scriptBallot papers will be put for Panch-Sarpanch, voters will decide the f | पंच-सरपंच के लिए डलेंगे मतपत्र, जिला-जनपद सदस्यों के भाग्य का फैसला इवीएम से एक साथ करेंगे मतदाता | Patrika News

पंच-सरपंच के लिए डलेंगे मतपत्र, जिला-जनपद सदस्यों के भाग्य का फैसला इवीएम से एक साथ करेंगे मतदाता

जिले के 6.31 लाख मतदाता करेंगे मतपत्र और इवीएम से उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

होशंगाबाद

Published: December 07, 2021 08:41:30 pm

होशंगाबाद। पंचायत चुनाव का बिगुल बज गया है। शनिवार शाम को तीन चरणों मेें होने वाले पंचायत चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया गया। तारीखों की घोषणा के साथ ही जिले में आचार संहिता भी लागू हो गई है। पंच-सरपंच का चुनाव मतपत्र डालकर किया जाएगा। जबकि जिला और जनपद सदस्यों के चुनाव इवीएम से होंगे। मतदाता एक साथ पंच, सरपंच, जिला और जनपद सदस्यों का चुनाव करने वोट करेंगे। होशंगाबाद जिले में तीन चरणों में होने वाले चुनाव में सबसे पहले सोहागपुर और केसला ब्लॉक के लिए मतदान होगा। उल्लेखनीय है कि जिले के सातों ब्लॉकों में ४२२ पंचायतों में चुनाव होंगे। जिला पंचायत के लिए रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त हो गए हैं। तहसीलदारों के पास नामांकन जमा होंगे। जिले में 6 लाख 31 हजार 381 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।
-----------
१३ दिसंबर से शुरू होगी चुनाव प्रक्रिया-
निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तथा नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की प्रथम और द्वितीय चरण की तारीख १३ दिसंबर है। जबकि तृतीय चरण के लिए ३० दिसंबर तय है। मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन भी इसी अनुसार होगा। प्रथम और द्वितीय चरण के नाम निर्देेशन पत्र २० दिसंबर और तृतीय चरण के लिए ६ जनवरी को सुबह १०.३० बजे से दोपहर ३ बजे तक प्राप्त कर सकेंगे। प्रथम और द्वितीय चरण के अभ्यर्थी २३ दिसंबर तक नाम वापसी कर सकेंगे। तृतीय चरण के अभ्यर्थियों के लिए १० जनवरी तय है।
-----------
इन पर लटक रही चुनावी तलवार-
जिले के सातों ब्लॉक में 5५ सरपंच व सचिवों ने निर्माण कार्य में जमकर गड़बड़ी की थी। जिनसे करीब ढाई करोड़ रुपए की वसूली होना है। आर्थिक गड़बड़ी के ५५ मामलों में दागी सरपंच और सचिवों के खिलाफ पिछले छह साल से जांच चल रही है। जिला पंचायत में इन दागी सचिव और सरपंचों के खिलाफ धारा ४० और धारा ९२ के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किए गए हैं। इन्हेंं चुनाव में उम्मीदवारी के लिए जिला पंचायत की एनओसी की जरूरत है।
----------
जानिए कब कहां होंगे चुनाव और मतगणना-
पंच सरपंच/जिला और जनपद सदस्यों के लिए मतदान...
-प्रथम चरण -द्वितीय चरण -तृतीय चरण
-६ जनवरी -२८ जनवरी -१६ फरवरी
-सोहागपुर, केसला -सिवनीमालवा, पिपरिया -होशंगाबाद, बाबई, बनखेड़ी
----------
पंचायत चुनाव से जुड़ी खास बातें...
-पंच/सरपंच की मतगणना मतदान समाप्ति के तुरंत बाद होंगे।
-जनपद व जिला पंचायत सदस्य की विकासखंड मुख्यालय पर इवीएम से की जाने वाली मतों की गणना प्रथम चरण में १० जनवरी, द्वितीय चरण में १ फरवरी और तृतीय चरण में २० फरवरी को होगी।
-पंच/सरपंच पद की विकासखंड मुख्यालय पर की जाने वाली मतगणना, सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा प्रथम चरण में ११ जनवरी, द्वितीय चरण में २ फरवरी और तृतीय चरण में २१ फरवरी को की जाएगी।
-जनपद सदस्यों के परिणाम की घोषणा प्रथम चरण में २२ फरवरी और जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन परिणाम की घोषणा २३ फरवरी को होगी।
----------
जिले में ७६२० पदों के लिए होंगे चुनाव-
जिले के 7 विकासखंडों में जिला पंचायत के 15 सदस्य, जनपद पंचायत के 130, सरपंच 426 और 7049 पंच के लिए निर्वाचन होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी मोहिनी शर्मा ने बताया कि जिले में कुल 631381 मतदाता हैं। जिनमें 332541 पुरुष, 298832 महिला एवं 8 अन्य मतदाता भाग लेंगे। सरपंच के लिए नीला और पंच के लिए सफेद मतपत्र- त्रि-स्तरीय पंचायतों में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है, जो 23 फरवरी 2022 तक प्रभावशील रहेगी। सरपंच के चुनाव के लिए नीला और पंच के लिए सफेद मतपत्र रहेगा। इसके अलावा जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी और जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीला मतपत्र होगा।
panchayat chunav
panchayat chunav
क्या करें और क्या नहीं...
-निर्वाचन के दौरान किसी भी अभ्यर्थी को प्रचार के लिए सभा, रैली, जुलूस आयोजन के पूर्व सक्षम अधिकारी की अनुमति लेना अनिवार्य है।
-मतदान समाप्ति के समय से ४८ घंटे पहले कालावधि के दौरान सार्वजनिक सभा, जुलूस, रैली पर प्रतिबंध रहेगा।
-अभ्यर्थी को प्रचार-प्रसार के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा।
इनका कहना है...
पंच-सरपंच के चुनाव मतपत्र और जिला व जनपद सदस्यों का चुनाव इवीएम के माध्यम से होगा। मतदाता एक ही दिन चारों उम्मीदवारों के लिए वोट करेंगे।
-मनोज सरियाम, सीइओ जिला पंचायत होशंगाबाद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.