इंसानों से ज्यादा हैं इनके ठाठ! आठ लाख के बैल, खाते हैं काजू-बादाम, पीते हैं दूध

sandeep nayak

Publish: Feb, 15 2018 09:34:56 PM (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
इंसानों से ज्यादा हैं इनके ठाठ! आठ लाख के बैल, खाते हैं काजू-बादाम, पीते हैं दूध

हरदा जिले के बैलों कों सोने के लिए मिलते हैं आरामदायक गद्दे

होशंगाबाद। यह हैं राजा और तूफान। कहने को तो बैल हैं। लेकिन इनकी कीमत और एक दिन की खुराक सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। जी हां, इनकी एक दिन की खुराक भी इतनी है कि कई लोगों का तो पूरे महिने का इतना बजट होता है। यह जोड़ी है मध्यप्रदेश के हरदा जिले की।

8 लाख रुपए में खरीदा था मालिक ने
हरदा ग्राम भुवनखेड़ी निवासी महेन्द्र पटैल बताते हैं कि उन्होंने तूफान और राजा को आठ लाख रुपए में खालवा और महाराष्ट्र से खरीदा था। वह शौक के लिए इस जोड़ी को बैलगाड़ी दौड़ में दौडाते हैं वह 10 साल से ऐसा कर रहे हैं।

 

यह है खुराक
महेंद्र पटैल बताते हैं कि राजा और तूफान की प्रतिदिन की खुराक भी बड़ी तगड़ी है। वह प्रतिदिन पांच-पांच लीटर दूध पीते हैं। काजू, बादाम, बाटा और हरा खाना खाते है। ताकि वह हमेशा फिट रहें। इसके अलावा दोनों रात में गद्दे पर सोते है। उनकी जोड़ी पिछले कई सालों से अलग अलग शहर में नंबर वन आ रही है।

बैलगाड़ी दौड़ में रही प्रथम
रविवार को रामजी बाबा मेले में हुई दौड़ में दोनों की जोड़ी प्रथम आई। उनके मालिक को 15 हजार रुपए का नगद पुरस्कार मिला। यह प्रतियोगिता देखने के लिए नर्मदा महाविद्यालय में भारी भीड़ जमा थी। प्रतियोगिता में महाराष्ट्र, बैतूल, सिहोर, हरदा, होशंगाबाद, भुवनखेड़ी, देवास के लोग अपनी-अपनी बैलगाड़ी लेकर आए। दिनभर चली प्रतियोगिता में 64 से ज्यादा बैलगाडिय़ों ने भाग लिया। भुवनखेड़ी के महेन्द्र पटेल के तूफान-राजा की जोड़ी 280 मीटर की दौड़ में प्रथम रही।

दूसरे नंबर पर आई बैलों की जोड़ी हरदा के जगदीश पटेल की है। बैलगाड़ी प्रतियोगिता संयोजक हरी पटेल ने बताया कि यह प्रतियोगिता शहर में 30 सालों से चली आ रही है। जिसे शहर और गांव के लोग खबू पसंद करते है। इसमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र के बैलों का दबदबा रहा। प्रतियोगिता में 11 बैलों की जोडिय़ों पुरस्कृत किया गया है।

इन्होंने लिए पुरस्कार
प्रथम: महेंद्र पटेल, 15 हजार
द्वितीय: लकी पटेल, 11 हजार
द्वितीय: ब्रजमोहन यादव, 11 हजार
तृतीय: विजय व्यास, 9 हजार
संात्वना: अशोक पटेल 2 हजार 1 रूपए

 

1
Ad Block is Banned