हो जाएं सावधान, जिले में स्वाइन फ्लू की फिर दस्तक

इटारसी के वार्ड क्रमांक 6 में स्वास्थ्य विभाग ने कराया सर्वे

होशंगाबाद। जिले में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है, इटारसी के 28 वर्षीय युवक को स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इटारसी के वार्ड क्रमांक 6 सूखी सरोवर के 28 वर्षीय युवक को पांच-छह दिन से सर्दी, बुखार, खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ हुई। उसे इटारसी के डॉक्टरों को दिखाया गया। लेकिन मरीज को राहत नहीं मिल सकी। इसके बाद भोपाल के एम्स हॉस्पिटल में दिखाया गया। जहां से जांच के बाद स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो गई। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग को स्वाइन फ्लू की पुष्टि की जानकारी के बाद आसपास दवा का छिड़काव और सर्दी-खांसी के मरीजों का सर्वे किया गया है। परिवार के सभी लोगों को देमीफ्लू दवा भी दी गई है।

स्टॉफ के बचाव के लिए नहीं व्यवस्था
जिला अस्पताल के मेडिकल वार्ड मेंआने वाले मरीजों से संक्रमण लगने का सबसे अधिक खतरा होता है। लेकिन अस्पताल प्रबंधन ने स्वाइन फ्लू से बचाच के लिए अभी तक रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले इंजेक्शन तक नहीं लगवाएं हैं। जबकि पूर्व में इनके इंजेक्शन पैरामेडिकल स्टॉफ को लगवाए गए थे।

जिले में अलर्ट जारी
स्वाइन फ्लू को लेकर शुक्रवार को अलर्ट जारी कर दिया गया है। जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले सर्दी-खांसी वाले मरीजों की सावधानी से जांच की जाए। संदिग्ध मिलने पर संबंधित की तुरंत जांच कराकर टेमी फ्लू टेबलेट्स दी जाएं।
इनका कहना
स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए लोगों को बार-बार हाथ धोने की आदत को डेवलप करना चाहिए। अगर संभव हो तो हाथों को नाक के पास बार-बार ले जाने से बचना चाहिए। सर्दी-खांसी की स्थिति में डॉक्टर की सलाह लेना जरुरी है।- डॉ.डीसी किंगर, मेडिकल ऑफिसर होशंगाबाद

अमित शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned