scriptहाईकोर्ट की सख्ती के बाद एडीएम निकले निरीक्षण पर तो गौशाला और कांजी हाउस मिले इस हाल में | ADM came out after the High Court's strictness to inspect the cowshed | Patrika News

हाईकोर्ट की सख्ती के बाद एडीएम निकले निरीक्षण पर तो गौशाला और कांजी हाउस मिले इस हाल में

locationहोशंगाबादPublished: Oct 05, 2019 01:23:04 pm

Submitted by:

sandeep nayak

सड़क पर मवेशियों का डेरा, अब चलेगा अभियान, कलेक्टर-एसपी को जिम्मेदार मानने के बाद टूटी प्रशासन की नींद

हाईकोर्ट की सख्ती के बाद एडीएम निकले निरीक्षण पर तो गौशाला और कांजी हाउस मिले इस हाल में

हाईकोर्ट की सख्ती के बाद एडीएम निकले निरीक्षण पर तो गौशाला और कांजी हाउस मिले इस हाल में

होशंगाबाद/सड़कों पर आवारा मवेशियों के जमघट पर हाईकोर्ट की सख्ती का असर होशंगाबाद में नजर आने लगा। दो दिन पूर्व ही हाईकोर्ट ने आवारा मवेशी से सड़क हादसे होने पर कलेक्टर-एसपी को जिम्मेदार माने जाने का कहा था और शुक्रवार को प्रशासन हरकत में आ गया। एडीएम केडी त्रिपाठी, पुलिस, नगर पालिका और जनपद पंचायत के अधिकारियों के साथ पहली बार गौशाला और कांजी हाउस का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां पाया कि कांजी हाउस पूरी तरह खाली पड़ा है। दो गौशालाओं में 250 मवेशी रखे जा सकते हैं, लेकिन वहां महज 40 ही थे। दूसरी तरफ सड़कों पर आवारा मवेशियों का जमघट लगा हुआ है। एडीएम ने नपा अधिकारियों से यहां व्यवस्थाएं कर आवारा मवेशियों को रखने के निर्देश दिए हैं।
यह मिला हाल / 200 मवेशी की क्षमता, 20 मिले
नर्मदा संरक्षण जगद्गुरु सेवा समिति द्वारा बीटीआई गुरुकुल के पास शासकीय दो एकड़ भूमि पर संचालित गौशाला में 20 मवेशी मिले। चारे की व्यवस्था नपा करती है। यहां 200 मवेशी रखे जा सकते हैं। इसके संचालक विवेक तिवारी हैं। यहां पशु को छोडऩे के लिए 500 रूपए का शुल्क लिया जाता है। लेकिन रजिस्टर में एंट्री आधी-अधूरी मिली। अब नपा यहां शेड बनाएंगी। तहसीलदार उक्त स्थान का भूमि रिकार्ड और अतिक्रमण का पता लगाएंगे।


50 की क्षमता 20 मवेशी मिले
बांद्राभान की ओर धानावड़ में ५५ डिस्मील जमीन पर रविंद्र चौकसे द्वारा एक एकड़ में संचालित नंदनी गौ शाला में 50 मवेशी रख सकते हैं, लेकिन यहां बीस ही मौजूद थे। इसमें से कुछ भूमि सेमीरिटंस स्कूल को दान दी गई है। स्कूल संचालक तीन कर्मचारियों को वेतन देते हैं। तहसीलदार भूमि की जानकारी निकलवाएंगे।
कांजी हाउस मिला खाली
सदर बाजार माता मंदिर के पास संचालित कांजी हाउस खाली मिला। एडीएम ने यहां तुरंत आवारा जानवरों को लाकर रखने के निर्देश दिए।
इनका कहना है
शहर की सड़कों से मवेशियों को हटाने के लिए सभी जिम्मेदारों का दायित्व तय किया गया है। जल्द ही सड़कों से मवेशियों को हटाया जाएगा।
– केडी त्रिपाठी, एडीएम होशंगाबाद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो