script

Video: बड़े भाई ने रखा रोजा, छोटी बहन ने किया ऐसा काम आप भी कहेंगे बहन हो तो ऐसी

locationहोशंगाबादPublished: May 22, 2019 12:50:27 pm

Submitted by:

poonam soni

देश और परिवार के अमन चैन की दुआ के लिए रखा पहला रोजा

roja

Video: बड़े भाई ने रखा रोजा, छोटी बहन ने किया ऐसा काम आप भी कहेंगे बहन हो तो ऐसी


होशंगाबाद. रमजान के दौरान समाजजन रोजा रखकर अमन चैन की दुआ मांग रहे हैं। ऐसे में मुस्लिम समाज में बच्चें है या बुजुर्ग सभी यह रोजा रखते है। ऐसे में शहर मे १० साल के अरहम अली ने भी अपने परिवार और देश की शांति के लिए रोजा रखा। इतना ही नहीं भाई अरहम ने १० साल की उम्र में पहला १४वां यानि बड़ा रोजा रखा और जब उसकी छोटी बहन शिम्मी को ये बात पता चली तो उसने अपने भाई के लिए डोनट बनाकर तैयार किया ताकि इफ्तारी के दौरान भाई को अपने हांथो से खिलाकर रोजा तुड़वा सके। भाई के रोजे तोडऩे के समय से पहले बहन शिम्मी ने डोनट तैयार किया और अरहम को खिलाकर रोजा तोड़ा।
आप भी पढ़े…
रमजान के महीने में मुस्लिम समाज के लोग करते है कुछ ऐसा

होशंगाबाद. रमजान का पवित्र माह चल रहा है। इस माह में हर मुस्लिम ईद की खुशी मना सके इसलिए मुस्लिम समुदाय द्वारा रमजान में जकात की जाती है। काजी शहर असफाक अली ने बताया कि रमजान में रोजा रखना, नमाज और कुरान इबादत करना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी नमाज के बाद जकात (कमाई का कुछ हिस्सा गरीबों को दान ) करना है। ताकि अमीरी-गरीबी का फासला कम किया जा सके। उन्होंने बताया कि जकात हर उस मुसलमान का फर्ज है, जिसके पास साढ़े ५२ तोला चांदी या साढ़े सात तोला सोना है। इसके अलावा सालाना कमाई का ढ़ाई फीसदी हिस्सा दान करना जरूरी होता है। इसके अलावा रमजान में फितरा भी अदा किया जाता है। यह दोनों देने से माह में शवाब मिलता है। इसलिए मुस्लिम समुदाय के लोग ईद के पहले रमजान के दौरान कमाई का २.५ प्रतिशत हिस्सा फकीरों, मदरसा, मुसाफिर या मिस्कीन को दिया जाएगा।
आने वाले 5 दिनों का सेहरी व इफ्तार
दिन -रोजा – खत्मसेहरी -वक्त इफ्तार
बुधवार 16- 4.08 -6.57

गुरूवार 17 -4.07 -6.58
शुक्रवार 18 -4.07- 6.58

शनिवार 19 -4.06 -6.59
रविवार 20 -४.06- 6.59

सोमवार 21 – 4.06-6.59


रमजान माह में करते हैं दान, अब हर फकीर मनाएंगे खुशी से ईद
16वां रोजा आज
रमजान माह का 14 वां रोजा बीते सोमवार को पूरा हुआ। मंगलवार को 15वां रोजा हुआ। वहीं १६वां रोजा बुधवार को मनाया जाएगा। जिसमें इफ्तार का समय शाम 6.५७ बजे होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो