scriptजानिए क्यों बदहाल है ट्रैफिक व्यवस्था | Bad Traffic Arrangement | Patrika News

जानिए क्यों बदहाल है ट्रैफिक व्यवस्था

locationहोशंगाबादPublished: Sep 15, 2017 11:41:24 am

Submitted by:

harinath dwivedi

आरटीओ से विद्यार्थियों ने पूछा क्यों बदहाल है ट्रैफिक व्यवस्था परिवहन विभाग ने एनईएस कॉलेज से सड़क सुरक्षा एवं बचाव के लिए सेमिनार शुरू किया

Traffic Arrangement

Traffic Arrangement

होशंगाबाद. जिला परिवहन विभाग ने जिले में बढ़ रहे सड़क हादसों को रोकने और चालकों की सुरक्षा के लिए विशेष जागरूकता अभियान शुरू किया। इसकी शुरुआत गुरुवार को एनईएस कॉलेज में सेमिनार से हुई। इसमें छात्र-छात्राओं ने आरटीओ मनोज तेहनगुरिया से कई सवाल किए, पूछा की शहर की बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था कब सुधरेगी। वहीं आरटीओ ने भी छात्र-छात्राओं को वालिंटीयर्स नियुक्त कर उन्हें परिवहन एवं यातायात नियमों को सीखकर अन्य वाहन चालकों को भी सिखाने का आव्हान किया। आरटीओ ने दुपहिया वाहन चालकों से हैलमेट पहनकर एवं कार चालकों को सीट बेल्ट बांधकर ही वाहन चलाने एवं वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात नहीं करने की हिदायतें दी।
छात्र-छात्राओं के सवाल-जबाव
आयुष दुबे : एजेंट किसी का भी लाइसेंस बनवा देते हैं?
आरटीओ : ऐसा नहीं है, दलालों से बचें, सिर्फ प्रोसेस चार्ज ही दें। लाइसेंस बनवाने की कोई फीस नहीं लगती। छात्राओं के लिए प्रोसेस चार्ज भी फ्री है। सर्विस प्रोवाइडर से आवेदन फाइल करवाएं। एमपी ट्रांसपोर्ट की साइट से जानकारी लें।
प्रगति मंडेलकर : एक साथ कई रास्ते पर साइन बोर्ड नहीं होते, जैसे सतरस्ता.. पता नहीं चलता कहां से चलना है?
आरटीओ : हमेशा बाएं से चलें। जिन सड़कों-चौराहों पर साइन बोर्ड नहीं है वहां लगवाए जाएंगे। आप सभी वालिंटीयर्स हैं, सभी को टै्रफिक रूल्स सिखाएं।
शाहरूख खान : रोड एवं चौराहों पर सिग्नल नहीं रहते हैं, कैसे सुरक्षा होगी?
आरटीओ : शहर के मुख्य भीड़ वाले रोड-चौराहों पर इलेक्ट्रॉनिक टै्रफिक सिग्नल की तैयारी चल रही है। मीनाक्षी चौक से शुरुआत होगी। संकेतक भी लगाए जाएंगे।
हर्ष चौहान : बाजार में कहीं भी वाहन खड़े हो जाते हैं। टै्रफिक जाम होता है?
आरटीओ : नपा, टै्रफिक पुलिस एवं परिवहन विभाग तीनों मिलकर बाजार व मुख्य क्षेत्र में पार्किंग जोन एवं सूचना बोर्ड लगवाने जा रहे हैं। बीच सड़क पर खड़े वाहनों पर कार्रवाई की जा रही है।
बढ़ते सड़क हादसे एवं इसमें होने वाली मौतें चिंता का विषय है। सेफ्टी एवं सिक्युरिटी के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया है। सभी स्कूल-कॉलेजों में सेमीनार लगा रहे हैं। इसमें पावर पाइंट प्रजेंटेशन एवं हादसे के वीडियो दिखाकर लोगों को सुरक्षा नियमों के प्रति सतर्क किया जा रहा है।
मनोज तेहनगुरिया, आरटीओ, होशंगाबाद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो