scriptनिलंबित एआरआई ने कुएं की जगह को खाली प्लॉट बताकर बेच डाला | ARI sold the site of the well as an empty plot | Patrika News

निलंबित एआरआई ने कुएं की जगह को खाली प्लॉट बताकर बेच डाला

locationहोशंगाबादPublished: Nov 15, 2019 01:50:28 pm

Submitted by:

sandeep nayak

30 वर्षों के लिए 21 हजार में की गई थी 600 वर्ग फीट की लीज डीड

निलंबित एआरआई ने कुएं की जगह को खाली प्लॉट बताकर बेच डाला

निलंबित एआरआई ने कुएं की जगह को खाली प्लॉट बताकर बेच डाला

इटारसी/शहर में एक के बाद एक फर्जी प्लॉट क्रय-विक्रय के मामले सामने आ रहे है। एक और प्लॉट बेचने का मामला सामने आया है। आसफाबाद में कुएं को समतल कराकर उस जगह को प्लॉट बनाकर बेच दिया है। यह भी लीज डीड निलंबित एआरआई संजीव श्रीवास्तव ने कराई थी।
वार्ड १८ पुराना और वर्तमान में वार्ड २३ शिवपुरी में बालाजी मंदिर के पास नगर पालिका का सार्वजनिक कुआं था। इस शासकीय कुएं की फिलिंग करके समतल कर दिया। कुएं को समतल करने से यहां ६०० वर्गफीट जगह निकली है। इस जगह को प्लॉट दिखाकर 28 दिसंबर 2016 को इ-पंजीयन संख्या एमपी१६९७९२०१६ए१६७२३५१ के माध्यम पंकज कुमार जैन के नाम इस भूखंड को ३० वर्ष की लीजडीड कराई थी। इस लीज डीड के बदले २१ हजार रुपए प्रीमियम लिया था।
भवन अनुज्ञा पत्र भी किया जारी : अवैध भूखंड के मामले में नगर पालिका के विजय मालवीय द्वारा भवन निर्माण अनुज्ञा को स्वीकृत कर इसका नक्शा भी पास कर दिया गया। इस पूरे मामले में नपा के अन्य अधिकारी कर्मचारी भी शामिल हैं।

नपा कोष में जमा नहीं कराई राशि
प्रीमियम राशि २१ हजार रुपए नगर पालिका कोष जमा नहीं की गई है। यहां आवासीय भूखंड विकसित नहीं था इसकेे बावजूद शासकीय सार्वजनिक कुएं के स्थान पर नगरपालिका अधिकारियों ने प्लॉट की लीजडीड कैसे करा दी गई। इस मामले में उप पंजीयक आनंद पाण्डेय भी बराबर के दोषी हैं क्योंकि उप पंजीयक द्वारा यहां अपनी कत्र्तव्यों का निर्वहन नहीं किया गया और बिना मौके पर जाए लीज डीड करा दी।

यहां भी हुआ अवैध विक्रय
मामला -१
सहायक राजस्व निरीक्षक संजीव श्रीवास्तव द्वारा 20 मार्च 2018 को उप पंजीयक कार्यालय इटारसी में ई पंजीकरण संख्या एमपी 169792018 ए 1180491 के माध्यम सराफा बाजार निवासी शुभांगी रसाल पत्नी शंकर रसाल का लीज डीड पंजीयन कराया है। इसके लिए श्रीवास्तव ने 9 लाख प्रीमियम प्रतिफल प्राप्त कर लिया है। यह लीज डीड भी अवैध थी।
मामला -२
नगर सुधार न्यास द्वारा स्वयं वित्तीय योजना के तहत सब्जी मंडी में पुलिस कॉलोनी के सामने 22 एमआईजी कॉलोनी विकसित की गई थी। नगर सुधार न्यास के हर एमआईजी 30/50 मतलब पंद्रह सौ स्क्वेयर फीट के थे। इसमें दो एमआईजी भवन क्रमांक 7 और 8 सुरेश पिता मंगूमल नंदवानी और उनकी पत्नी आशा सुरेश नंदवानी ने खरीदे थे।
मामला -३
शिक्षक नगर में कॉलोनी में पारस सेनेट्री के संचालक किशोर जैन का एलआईजी ५५ आवास है। इस आवास के बाजू से २० फीट चौड़ी सड़क है जो कॉलोनियों की आवाजाही की सुविधा के लिए बनाई गई है। यह सड़क आगे सोनासांवरी में मिलती है। इस सड़क को ५५ ए प्लॉट बनाकर लीज डीड करा दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो