scriptएसटीआर के गांवों में वन दूत बने स्कूली बच्चे | Awareness rally raising school children | Patrika News
होशंगाबाद

एसटीआर के गांवों में वन दूत बने स्कूली बच्चे

बफर जोन से लगे गांवों में स्कूली विद्यार्थियों को वनदूत बनाकर दिया जा रहा वन संरक्षण का संदेश

होशंगाबादMar 08, 2018 / 06:06 pm

govind chouhan

Awareness rally raising school children

Awareness rally raising school children

सोहागपुर. सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के अधिकारियों द्वारा जंगल बचाने अब स्कूली बच्चों को वन दूत के रूप में शामिल किया जा रहा है। उनके सहयोग से वनों, वन संपदाओं व वन्यजीवों के संरक्षण को लेकर जागरुकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसी के तहत गत दिनों ग्राम कामती व रंगपुर में जागरुकता रैली निकाली गई है।
एसटीआर असिस्टेंट डायरेक्टर आरएस भदौरिया ने बताया कि वनों की सुरक्षा, वन्यजीव संरक्षण को लेकर बफर जोन से लगे आबादी वाले क्षेत्रों में पर्याप्त प्रचार व प्रसार वनों की रक्षा के लिए किया जाएगा। जिसकी शुरुवात कामती रंगपुर में विद्यार्थियों की जागरुकता रैली निकालकर की जा चुकी है। रेंजर जीएस निगवाल ने बताया कि विद्यार्थियों ने भी उत्साह के साथ नारेबाजी करते हुए आम ग्रामीणों को जागरुक करने का प्रयास किया।
उन्होंने बताया कि मुख्य रूप से इन बातों पर विभाग फोकस कर रहा है कि जंगलों में ग्रामीण अपने खेतों में करंट लगाते हैं, फसल को काटने के बाद आग लगाते हैं, बिजली के तारों से सीधे ही कनेक्शन लेते हैं, वन विभाग के मुनरों तक को अपने खेतों में ले लेते हैं जो कि अवैधानिक है। इन्हीं बातों का आमजनों में प्रचार करने के लिए रैली निकाली गई है, ताकि ग्रामीण किसी भी प्रकार से अंजाने में भी कोई अवैधानिक कार्य न करें । इसके अलावा बच्चों को भी अधिकारियों ने प्रेरित किया कि यदि गांवों के आसपास अंजान लोग दिखाई दें, या किसी के पास ज्वलनशील पदार्थ नजर आए या आगजनी जैसी स्थिति बने तो इसकी सूचना वन विभाग के कर्मचारियों को दें।
बच्चे हैं अच्छे संदेश वाहक
उन्होंने बताया कि स्कूली बच्चे इन ग्रामों में वन संरक्षक व वन्यजीवों के संरक्षण में अपनी महत्ती भूमिका निभाएंगे। बच्चे ही जागरुकता का सबसे अच्छे संदेशवाहक होते हैं। अत: इसी विचारधारा के साथ बच्चों को वन दूत के रूप में शामिल कर एसटीआर के गांवों में जागरुकता रैली निकाली जा रही है। ताकि वनों के संरक्षण व वन्यजीवों की सुरक्षा की दिशा में ग्रामीणों को जागरूक किया जा सके।

Home / Hoshangabad / एसटीआर के गांवों में वन दूत बने स्कूली बच्चे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो