scriptVideo: बस एक चींटी काटेगी और दो बीमारियां होगी छू मंतर, जानिए क्या है ये बीमारियां | Administration vaccination campaign for prevention of rubella measles | Patrika News

Video: बस एक चींटी काटेगी और दो बीमारियां होगी छू मंतर, जानिए क्या है ये बीमारियां

locationहोशंगाबादPublished: Jan 16, 2019 02:01:52 pm

गर्भवती महिलाएं जरूर पढ़ ले ये खबर

pragnent lady

बस एक चींटी काटेगी और दो बीमारियां होगी छू मंतर, जानिए क्या है ये बीमारियां

पिपरिया. बच्चों में जीवन की दो प्रमुख बीमारियां रूबेला और मीजल्स की रोकथाम के लिए प्रशासन ने विशेष टीकाकरण अभियान शुरू किया है। इसी शुरुआत मंगलवार को सरकारी अस्पताल में विधायक एवं जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में बच्चे को टीका लगाकर किया गया। अस्पताल टीम, स्कूल नोडल अधिकारी के साथ मिलकर 15 साल तक के छात्र-छात्राओं को रुबेला-मीजल्स का टीका लगाकर दो बीमारियों से सुरक्षित करेंगे। अभियान का अस्पताल में विधायक ठाकुर दास नागवंशी, जनपद अध्यक्ष अर्चना साहू, नपाध्यक्ष राजीव जायसवाल की उपस्थिति में पूजन अर्चन से शुभारंभ किया गया। इस मौके पर बीएमओ डॉ. एके अग्रवाल ने कहा कि यह अभियान भी पोलियो की तरह संचालित होगा कोई बच्चा टीकाकरण से वंचित नहीं रहेगा। उन्होंने कहा नागरिक टीकाकरण को लेकर कोई भ्रांति नहीं पाले टीका लगने पर सिर्फ एक चींटी काटने के दर्द के बराबर का अहसास होगा लेकिन दो प्राणघातक बीमारियों से बच्चे का जीवन सुरक्षित हो जाएगा। ९ माह से १५ साल तक के ५२ हजार बच्चों को यह टीका लगेगा वहीं गर्भवती माताओं को भी रुबेला वाइरस से सुरक्षित करने यह टीका कारगर होगा। गर्भ में पलने वाला शिशु टीकाकरण के बाद जन्मजात बीमारी से सुरक्षित रहेगा। जन्म के बाद मानसिक रूप से कमजोर, बहरापन, गूंगापन जिन बच्चों को हो जाता है वह रूबेला वाइरस अटैक से होता है। मां को टीका लगने पर इन बीमारियों से शिशु सुरक्षित रहेगा। इस दौरान पूर्व मंडी अध्यक्ष अरुणा जोशी, पार्षद ललित पुर्विया, सरपंच धनराज पटेल सहित स्टॉफ उपस्थित रहा। अतिथियों की उपस्थिति में एक बच्चे को टीका लगाकर अभियान शुरू किया। संचालन योगेन्द्र दुबे ने किया।
पोलियो की ही तरह चलेगा यह अभियान
बीएमओ ने बताया कि जिस तरह पोलियो अभियान चलाकर देश को पोलियों मुक्त किया गया इसी तरह रूबेला मीजल्स टीकाकरण अभियान जिले में चलाया जाएगा ताकि कोई बच्चों टीकाकरण से वंचित न रहे वहीं छोटी माता और जन्मजात बीमारियों से सुरक्षित रहे। डब्लूएचओ के सर्वे में दुनिया में एक लाख बच्चे रूबेला, मीजल्स वाइरस के चिन्हित होने पर बच्चों और गर्भवती माताओं को बीमारी से सुरक्षित करने टीका बनाया गया है यह पूरी तरह सुरक्षित है इसे लेकर नागरिक पूर्वाग्रह से ग्रसित न हो।
पचमढ़ी में भी टीकाकरण प्रारंभ : पचमढ़ी में कैंट बोर्ड प्राथमिक, माध्यमिक स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र से रूबेला-खसरा टीकाकारण का शुभारंभ किया गया। अभियान के बारे में जिले से आए अधिकारियों के स्टॉफ ने टीकाकरण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। शहर के सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों में १५ जनवरी से १५ फरवरी तक यह अभियान चलेगा। ९ माह से १५ साल तक के बच्चों को गर्भवती माताओं को यह टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण में कैंट शाला प्रधान पाठिका आशा शर्मा, पूजा साहू, सुभाष काकड़े आशीष तम्बोली सहित स्टॉफ का विशेष सहयोग रहा।
टीकाकरण कर बांटे कार्ड
सिवनीमालवा। नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मीज़ल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान का शुभारंभ विधायक प्रेमशंकर वर्मा और तहसीलदार दिनेश सावले द्वारा किया गया। इसके बाद उत्कृष्ट विद्यालय सहित सभी स्कुलों में टीकाकरण का शुभारंभ किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी स्कूलों में बच्चों को टीका लगाकर कार्ड वितरित किया गया। इस अवसर पर रघुवीर सिंह राजपूत दीपक अग्रवाल, गोविन्द पटेल, पार्षद सुरेश उइके, दिलीप अग्रवाल, बीइओ एमएल उइके, विजय सिंह रघुवंशी, बीएमओ कांति बाथम, डॉ सौम्य रघुवंशी, सहित समस्त स्टॉफ और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
शैक्षणिक संस्थाओं से हुआ शुभारंभ
सोहागपुर ञ्च पत्रिका. 15 वर्ष तक के बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए रूबैला मीजल्स टीकाकरण अभियान मंगलवार से प्रारंभ किया गया है। स्थानीय सेंट पेट्रिक्स स्कूल से अभियान का शुभारंभ एसडीएम ब्रजेश सक्सेना व बीएमओ डॉ. रेखासिंह गौर की उपस्थिति में किया गया। प्राचार्य फादर जॉय थॉमस ने बताया कि स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अभियान के शुभारंभ की तैयारी में मुख्य भूमिका निभाई। बीएमओ डॉ. गौर ने बताया कि मंगलवार को ही आदर्श पब्लिक स्कूल तथा विवेकानंद पब्लिक स्कूल में भी टीकाकरण की शुरुआत की गई है। उन्होंने अभिभावकों से भी आग्रह किया है कि प्रत्येक माता-पिता अपने बच्चों को टीके अवश्य लगवाएं। इस दौरान जपं अध्यक्ष मंजू अहिरवार, डॉ. संदीप केरकेट्टा, डॉ. रितु शर्मा, प्राचार्य थॉमस, बीईई संजय खैरवार, बीसीएम देवेंद्र राज विशेष रूप से उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो