scriptमध्यप्रदेश में हैं 2-2 राजभवन, सालभर में कुछ दिन ही खुलता है दूसरा राजभवन | Anandiben Patel: Madhya Pradesh governor and Madhya Pradesh Raj Bhavan | Patrika News

मध्यप्रदेश में हैं 2-2 राजभवन, सालभर में कुछ दिन ही खुलता है दूसरा राजभवन

locationहोशंगाबादPublished: Mar 09, 2018 05:56:33 pm

Submitted by:

sandeep nayak

पचमढ़ी स्थित 22.84 एकड़ में फैला दूसरा राजभवन राज्यपाल या राष्ट्रपति के आने पर ही खुलता है

Anandiben Patel: Madhya Pradesh governor and Madhya Pradesh Raj Bhavan

Anandiben Patel: Madhya Pradesh governor and Madhya Pradesh Raj Bhavan

होशंगाबाद। राज्यपाल का नाम लेते भोपाल के राजभवन की तस्वीर हर किसी के जेहन में आ जाती है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि मध्यप्रदेश प्रदेश में एक नहीं बल्कि दो राजभवन हैं। जी हाँ ,यह हकीकत है की अपने सूबे मे एक नहीं दो-दो राजभवन मौजूद हैं। राजधानी भोपाल में शहर के बीचों बीच करीब 25-30 एकड़ में फैला राजभवन अदभुत निर्माण का नमूना है। बताया जाता है कि लाल कोठी के नाम से मशहूर इस इमारत का निर्माण नवाब शाहजहाँ बेगम ने 1880 में ब्रिटिश अफसरों के लिए कराया था। यहाँ मांडू और कान्हा नाम के दो गेस्ट हाउस हैं। इसे अलावा सेक्रेटरी का बंगला भी है।
दूसरा राजभवन पचमढ़ी में
आजादी के बाद जब मध्यप्रदेश का निर्माण हुआ तो इसकी राजधानी भोपाल को बनाया गया। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि गर्मियों के दौरान प्रदेश की राजधानी पचमढ़ी रहती थी। इसलिए वहां पर राजभवन का निर्माण कराया गया था। इसके अलावा मुख्यमंत्री निवास और मंत्रियों तथा अफसरों के लिए ढेर सारे बंगले भी बनाए गए थे। बाद में स्वर्गीय गोविंद नारायण सिंह के नेत्रत्व में बनी सरकार ने गर्मियों में राजधानी पचमढ़ी शिफ्ट करने की प्रथा समाप्त कर दी। इस प्रकार साल-1967 के बाद फिर कभी राजधानी को पचमढ़ी नहीं ले जाया गया। लेकिन राजभवन आज भी यहीं मौजूद है।
22.84 एकड़ में फैला है
पचमढ़ी का राजभवन 22.84 एकड़ मे फैला है। इसमें राज्यपाल निवास के अलावा उनके सेक्रेटरी, एडीसी और स्टाफ के आवास भी हैं। यह राजभवन लगभग वीरान पड़ा रहता है, क्योंकि राज्यपाल तो यहां कभी कभार आते हैं।
विशेष अवसरों पर खुलता है राजभवन
बताया जाता है कि पचमढ़ी के इस राजभवन को विशेष अवसरों पर खोला जाता है। इसे राज्यापाल या राष्ट्रपति के आगमन पर ही खोला जाता है।

दो दिवसीय दौरे पर आ रहीं राज्यपाल आनंदीबेन
प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन दो दिवसीय दौरे पर पचमढ़ी आ रही हैं। वे १० और ११ मार्च को पचमढ़ी पहुंचेगी। वे यहां पचमढ़ी विजिट करेंगी। इसके लिए यहां के राजभवन को फिर से खोला गया है। उनके आने के पहले ही तैयारियां पूरी हो चुकी हंै।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो