scriptरानीपुर में तेंदुए ने फिर दी दस्तक… | animal death in leopard attack | Patrika News

रानीपुर में तेंदुए ने फिर दी दस्तक…

locationहोशंगाबादPublished: Dec 25, 2017 10:01:21 am

Submitted by:

sandeep nayak

शिकार के बाद मांस खाते कैमरे में कैद हुआ तेंदुआ, वनकर्मी ग्रामीणों को कर रहे जागरुक

animal death in leopard attack

animal death in leopard attack

रानीपुर. रानीपुर क्षेत्र के जंगल में एक तेंदुए ने अलग-अलग दिनों में दो मवेशियों का शिकार किया है। शिकार के बाद मांस खाते हुए भोपाली में तेंदुआ कैमरे में कैद हो गया। जिसके बाद वनकर्मिर्यों को ग्रामीणों द्वारा समझाइश दी जा रही है। बताया कि पिछले दो माह में तेंदुए ने रानीपुर क्षेत्र में पांच मवेशियों का शिकार किया है। तेंदुएं के पगमार्क भी मिले हैं। तेंदुआ अभी भी इसी क्षेत्र में भ्रमण कर रहा है। जिस पर वन विभाग द्वारा पूरी नजर रखी जा रही जा रही है।
रानीपुर वन परिक्षेत्र अधिकारी जयराम प्रभाकर ने बताया कि कम्पार्टमेंट पी448 के पाझर बीट में 18 दिसंबर को तेंदुएं ने चिकली निवासी गोपा पिता गन्नू आदिवासी के बछड़े को पनघट चूना भट्टी के पास अपना शिकार बना लिया।
तेंदुएं ने दूसरा शिकार भोपाली में 22 दिसंबर को 12506 भोपाली बीट में राजू पिता संभल आदिवासी के बछड़े का शिकार कर लिया। मवेशी के मालिकों को वन विभाग द्वारा सहायता राशि पहुंचाई जा रही है। प्रभाकर ने बताया कि क्षेत्र में तेंदुआ होने की सूचना दी जा रही है। ग्रामीणों को जागरुक किया जा रहा है।
वन विभाग के अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को बताया जा रहा है कि रात के समय जंगल में नहीं निकले। जरुरी होने पर पूरे एहतियात के साथ ही निकले। बताया जाता है कि तेंदुएं द्वारा लगातार शिकार करने से ग्रामीणों में दहशत है।

animal death in leopard attack
तेंदुआ कैमरे में ऐसे हुआ कैद
रेंजर प्रभाकर ने बताया कि डिप्टी रेंजर मनिंदर चंद्र विश्वास, बीट गार्ड शिवजी अखंड बिहारी एवं स्टॉफ बुद्धू, गणेश, दर्शन, रमेश जंगल में गश्ती कर रहे थे। इस दौरान पाजर जंगल में एक बछड़ा पड़ा हुआ दिखाई दिया। जिसका तेंदुएं ने शिकार किया था। रेंजर ने बताया कि तेंदुआ शिकार करता है और फिर इसे बाद में खाता है। गाय को देखा तो आसपास में दौ कैमरे लगा दिए। कैमरे में तेंदुआ मांस खाते हुए कैद हो गया। गाय का जहां पर शिकार हुआ था, वहीं पर सफेद पाउडर डाला गया था। तेंदुए के ही पगमार्क आए हैं। रेंजर ने बताया कि तेंदुआ लगभग साढ़े पांच फीट लंबा और हष्ठ-पुष्ठ है। तेंदुएं के नर होने की संभावना है।

तेंदए ने अब तक पांच मवेशी का किया शिकार
वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पिछले दो माह से तेंदुएं की लोकेशन इसी क्षेत्र मेंं हैं। तेंदुआ अभी तक पांच मवेशियों का शिकार कर चुका है। भोपाली में दो, शाजपुर में दो और एक मवेशी का शिकार पाझर में किया गया है। उन्होंने बताया कि जंगली क्षेत्र और पानी की व्यवस्था होने से जंगली जानवर क्षेत्र में आ जाते हैं।
भरकावाड़ी में भी मिले थे बाघ के पगमार्क
अभी लगभग दो माह पहले ही शहर से सटे गांव भरकावाड़ी में भी बाघ के पगमार्क मिले थे। बाघ की लोकेशन तलाशने के लिए वन विभाग के अधिकारियों द्वारा भरकावाड़ी के जंगल में एक दर्जन कैमरे लोहारिया और भरकावाड़ी में लगाए गए थे। इसके बावजूद बाघ कैमरों में कैद नहीं हुआ था। वन विभाग द्वारा बाघ की तलाश की जा रही है।
animal death in leopard attack
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो