Table manners: पार्टन के साथ रोमांटिक डेट पर जाने से पहले सीख लें ये डायनिंग टेबल मैनर्स टिप्स

Table manners: पार्टन के साथ रोमांटिक डेट पर जाने से पहले सीख लें ये डायनिंग टेबल मैनर्स टिप्स

poonam soni | Publish: Dec, 08 2018 05:51:03 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

पार्टन के साथ रोमांटिक डेट पर जाने से पहले सीख लें ये डायनिंग टेबल मैनर्स टिप्स

होशंगाबाद। अक्सर लोग शादी से पहले या अपने लवर्स के साथ एक रोमेंटिक डेट प्लान करते हैं। ऐसे में कई सारी महिलाओं को टेबल एटिकेट्स के बारे में मालूम नहीं होता हैं। और उन्हे बहुत सारी झिझक महसूस के साथ साथ अनकम्फर्टेबल महसूस करते हैं। अगर आप भी ऐसे ही पार्टनर के साथ डेट पर जा रहें है तो उससे पहले ये डायनिंग मैनर्स जरूर सीख लें। इससे लड़किया ज्यादा कॉन्फीडेंस महसूस करती हैं। तो आइए आपको बताते है स्पेशल एटिकेट्स......

 

table manners

ये है कुछ खास ऐटिकेट्स
1. सबसे पहले बात जिसका आपको ख्याल रखना है वो यह है कि सबसे पहली बात जिसका आपको ख्याल रखना है वो यह कि वेटर को ऑर्डर देते समय आप उससे आराम से बात करें। आप चाहें तो वेटर से सलाह भी ले सकते हैं कि यहां कि स्पेशल डिश क्या है। इस दौरान मेन्यू में देखने की बजाय वेटर को देखते हुए उससे बात करें।
2. जब कभी बाहर खाना खाने जाएं तो वेटर को हाथ हिलाकर या आवाज देकर नहीं बुलाना चाहिए। पहले टेबल पर आराम से बैठें और जो भी आस-पास वेटर हो उसे आंखों से इशारा करते हुए बुलाएं।

3. इसके बाद टेबल पर रखा नैपकीन उठाएं और अपनी गोद में रख लें। अगर यह नैपकिन आकार में छोटा है तो आप इसे पूरी तरह से फैलाकर गोद में रखें और अगर यग आकार में बड़ा है तो इसे ऐसे ही गोद में रख लें।
4. नैपकीन का इस्तेमाल आप होठों को साफ करने के लिए कीजिए, लेकिन इसे तौलिया समझकर चेहरा और नाक साफ न करें। जब खाना खा लें तो ध्यान रखें नैपकीन हमेशा टेबल के दांए तरफ रख जाता है।
5. खाना खाते समय मुंह से आवाज नहीं आनी चाहिए। खाना खाते वक्त कभी भी टेबल पर अपनी कोहनियों को मत रखिए।

table manners

6. अगर कोई चीज टेबल पर आप से दूर रखी है तो उसे झुककर उठाने की बजाय किसी अन्य से आग्रह कर उसे मांगें।

7. खाना ऑर्डर करते समय अगर आप मीठा भी कुछ ऑर्डर कर रहे हैं तो वेटर को बोल दें कि मीठे को आखिर में सर्व करे।
8. खाना खाते समय ज्यादा बातें न करें और इस बात का खास खयाल रखें कि इस दौरान बिल्कुल फोन का इस्तेमाल न करें।
9. खाना खाने के बाद चाकू और फोर्क रखने के भी नियम होते हैं। इन्हें यूं ही नहीं छोड़ देना चाहिए। सबसे पहले आपको बता दें चाकू और फोर्क को पकडऩे का भी एक तरीका होता है। अमेरिकन स्टाइल में आपको दाएं हाथ में छुरी और बाएं हाथ में कांटा पकडऩा होता है। जब आप खाना खा लें तो चाकू और फोर्क को एक-दूसरे के समानांतर प्लेट में तिरछा रखें।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned