script

9वीं और 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं शुरू

locationहोशंगाबादPublished: Feb 14, 2020 10:21:27 am

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के चलते 9वीं और 11वीं कक्षाओं की परीक्षाएं फरवरी में कराई जा रही है…

,

.

होशंगाबाद. जिले भर से करीब 198 परीक्षा केंद्रों पर बुधवार से कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा शुरू हो गई। सुबह साढ़ आठ से साढ़े ग्यारह बजे तक परीक्षा में 11वीं कक्षा में भौतिक शास्त्र, इतिहास, व्यवसायिक अध्यय, गृह प्रबंध पोषण एवं वस्त्र विज्ञान का पेपर रहा। इसी तरह नौंवी कक्षा में सामाजिक विज्ञान का पेपर रहा। ९वीं कक्षा में जिले भर से 13920 और 11वीं कक्षा में 6773 कुल 20690 विद्यार्थी शामिल हुए हैं।
10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के चलते 9वीं और 11वीं कक्षाओं की परीक्षाएं फरवरी माह में कराई जा रही है। ताकि बोर्ड की परीक्षाओं में किसी तरह की बाधा न आए। ९वीं कक्षा की परीक्षा २८ फरवरी तक और ११वीं कक्षा की परीक्षा 29 फरवरी तक चलेगी।
विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को जांचने के लिए दोपहर के सत्र में १२ से तीन बजे तक 10वीं और 12वीं प्री-बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, जो २५ फरवरी तक चलेगी। परीक्षा के बाद प्रश्न पत्रों पर चर्चा के लिए कक्षा भी लगाई जा रही हैं। इसका उद्देश्य कठिन प्रश्नों को चिह्नित करने के साथ ही कठिन प्रश्नों से संबंधित अवधारणा को समझाना है।
मॉडल और उत्कृष्ट विद्यालय में 9वीं कक्षा में प्रवेश के आवेदन की तिथि बढ़ी

होशंगाबाद. मॉडल और उत्कृष्ट विद्यालय में ९वीं कक्षा में प्रवेश के आवेदन की तिथि बढ़ाकर १५ फरवरी कर दी गई है। पहले आवेदन की तिथि 10 फरवरी थी। इसमें कक्षा आठवीं में अध्ययनरत विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थी किसी भी कियोस्ट सेंटर से आवेदन कर सकते हैं। वहीं परीक्षा की तिथि 23 फरवरी है। विद्यार्थियों से परीक्षा में आठवीं कक्षा के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो