इस बार गर्मी में तरावट देने बाजार में आए विदेशी फल...ये रहे इनके दाम

इस बार गर्मी में तरावट देने बाजार में आए विदेशी फल...ये रहे इनके दाम

Sandeep Nayak | Publish: Feb, 15 2018 08:20:04 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

गर्मियों के लिए न्यूजीलैंड के गाला, फ्यूजी सेवफल की बढ़ी डिमांड

होशंगाबाद। यदि आप फलों के शौकीन हैं तो जरा ध्यान दें। इस गर्मी बाजार में विदेशी फलों की खेप आई आई है। जो गर्मी के दौरान आपका गला तर करेंगे। इसके आलावा यह फल आपकी सेहत को तरोताजा भी रखेंगे।
बाजार में दी दस्तक
गर्मी आने के पहले ही इस मौसम के फलों ने बाजार में दस्तक दे दी है। जिसमें संतरा, अंगूर, न्यूजीलैंड और वाशिंगटन के सेवफल ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहे हैं। इनकी डिमंाड भी बाजार में बढ़ गई है। फल व्यापारी मो. रिजवान के अनुसार इस बार संतरे की फसल २५ दिन पहले आने के कारण भरपूर आवक हो रही है। फ्यूजी एवं गाला सेवफल विशेषकर गर्मी गर्मी में ही आता है। जिसे न्यूजीलेंड और वाशिंगटन से बुलाया जाता है।

इनकी भी बहार
ऐसा नहीं है कि शहर में केवल देशी फलों की बहार है, इन दिनों विदेशी फल भी बाजार में हैं। बाजार में वाशिंगटन का सेवफल, न्यूजीलैंड का बब्बूगोशा, फ्यूजी, पंजाब का खरबूजा, काले अंगूर, कीवी मिल रहा है।

 

यह रहे दाम (प्रति किलो)
फल दाम
संतरा ५०-६०
अंगूर ८०-१००
कालेअंगूर १२०-१००
चीकू ५०
मौसमी ५०
पाइनएप्पल ५०
कीवी ४००
गाला, फ्यूजी सेव २००
पंजाब का खरबूजा ५०

गर्मी में यह रखें ध्यान
गर्मियां शुरू हो गईं हैं और ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम अपने खानपान का पूरा ध्यान रखें. खासतौर पर ऐसा खान-पान होना चाहिए तो कि शरीर को ठंडा करे.खुबानी यानी एप्रीकॉट में बीटा-कैराटीन होता है, जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं. ये कैंसर और हृदय रोगों की रोकथाम के लिए बहुत अच्छा है. इसे त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे त्वचा ऑयली नहीं होती।


गर्म मौसम में ये खाएं और गर्मी दूर भगाएं
नारियल पानी गर्मियों के लिए सबसे बेहतर है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम, क्लोराइड और पोटैशियम पाया जाता है।

गर्म मौसम में ये खाएं और गर्मी दूर भगाएं
कीवी में विटामिन बी1, बी2, बी3, विटामिन सी और विटामिन के मिलता है। ये हृदय, दांत, किडनी और ब्रेन के लिए बहुत अच्छा है. ये हड्डियों के लिए भी बहुत अच्छा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned