script24 किमी की इस मिनी अमरनाथ यात्रा में कई बार होता है मौत से सामना, दो दिन शेष, जानें कैसे पहुंचे यहां तक | amarnath yatra latest hindi news and photo | Patrika News

24 किमी की इस मिनी अमरनाथ यात्रा में कई बार होता है मौत से सामना, दो दिन शेष, जानें कैसे पहुंचे यहां तक

locationहोशंगाबादPublished: Aug 13, 2018 04:02:53 pm

Submitted by:

sandeep nayak

शिवभक्तों के लिए मिनी अमरनाथ है पचमढ़ी का नागद्वारी मेला

amarnath yatra latest hindi news and photo

24 किमी की इस मिनी अमरनाथ यात्रा में कई बार होता है मौत से सामना, दो दिन शेष, जानें कैसे पहुंचे यहां तक

शकील नियाजी /पिपरिया। 24 किमी का पैदल मार्ग। जंगल, नाले, पहाड़, जीव जंतुओं से पग-पग पर सामना। फिर भी साल लाखों श्रद्बालु यहां माथा टेकने पहुंचने पहुंचते हैं। ये है पचमढ़ी की नागद्बारी यात्रा। जो अमरनाथ यात्रा से कम नहीं है। विदर्भ महाराष्ट्र के भक्तों के लिए पचमढ़ी नागद्वारी यात्रा मिनी अमरनाथ है। करीब 24 किमी जंगल, पहाड़, नाले पार कर करीब 13 किमी का सफर तय कर खड़ी पहाड़ी, रिमझिम बारिश के बीच बम बोल के जयकारे लगाते भक्त लाठियों के सहारे दूभर सफर तय करते है। जहां हाथ पैर काम नहीं देते उन स्थानों पर प्रशासन ने लोहे की खड़ी सीढिय़ों की व्यवस्था की है जिसके सहारे श्रद्धालु अगले पड़ाव की ओर बढ़ते है। करीब 8 घंटे की कठिन यात्रा के बाद नागद्वारी गुफा पहुंच भक्त शिवलिंग के दर्शन कर सारी थकान भूल जाते। सात दिनों में करीब सवा लाख श्रद्धालु नागद्वारी दर्शन के लिए पहुंच चुके है रविवार को करीब ४० हजार श्रद्धालु पचमढ़ी पहुंच चुके हैं। आने वाले दो-तीन दिनों में श्रद्धालुओं ंकी संख्या और बढ़ेगी। इस वर्ष ५ अगस्त से शुरु हुआ मेला 15 अगस्त (नागपंचमी) तक चलेगा। श्रद्बालुओं का आना लगातार जारी है।

amarnath yatra latest hindi news and photo
मेले का इतिहास और किवदंती
नागद्वारी यात्रा का इतिहास दशकों पुराना है। यहां आने वाले मडलों के अनुसार पुरखों से नागद्वारी दर्शन की परंपरा चली आ रही है। महादेव मेला समिति का गठन 1957 में हुआ था उसके बाद से जिला प्रशासन की देखरेख में मेला संचालित हो रहा है। पूर्व में महज एक नायब तहसीलदार ही पूरा मेला संचालित करता था। बाद में समिति का गठन हुआ और मेला प्रशासन की देखरेख में संचालित होने लगा।
किवदंती है प्रचलित
मान्यता है नागद्वारी स्थित शिवलिंग के दर्शन से कालसर्प दोष दूर होता है संतान की प्राप्ति होती है। हजारों की संख्या में मान्यता लेकर भोले शंकर के दरबार में हाजिरी देते हैं उनकी मनोकामनाएं भी पूूरी होती है। एक किवदंती यह भी है कि यहां मराठा राजा शिवाजी महाराज की भी संतान प्राप्ति के लिए नागद्वारी में भगवान शिव की पूजना अर्चना करने आए थे। यही वजह है कि महाराष्ट्र के श्रद्धालुओं की संख्या सर्वाधिक रहती है।
ऐसे होती है मेले की सुरक्षा
सुरक्षा बंदोबस्त के तहत प्रशासन ने पुलिस के साथ होमगार्ड, कोटवार का अमला भी तैनात किया है। एनसीसी कैडेटस सहित जगह-जगह पेट्रोलिंग वाहनों से भीड़ को नियंत्रित किया जाता है। तहसील में मुख्य कंट्रोल रूम बनाया गया यहां फोन और वायरलैस से मेला गतिविधि की मॉनीटरिंग होती है। भीड़ और वाहनों को कंट्रोल करने मेला समिति ने एक किमी दूर नाके के पास वाहन पार्किंग स्थल बनाया है। कलेक्टर प्रियंका दास, एसपी अरविंद सक्सेना, एएसपी राजेश खाका, एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी, एसडीओपी रणविजय सिंह सहित कई जिलों से आया पुलिस बल मेले की हर गतिविधि पर सतत नजर बनाए हुए है।

amarnath yatra latest hindi news and photo
ऐसे पहुंचते हैं नागद्वारी तक
पचमढ़ी से जलगली 7 किमी
जलगली से कालाझाड़ 305 किमी
कालाझाड़ से चित्रशाला 4 किमी
चित्रशाला से चिंतामन 1 किमी
चिंतामन से पश्चिम द्वार 1 किमी
पश्चिम द्वार से नागद्वारी 2.5 किमी
नागद्वारी से काजरी 2 किमी
काजरी से कालाझाड़ 4 किमी
विभिन्न शहरों से पचमढ़ी की दूरी
दिल्ली 913 किमी
मुंबई 864 किमी
छिंदबाड़ा 134 किमी
जबलपुर 244 किमी
भोपाल 195 किमी
इटारसी 195 किमी
नागपुर 258 किमी
पिपरिया 54 किमी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो