script

घरेलु हिंसा से पीडि़त महिलाओं को ब्यूटी पार्लर की दे रहे टे्रनिंग

locationहोशंगाबादPublished: Nov 27, 2021 11:53:11 am

Submitted by:

devendra awadhiya

घरेलु हिंसा से पीडि़त एवं गरीब परिवार की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनााने एक माह का ब्यूटी पार्लर का स्वरोजगार प्रशिक्षण कोर्स गुरुवार को प्रारंभ हुआ। इस प्रशिक्षण का शुभारंभ पुलिस महानिरीक्षक दीपिका सूरी ने किया।

घरेलु हिंसा से पीडि़त महिलाओं को ब्यूटी पार्लर की दे रहे टे्रनिंग

घरेलु हिंसा से पीडि़त महिलाओं को ब्यूटी पार्लर की दे रहे टे्रनिंग

होशंगाबाद. ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान होशंगाबाद में महिलाओं खासकर घरेलु हिंसा से पीडि़त एवं गरीब परिवार की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनााने एक माह का ब्यूटी पार्लर का स्वरोजगार प्रशिक्षण कोर्स गुरुवार को प्रारंभ हुआ। इस प्रशिक्षण का शुभारंभ पुलिस महानिरीक्षक दीपिका सूरी ने किया। हितग्राही महिलाओं व युवतियों का चयन राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के जरिए किया गया है। इन्हें प्रशिक्षण के साथ ही नि:शुल्क आवास व भोजन की व्यवस्था रहेगी। पुलिस महानिरीक्षक सूरी ने प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित किया और प्रत्येक का परिचय लेकर उनकी समस्याएं सुनी और उन्हें उचित परामर्श भी दिया और आवश्यक होने पर उन्हें पुलिस, प्रशासनिक व अन्य सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया। कार्यक्रम में सेंट्रल बैंक के रीजनल मैनेजर डीके पांडेय, नाबार्ड के एजीएम नरेश तिजारे, प्रशिक्षक शशी सागर, प्रभारी प्रशासक वन स्टॉप सेंटर प्रतिभा वाजपेयी, परियोजना अधिकारीशहरी प्रीति यादव, पर्यवेक्षक मंजू वर्मा व सेंट्रल बैंक के स्टाफ मेंबर उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन परियोजना अधिकारी ग्रामीण प्रमोद गौर ने किया।

संस्थान व बैंकों से भी दिलाएंगे सहयोग
कार्यक्रम में प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक व एलडीएम रमेश हिले ने संस्थान व बैंक संस्थाओं से आवश्यक सहयोग दिलाने हेतु सहयोग करने का आश्वासन सभी शिक्षणार्थियों को दिया। महिला बाल विकास विभाग जिला कार्यक्रम अधिकारी ललित डेहरिया ने प्रतिभागियों को वन स्टॉप सेंटर व विभाग की ओर से मिलने वाली अन्य योजनाओं की जानकारी दी। ग्रामीण आजीविका मिशन की जिला प्रबंधक अर्चना शुक्ला व जिला कार्यक्रम प्रबंधक आशीष शर्मा ने प्रशिक्षणार्थियों से प्रशिक्षण को पूरी गंभीरता से लेने की समझाइश दी।

टे्रनिंग के बाद 2 साल तक होगा फॉलोअप
आरएसईटीआई की समन्वयक रश्मी गुप्ता ने बताया कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली प्रतिभागियों को 2 साल तक आवश्यक सहयोग के लिए फॉलो अप किया जाएगा। सभी प्रतिभागियों ने भी अधिकारियों से अपने विचार साझा किये।

योजनाएं बनाने के लिए नई जानकारी तैयार करें: पटेल
होशंगाबाद. राज्य पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के सदस्य प्रदीप पटेल ने गुरुवार को जिला पंचायत सभागृह में विभिन्न विभागों के अंतर्गत संचालित पिछड़ा वर्ग के कल्याण से जुड़ी योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। पटेल ने अधिकारियों से जनकल्याण की योजनाएं बनाने के लिए नई अपडेट जानकारी तैयार करने एवं पुरानी योजनाओं व उनकी प्रगति का अध्ययन के निर्देश दिए हैं। बैठक में अपर कलेक्टर आदित्य रिछारिया, सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण संगीता जैसवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

पिछड़े वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित हो
पटेल ने शिक्षा, रोजगार, उद्योग, वन, कृषि आदि विभागों के अधिकारियों से कहा कि उनके द्वारा शासन के विभिन्न विभागों की संरचना एवं योजनाओं में पिछड़े वर्ग की भागीदारी की वर्तमान स्थिति का अध्ययन किया जाए,जिनमें जिले की शैक्षणिक संस्थाओं में पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को मिल रहे लाभों का अध्ययन, जिले में पिछड़े वर्ग के युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों का आकलन, तथा इसमें वृद्धि के उपायों की अनुशंसा की जाए। युवाओं हेतु कौशल उन्नयन कार्यक्रमों तथा प्रशिक्षण के संचालन की वर्तमान स्थिति की भी समीक्षा की। जिले में अन्य पिछड़ा वर्ग समुदाय के समस्त शासकीय अधिकारी-कर्मचारी की सूची तैयार करने के निर्देश भी दिये।
………..

ट्रेंडिंग वीडियो