scriptअब जल्द ही मां नर्मदा उद्गम स्थल अमरंकटक से खंभात की खाड़ी तक कर सकेंगे नर्मदा दर्शन- देखें वीडियो | Amarakantak se khambhat ki khadi tak banega narmada path | Patrika News

अब जल्द ही मां नर्मदा उद्गम स्थल अमरंकटक से खंभात की खाड़ी तक कर सकेंगे नर्मदा दर्शन- देखें वीडियो

locationहोशंगाबादPublished: Feb 02, 2020 01:07:40 pm

Submitted by:

poonam soni

एक साल से अंदर बंद होगा नर्मदा में मिलने वाला गंदा नाला
 

अब जल्द ही मां नर्मदा उद्गम स्थल अमरंकटक से खंभात की खाड़ी तक कर सकेंगे नर्मदा दर्शन- देखें वीडियो

अब जल्द ही मां नर्मदा उद्गम स्थल अमरंकटक से खंभात की खाड़ी तक कर सकेंगे नर्मदा दर्शन- देखें वीडियो

होशंगाबाद। मां नर्मदा जयंती महोत्सव होशंगाबाद में धूम धाम से मनाई गई। मां नर्मदा का अभिषेक करने मुख्य अतिथि के रूप प्रभारी मंत्री पीसी शर्मा पहुंचे। प्रभारी में मंत्री ने जलमंच से संबोधित कर कहा कि जल्द ही लोगो को नर्मदा में मिलने वाले गंदे नाले से राहत मिलेगी। वहीं उन्होंने बताया कि मां नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक से खंभात की खाड़ी गुजरात तक तक सभी नर्मदा दर्शन कर सकेंगे जहां नर्मदा पथ बनाया जाएगा। नर्मदा पथ किनारे श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग स्थानों पर सर्वसुविधायुक्त 20 धर्मशालाएं भी बनाई जाएंगी। नर्मदा पथ और धर्मशाला सहित मंदिर, गर्भगृह व अन्य निर्माण पर 350 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जिसकी स्वीकृति धर्मस्व विभाग ने दे दी है। यह घोषणा सेठानी घाट पर आयोजित नर्मदा जयंती के मुख्य समारोह में धर्मस्व व जिले के प्रभारी मंत्री पीसी शर्मा ने की।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि मां नर्मदा से मेरा सीधा संबंध
उन्होंने कहा कि मां नर्मदा से मेरा सीधा संबंध है। नर्मदा का ऐसा आशीर्वाद मिला कि भोपाल में होने के बाद भी मैंए प्रभारी मंत्री होशंगाबाद का बना। उनकी ही कृपा से लगातार दो साल से समारोह में पूजन-अर्चन करने का अवसर मिला है। राम वनगमन पथ का रूट बनाने की मंजूरी भी मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दी है। जिसके साथ माता सीता का मंदिर भी बनेगा।
नर्मदा किनारे पेड़ लगाने का संकल्प
मंत्री ने श्रद्धालुओं को नर्मदा किनारे एक-एक पेड़ लगाने का संकल्प दिलाया। उन्होंने कहाए सभी लोग यदि नर्मदा किनारे एक-एक पौधा लगाएं ताकि नर्मदा को प्रदूषण से बचाया जा सके। यह काम हम सभी को मिलकर करना है।
मां नर्मदा जन्मोत्सव पर श्रद्धालुओं ने 50 हजार से ज्यादा दीपक किए प्रवाहित
नर्मदा जयंती पर सेठानीघाट पर शाम को स्वर्ग जैसा नजारा देखने को मिला। जैसे ही गंगा की तर्ज पर मां नर्मदा की महाआरती शुरू हुई, सभी के कदम ठहर गए। नर्मदा के जल में किए गए दीपदान से आसमानी सितारों की चमक फीकी पड़ गई। अंधेरे में यह दीप अनुपम छटा बिखेर रहे थे। ऐसा लगने लगा, मानो किसी ने मां नर्मदा के आंचल में चमकते सितारे जड़ दिए हों। भक्तों ने मां नर्मदा की जय-जयकार की।
सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए दूर होगी जमीनी अड़चन
समारोह में विधायक डा. सीतासरन शर्मा ने मांग करते हुए कहा कि सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए प्रशासन जो जमीन बताई थीए उसे ठेका कंपनी ने अनुपयुक्त बता दिया है। इसलिए नई जमीन दी जाए। जिससे नर्मदा को प्रदूषित होने से बचाया जा सके। इस पर प्रभारी मंत्री ने मंच से ही कलेक्टर को निर्देश दिए कि अगले साल तक ये सभी काम पूरे हो जाएं, ताकि एक बूंद भी गंदगी नर्मदा में न मिले।
जगमगाए 50 हजार दीप
सेठानी घाट पर जलमंच बनाया था। जिस पर सवार अतिथियों ने मां नर्मदा का अभिषेकए पूजा-अर्चना और आरती की। समारोह में मौजूद अतिथियों का शाल श्रीफल से सम्मान किया। जिलेभर से आए 50 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने नर्मदा में दीप प्रवाहित किया। कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीयमंत्री सुरेश पचौरी, ओम रघुवंशी, सविता दीवान, कपिल फौजदार, राजेश तिवारी, सतपाल पलिया, अजय सैनी, राजेन्द्र सिंह ठाकुर, रोहन जैन मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो