scriptशहर के एटीएम बने परेशानी, कहीं नगदी नहीं तो कहीं मशीन बंद, खाताधारक हो रहे परेशान | ATMs in the city become troublesome, cash is not available anywhere, | Patrika News

शहर के एटीएम बने परेशानी, कहीं नगदी नहीं तो कहीं मशीन बंद, खाताधारक हो रहे परेशान

locationहोशंगाबादPublished: Jan 14, 2020 09:24:21 pm

Submitted by:

Rahul Saran

-कुछ एटीएम बंद तो कुछ में नगदी नहीं

खिरकिया। बैंकों द्वारा खातों से नगदी का त्वरित आहरण करने के लिए कई जगह एटीएम लगाए गए हंै लेकिन इनका मेंटनेंस नहीं होने से वे एटीएमधारको के लिए सिरदर्द बन रहे हैं। कुछ एटीएम में मशीनें काम नहीं कर रही हैं तो कुछ एटीएम बिना नगदी के शोपीस बन गए हैं। इन एटीएम सेंटरों के कुप्रबंधन के कारण शहर के लोगों को नगदी आहरण के लिए परेशान होना पड़ रहा है। लोगों को हो रही समस्याओं से बैंक प्रबंधन बेखबर हैं।
—————
इन बैंकों के हैं एटीएम सेंटर
राष्ट्रीयकृत बैंक की श्रेणी में शामिल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक सहित अन्य बैंकों द्वारा नगर में सार्वजनिक स्थानों पर एटीएम लगाए गए हंै। इनमें से अधिकांश एटीएम केवल शोपीस मात्र बने हुए हैं। इनमें से खाताधारक राशि का आहरण नहीं कर पा रहे हैं। दरअसल कुछ एटीएम तकनीकि खामियों के चलते बंद हैं तो कुछ में कैश नहीं है।
—————–
बिजली बनती है समस्या
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम की व्यवस्था ठीक नहीं है। रेलवे स्टेशन पर लगे एटीएम में इन्वर्टर नहीं होने से बिजली गुल होने पर राशि अटक जाती है। मंगलवार दोपहर 1.3० बजे नागरिक रोहित कैथवास खाते से 500 रुपये निकालने एटीएम गए तो बिजली गुल होने से मशीन बंद हो गई जिससे उनकी राशि नहीं निकल सकी। इस समस्या से रेलवे यात्री भी लगातार परेशान रहते हैं। बैंक के संज्ञान में होने के बावजूद इसमें सुधार कार्य नहीं कराया जा रहा है। बैंक का एक अन्य एटीएम मुख्य मार्ग पर बैंक से ही कुछ दूरी पर है जहां पर आए दिन सर्वर बंद रहता है तो कभी राशि नहीं रहती है।
————–
एटीएम सेंटरों के चक्कर लगाना मजबूरी
एटीएम सेंटरों का मेंटनेंस से नहीं होने से खाताधारकों को राशि निकालने एक सेंटर से दूसरे सेंटर तक चक्कर लगाना पड़ता है। मंगलवार को भी कई युवक इसी वजह से परेशान हुए। खाताधारक अंकित अवस्थी, चिंटू तिवारी, रोहित कैथवास, भजनलाल विश्नोई ने बताया कि स्टेट बैंक के सभी एटीएम बंद मिले। काफी भटकने के बाद बाद छीपाबड़ के एटीएम से राशि निकल सकी। अन्य बैंकों के एटीएम से राशि निकालने पर अतिरिक्त चार्ज चुकाना पड़ता है।
——————-
अन्य बैंकों में भी नहीं रहता है कैश
नगर में अन्य बैंकों के एटीएम सेंटरों की स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं है। इनमें भी कभी कोई परेशानी तो कभी कोई दिक्कत रहती है। इन बैंकों में अधिकांशत: राशि नहीं होने की समस्या से लोगों को परेशान होना पड़ता है। एटीएम में अन्य बैंकों के खाताधारक भी राशि निकालने पहुंचते हैं मगर राशि नहीं होने से उन्हें वापस लौटना पड़ता है।
————–
शुल्क लेने के बाद भी नहीं होता मेंटनेंस
शहर में विभिन्न बैंकों द्वारा खाताधारकों को एटीएम उपलब्ध कराए जाने पर शुल्क लिया जाता है वहीं एटीएम की सेवा देने के लिए खाताधारकों से राशि भी काटी जाती है, बावजूद उसके समय पर नागरिकों को इसका लाभ नही मिलता है।
—————
इनका कहना है
बैंकों द्वारा एटीएम की व्यवस्थाओं पर ध्यान दिया जाना चाहिए। इस संबंध में सभी बैंक प्रबंधकों को निर्देशित कर एटीएम के सचंालन की व्यवस्था में सुधार के लिए निर्देशित दिए जाएंगे।
वीपी यादव, एसडीएम खिरकिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो