑटो रिक्शा की जांच-पड़ताल की गई। मालाखेड़ी चक्कर रोड सहित अन्य स्थानों से शाम तक करीब 51 ऑटो वाहनों को जब्त किया गया है। अनेक स्थानो पर तिपहिया वाहन आटो रिक्शा की सघन चेकिंग की है।क्षेत्रीय परिवहन इस कार्रवाई से आटो रिक्शा चालकों एवं वाहन मलिको में हडकंप मचा रहा। अचानक हुई इस कार्रवाई की खबर जैसे ही आटो चालको को लगी तो अनेक वाहन चालकों ने रास्ता ही बदल लिया तो कुछ दूर से ही टीम को देखकर वापस लौट गए। कुछ आटो चालको ने चुपचाप अपने-अपने घरों पर आटो ले जाकर खड़े कर दिए।

15 छात्राओं से भरा मिला ऑटो जब्त
चैकिंग के दौरान चक्कर रोड मालाखेडी चौराहे पर एक आटो में कॉलेज की 15 छात्राएं बैठीं मिलीं। आरटीओ ने चालक को ओवरलोडिंग पर जमकर फटकार लगाई। सभी कालेज की छात्राओं को दो आटो में बिठवाकर उनके गंतव्य स्थान ग्राम पांजरा ग्राम भिजवाया और सबंधित आटो को जब्त किया गया। जब्त आटो को यातायात थाना परिसर सहित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय परिसर होशंगाबाद में खड़े कराया गया। आरटीओ मनोज तेहनगुरिया ने बताया कि आरटीओ टीम सहित यातायात पुलिस की संयुक्त टीम के सहयोग से लगभग 51 के करीबन आटो रिक्शा जब्त किये गये हैं, जिनके दस्तावेजों की जांच की जायेगी। जांच उपरांत विधिवत मोटर यान अधिनियम के तहत कारवाई होगी। ऑटो के उपरांत स्कूल की बसों की भी जांच भी अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।

कोर्ट का फैसला: टक्कर मारने वाले ऑटो चालक को एक वर्ष की हुई सजा
होशंगाबाद. लापरवाही से ऑटो चलाकर टक्कर मारने वाले आरोपी चालक को कोर्ट ने एक वर्ष की सजा सुनाई है। सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी पिपरिया सोहन लाल चौरे ने बताया कि फरियादी गोविंद सिंह ग्राम हथवास में रहता है। स्वयं का आटो पिपरिया में चलाता है। 4 दिसंबर 2009 की देर रात में उसके आगे-आगे ऑटो क्रमांक एपी 05 जी 5702 का चालक अपने ऑटो को काफ़ी तेजी व लापरवाही से चला रहा था। तभी उसने मधुवन बगीचा मटकुली के पास सामने से आ रही मोटरसाइकिल एमपी05 एमए 9590 में जोर से टक्कर मारी तो मोटरसाइकिल सवार ग्यारसी प्रसाद गिर गया, जिससे सिर में चोट लगी औक उसकी मौत हो गई। ऑटो वाला वाहन छोड़कर भागने लगा। फरियादी गोविंद ने ऑटो वाले से नाम पूछा तो अजीत कुमार होना बताया। फरियादी की रिपोर्ट पर आरोपी अजीत कुमार को गिरफ्तार कर अपराध पंजीबद्ध कर जांच में लिया गया। मामले की अग्रिम विवेचना थाना पिपरिया द्वारा कर आरोपी के विरुद्ध प्रकरण न्यायालय में पेश किया गया। अभियोजन की ओर से सहायक अभियोजन अधिकारी सोहनलाल चौरे ने सशक्त पैरवी की। अभियोजन के प्रस्तुत तर्कों से सहमत होकर न्यायालय जेएमएफसी पिपरिया ने आरोपी अजीत कुमार को धारा 304-ए भादवि. में दोषी पाते हुए एक वर्ष कारावास तथा एक हजार रुपये के अर्थदंड से दंडित ि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो