Ajab Gazab: तीन कक्षाओं में पढ़ा रहे दो शिक्षक...छात्रों की संख्या सुनकर होगा अचरज....पढ़ें

कक्षा छठवी में एक भी छात्र नहीं, सातवीं कक्षा में एक छात्र

By: rakesh malviya

Published: 09 Dec 2017, 11:20 AM IST

बैतूल. पहले एक समय होता था जबकि स्कूलों में बच्चे संभाले से भी नहीं संभलते थे। एक-एक शिक्षक के पीछे सौ-सौ बच्चे होते थे। अब हालत ठीक इसके विपरित है। जिले के कुछ स्कूलों में बहुत कम संख्या में बच्चे रह गए है।
बैतूल ब्लॉक के अंतर्गत ही ग्राम सिहारी के माध्यमिक स्कूल में दो शिक्षक पदस्थ और पढऩे वाले बच्चों की संख्या चार है। पिछले वर्ष भी इस स्कूल आठ बच्चे ही थे। स्कूलोंं में बच्चों की दर्ज संख्या कम होने को लेकर अधिकारियों का कहना है कि आरटीई के तहत बच्चों के प्रवेश होने से दर्ज संख्या कम हो रही है। इन स्कूलों को मर्ज कर बंद किया जाएगा। कक्षा छठवी में एक भी छात्र नहीं, सातवीं कक्षा में एक छात्र। बताया जाता है कि ग्राम सिहारी में लगभग दो दर्जन मकान है और इस गांव की आबाद लगभग डेढ़ सौ के करीब है।
आधा सैकड़ा स्कूलों में यही स्थिति
जिले भर के आधा सैकड़ा स्कूलों में यही स्थिति है। ४० प्राथमिक स्कूल ऐसें हैं,जहां दस से कम दर्ज संख्या है। इसी प्रकार लगभग दस माध्यमिक स्कूल ऐसे जहां पर बच्चों की दर्ज संख्या २० है। ऐसे स्कूलों को चिंहित कर पास के ही स्कूलोंं में मर्ज किया जाएगा।

७वीं में एक, ८वीं कक्षा में ३ छात्र
ग्राम सिहारी माध्यमिक स्कूल की तीन कक्षाओं में मात्र चार बच्चे ही दर्ज है। कक्षा ६वीं में एक भी छात्र नहीं है। कक्षा 7वीं में नीलेश मरकाम और आठवी कक्षा तीन छात्र चिंटू, कृष्णा और खन्ना अध्ययनरत है। स्कूल में दो शिक्षक पदस्थ है। प्रधानपाठक अजय वर्मा ने बताया कि पिछले वर्ष स्कूल में आठ बच्चे पढ़ते थे। अभी माध्यमिक स्कूल की तीन कक्षाओं में चार बच्चे अध्ययनरत है। प्राथमिक स्कूल में १४ बच्चे दर्ज है।

-------------------------------------------------------------------------------

Ajab Gazab: Two teachers studying four students in school, goverment school, goverment school student,teacher, students in school

rakesh malviya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned