डेंगू मरीज मिलने से अलर्ट, घरों में की जा रही लार्वा जांच, बरसाती पानी में पनप रहे मच्छर

डेंगू मरीज मिलने से अलर्ट, घरों में की जा रही लार्वा जांच, बरसाती पानी में पनप रहे मच्छर
Alert on getting dengue patients, larvae being tested in homes, mosqu

Manoj Kumar Kundoo | Updated: 17 Sep 2019, 09:06:27 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

इटारसी के बाद पिपरिया में डेंगू मरीज मिलने के बाद अलर्ट, घरों के आसपास भरे बरसाती पानी में पनप रहे मच्छर

होशंगाबाद
इटारसी के बाद पिपरिया में डेंगू मरीज मिलने के बाद जिले में अलर्ट किया गया है। मलेरिया विभाग की एक टीम भी पिपरिया के प्रभावित क्षेत्र में निगरानी के लिए लगाई गई है। जहां घरों में लार्वा जांच की जा रही है। बारिश थमने के बाद घरों के आसपास जमा पानी के डबरों में मच्छर पनप रहे हैं। जिससे खतरा बढ़ गया है। जिला मलेरिया अधिकारी अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि पिपरिया में डेंगू के दो मरीज मिले थे। जिनका उपचार किया गया, अब वे सामान्य हैं। उन्होंने बताया अब तक जिले में ६७ मलेरिया पीडि़त मरीजों का इलाज किया गया है। जुलाई से अब तक ३ डेंगू मरीज मिल चुके हैं।
--------------
पिछले साल मिले थे डेंगू के १३ मरीज-
जिला मलेरिया विभाग के आंकड़े बताते हैं कि पिछले साल १३ डेंगू और ४५२ मलेरिया पीडि़त मरीज मिले थे। डॉ. एके पुष्कर ने बताया कि मलेरिया नियंत्रण के लिए 125 गांव में होम्योपैथी दवा खिलाई गई। इसके अलावा मलेरिया विभाग ने मलेरिया संभावित ४४६ गांव में २ लाख २७ हजार मच्छरदानी बांटी। पिछले वर्षों में जिन गांव में मलेरिया के मरीज मिले थे। विभाग ने एेसे ८४ गांव में फीवर सर्वे भी कराया।
--------------
इनका कहना है...
पिपरिया में डेंगू मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य टीम तैनात की गई है। लार्वा सर्वे करवाया जा रहा है। मलेरिया व डेंगू से बचाव के लिए लोगों को भी जागरुक किया जा रहा है।
-अरुण श्रीवास्तव, जिला मलेरिया अधिकारी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned