scriptAlert from Corona, filter plant of Narmada water, cleaning the intake | कोरोना से अलर्ट, नर्मदा जल के फिल्टर प्लांट, इंटकवेल को कर रहे साफ | Patrika News

कोरोना से अलर्ट, नर्मदा जल के फिल्टर प्लांट, इंटकवेल को कर रहे साफ

-शहर के 33 वार्डों में रोजाना होती है 12 एमएलडी पानी की सप्लाई
-पीने के पानी में से मिट्टी-रेत को निकालकर एलम-क्लोरीन से सफाई

होशंगाबाद

Published: December 05, 2021 01:17:43 pm

होशंगाबाद. शहर में कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर नर्मदा पेयजल की भी साफई कर इसे कीटाणुरहित किया जा रहा है। इसके लिए सर्किट हाउस घाट पर स्थित इंटकवेल सहित कुलामढ़ी रोड किनारे के फिल्टर प्लांट में मशीनों के साथ ही पानी की भी साफ-सफाई की जा रही है। बता दें कि बारिश के दौरान इंटकवेल में बड़ी मात्रा में कीचड़-मिट्टी, कपा और पन्नियों का कचरा जमा हो गया था। इस वजह से फिल्टर प्लांट तक पानी का प्रेशर सही तरीके से नहीं आने और पानी के भी मटमैले आने के बाद से सफाई नहीं हुई थी। नगरपालिका के पेयजल प्रकोष्ठ इंटकवेल व फिल्टर प्लांट की मशीनों के रखरखाव कर पेयजल फिल्टे्रशन की प्रक्रिया को भी सुधार रहा है।

33 वार्डों में होता है नर्मदा जल सप्लाई
शहर में नगरपालिका तैंतीस वार्डों में नर्मदा जल की सप्लाई करती है। रोजाना सुबह-शाम एक घंटे पेयजल वितरित होता है। इसके साथ ही पंप हाउसों से भी पुरानी लाइन से भी पानी दिया जाता है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्वच्छ पेयजल की सप्लाई बनी रहे इसके लिए सफाई की जा रही है।

24 एमएलडी है फिल्टर प्लांट की क्षमता
नर्मदा जल आवर्धन योजना के तहत शहर में नर्मदा पेयजल की सप्लाई के लिए कुलामढ़ी रोड किनारे बने फिल्टर प्लांट की क्षमता 24 एमएलडी की है। रोजाना वार्डों में इसमें से आधी क्षमता में 12 एमएलडी पेयजल की सप्लाई होती है। प्लांट का रखरखाव वर्ष 2022 तक ठेका कंपनी ही कर रही है।

एलम-फिटकरी से साफ कर डाल रहे क्लोरीन
नपा के पेयजल प्रकोष्ठ प्रभारी सब इंजीनियर महेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि इंटकवेल सहित फिल्टर प्लांट में मशीनों के रखरखाव के साथ फिल्टे्रशन सिस्टम की साफ-सफाई कराई जा रही है। टंकी एवं ट्युबवेल मिलाकर पेयजल सप्लाई होती है। बारिश के बाद इंटकवेल में जमा कीचड़-गंदगी की सफाई की जा रही है। धूल-मिट्टी के कणों को पानी में से निकालने एलम-फिटकरी से सफाई करने के उपरांत क्लोरीन डालने के बाद सप्लाई की जा रही है, ताकि कीटाणुरहित स्वच्छ पेयजल की सप्लाई हो सके।
.......
कोरोना से अलर्ट, नर्मदा जल के फिल्टर प्लांट, इंटकवेल को कर रहे साफ
कोरोना से अलर्ट, नर्मदा जल के फिल्टर प्लांट, इंटकवेल को कर रहे साफ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.