scriptपचमढ़ी में पर्यटकों को धोखा दे रहे एटीएम और नेटवर्क | ATMs and networks cheating tourists in Pachmarhi | Patrika News

पचमढ़ी में पर्यटकों को धोखा दे रहे एटीएम और नेटवर्क

locationहोशंगाबादPublished: Aug 21, 2018 06:00:06 pm

Submitted by:

govind chouhan

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री के आश्वासन के बाद भी नहीं सुधरा बीएसएनएल नेटवर्क

patrika

पचमढ़ी में पर्यटकों को धोखा दे रहे एटीएम और नेटवर्क

पिपरिया/पचमढ़ी. प्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन में संचार और बिजली व्यवस्था लंबे समय से बदहाल है। बीएसएनएल नेटवर्क सुचारू नहीं रहने से नागरिक और पर्यटकों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। बिजली अव्यवस्था भी लंबे समय से जारी है इसका स्थाई समाधान नहीं होने से पर्यटक परेशान हैं।
पचमढ़ी में बिजली सप्लाई व्यवस्था लंबे समय से प्रभावित है। तकनीकि खराबी आने पर सुधार में एक से दो दिन लग जाते हैं इस बीच-बिजली आधारित सारे काम बंद रहते हैं। इसके अलावा दिन रात बिजली की अघोषित कटौती होती है एक से दो घंटे बाद ही बिजली आती है। नागरिकों का कहना है कि घरेलू बिजली जाने पर शिकायत का निराकरण दूसरे दिन होता है तत्काल बिजली सुधार नहीं होता है। पिछले शुक्रवार रात ११ बजे बिजली गुल होने पर सुबह तक सुधार हो पाया वहीं शनिवार की रात भी एक घंटे बिजली बंद रही। विगत दिनों आयोजित हुए नागद्वारी मेले के दौरान तो तीन दिन तक बिजली व्यवस्था तकनीकि खराबी आने से बंद रही। हिल स्टेशन में बिजली की अव्यवस्था होने से पर्यटक परेशान होते हैं। नागरिकों ने वरिष्ठ अधिकारियों से बिजली अव्यवस्था में सुधार कराए जाने की मांग की है।

एटीएम नहीं करते काम
देखने में आता है कि वीक एण्ड पर हजारों की संख्या में पर्यटक पचमढ़ी पहुंचते है लेकिन यहां लगे एटीएम अक्सर पर्यटकों को धोखा देते हैं, उनसे राशि तक नहीं निकलती है। स्टेट बैंक हेड कैशियर लक्ष्मी नारायण का कहना है कि एटीएम में कैश तो रहता है लेकिन कनेक्टिविटी समस्या के कारण पैसा नहीं निकलता है । एटीएम चालू होते ही कतार लगाकर अधिकारी, कर्मचारी, नागरिक पैसा निकालते है।

बीएसएनएल नेटवर्क बना मुसीबत
पचमढ़ी में संचार का एक मात्र बीएसएनएल टॉवर है । यह अक्सर खराब होने से पर्यटक मोबाइल, फोन से अपने संदेश तक नहीं दे पाते है। मटकुली से पचमढ़ी तक आए दिन खुदाई के दौरान बीएसएनएल केबल कटने से दो से तीन दिन तक बीएसएनएल नेटवर्क बंद पड़ा रहता है। नेटवर्क मिसिंग तो रोजाना की परेशानी है। आपात परिस्थितियों में पचमढ़ी से नेटवर्क के अभाव में संपर्क कटा रहता है।

दूरसंचार मंत्री से कर चुके हैं शिकायत
बीएसएनए नेटवर्क की खराबी को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन में आए केन्द्रीय दूरसंचार मंत्री को लिखित ज्ञापन देकर सुधार की मांग कर चुके है। मंत्री ने हिल स्टेशन के कारण प्राथमिकता से सुधार का आश्वासन भी दिया था लेकिन दो साल बाद भी कोई सुधार और बदलाव नहीं हो पाया।

मुख्यालयों का गढ़ है पचमढ़ी
पचमढ़ी अनेक सरकारी विभागों के मुख्यालयों और आर्मी एजुकेशन सेंटर के कारण महत्वपूर्ण स्थान है। यहां महत्वपूर्ण संदेशों का आदान-प्रदान बीएसएनएल नेटवर्क की खराबी से प्रभावित रहता है। भारत स्काउट गाइड, वन विभाग, ग्रामीण पंचायत एवं विकास प्रशिक्षण केंद्र सहित अन्य मुख्यालय स्थापित है इसके बावजूद शासन प्रशासन संचार व्यवस्था को दुरस्त करने ठोस प्रयास तक नहीं करता है।

इनका कहना है…
नोकिया वीटीएस टॉवर शिफ्टिंग कार्य की वजह से नेटवर्क में समस्या आ रही है। दो नए टॉवर पचमढ़ी में और लगना है इसके बाद नेटवर्क में सुधार आएगा।
यूके अरेले, एसडीओ, पिपरिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो