मां की मौत, राजीनामे से मिला पिता को बच्चों की देखरेख का अधिकार

मां की मौत, राजीनामे से मिला पिता को बच्चों की देखरेख का अधिकार

Shakeel Khan | Updated: 14 Jul 2019, 03:21:39 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

राजीनामे के बाद बच्चे और उनके नाना-नानी के साथ

पिपरिया. शनिवार को नेशनल लोक अदालत में एडीजे और अधिवक्ताओं की पहल से तीन उल्लेखनीय मामलों में राजीनामा करवाकर दोनों पक्षों को राहत प्रदान की है। एडीजे आदेश कुमार जैन ने बताया कि दो साल पूर्व कन्हवार में विवाहिता की जलाकर हत्या कर दी गई थी मामले में सास, ससुर और पति को जेल हो गई।

 

मृतका ने मौत के बाद दिया बयान
मृतका ने मौत से पूर्व दिए बयान में पति को आरोपी नहीं बनाया था सास, ससुर दोनों को आरोपी बनाया गया था। प्रकरण में मृतका के पति ओमप्रकाश पिता पंचम सिंह की जमानत हो गई है। इसके दो छोटे बालक बालिका है इनकी परवरिश को लेकर पिता ओमप्रकाश ने बच्चों को साथ रखने आवेदन दिया था। ओमप्रकाश के बच्चे मां की मौत के बाद नाना नानी के संरक्षण में रह रहे है। न्यायालय ने लोक अदालत में दोनों पक्षों से बात कर राजीनाम कराया।

 

पुरानी रंजिश को भुलाकर किया सहयोग
अदालत ने ओमप्रकाश को दो हजार रुपए प्रति माह बच्चों की परवरिश के लिए नाना को देने एवं माह में तीन बार बच्चों से मिलने एवं बच्चों के पास उपस्थिति के लिए आदेशित किया है। वहीं दोनों पक्षों को बच्चों के भविष्य को देखते हुए पुरानी रंजिश भुलाकर आपसी सहयोग करने राजी किया।

 

 

पति-पति में हुआ राजीनामा
एडीजे ने बताया कि वाचावानी निवासी मेहरबान सिंह एवं पत्नि ममता के बीच पारिवारिक कलह के चलते एक दूसरे से अलग रह रहे थे उनका एक छोटा बच्चा भी है। अदालत में दोनों पक्षों ने बच्च ेकी परवरिश को ध्यान में रखते हुए पूर्व के आरोप प्रत्यारोंपों को दरकिनार कर सुलह की । पति पत्नि दोनों साथ साथ रहने राजीखुशी से अपने घर रवाना हुए।

 

हवलदार ने किया राजीनामा
मंगलवारा बाजार में 6 साल पूर्व मंगवारा थाने के हवलदार हरिओम के साथ स्क्रेप व्यपारी नजरु खान के बीच वाद-विवाद झूमाझटकी का मामला हो गया था। प्रकरण न्यायालय में चल रहा था। नेशनल लोक अदालत में दोनों पक्षों से बातचीत की गई एक क्षमा मांगने की बात पर हवलदार हरिओम रजक एवं नजरु खान के बीच राजीनामा हो गया यह एक बेहतर पहल रही।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned