पांचवीं या आठवीं के बाद अगली कक्षा में जाने टीसी की जरूरत नहीं

पांचवीं या आठवीं के बाद अगली कक्षा में जाने टीसी की जरूरत नहीं
school TC news

yashwant janoriya | Updated: 04 Jun 2019, 06:48:43 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

सरकारी स्कूलों में शिक्षक ड्रॉप आउट बच्चों को करेंगे प्रेरित

इटारसी. सरकारी स्कूलों के बच्चों को अब अगली कक्षा में प्रवेश के लिए टीसी सहित कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होगी। एक शाला-एक परिसर के तहत बच्चों को पांचवीं या आठवीं पास होने के बाद अगली कक्षा में जाने पर स्कूल खुद ही बच्चों के दस्तावेज भेज देगा। वे बिना टीसी के ही प्राइमरी से हाईस्कूल तक प्रवेश ले सकेंगे। इससे अभिभावकों को बार-बार स्कूल के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी। इस संबंध में डीपीआई ने आदेश जारी कर कहा है कि एक शाला-एक परिसर वाले स्कूल में विद्यार्थियों को 5 वीं से 6 वीं या 8 वीं से 9 वीं में प्रवेश के लिए टीसी नहीं लेना होगा, हालांकि जो बच्चे दूर के स्कूल में पडऩा चाहेंगे, तो उन्हें टीसी लेनी पड़ेेगी। सरकारी स्कूलों में 31 जुलाई तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी।
पहले यह थी व्यवस्था
जिला शिक्षा केंद्र के अधिकारियों के अनुसार पहले यह व्यवस्था थी कि भले ही स्कूल एक परिसर में संचालित हो रहा हो, लेकिन प्राइमरी से विद्यार्थियों को मिडिल स्कूल में प्रवेश लेने के लिए उसे स्कूल की टीसी के साथ प्रवेश के फॉर्म सहित सभी कार्रवाई पूरी करनी पड़ती थी। इस योजना से अभिभावकों को होने वाली कठिनाइयों से राहत मिलेगी। साथ ही पास के स्कूल में एडमिशन लेने पर विद्यार्थियों को टीसी लेने के लिए भागदौड़़ नहीं करनी होगी।
बच्चों की संख्या बढ़ाने के चलेगा अभियान
सरकारी स्कूल 11 जून से खुल रहे हैं। साल-दर-साल बच्चों की संख्या कम हो रही है। इस बार स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। ऐसे में शिक्षक शाला त्यागी बच्चों को उनके घर जाकर उनके अभिभावक को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करेंगे। शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को लक्ष्य दिया है कि अपने आस-पास के क्षेत्रों में 6 से 14 वर्ष के बच्चों को सरकारी स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करें।

10 जून से सरकारी स्कूल शुरू हो जाएंगे। हमने बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए शिक्षकों को दिशा- निर्देश जारी कर दिए हैं। गुणवत्ता को लेकर शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एक शाला एक परिसर वाले स्कूलों के बच्चों को बिना टीसी के उसे अगली कक्षा में प्रवेश देने को कहा है।
- अनिल कुमार वैद्य, डीईओ, स्कूल शिक्षा, होशंगाबाद

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned