scriptबचपन में हुआ रामलीला से जुड़ाव, 86 साल की उम्र में भी जारी है अभिनय | betul | Patrika News

बचपन में हुआ रामलीला से जुड़ाव, 86 साल की उम्र में भी जारी है अभिनय

locationबेतुलPublished: Oct 14, 2019 11:03:07 pm

Submitted by:

pradeep sahu

रामलीला के प्रति समर्पण बना मिसाल

बचपन में हुआ रामलीला से जुड़ाव, 86 साल की उम्र में भी जारी है अभिनय

बचपन में हुआ रामलीला से जुड़ाव, 86 साल की उम्र में भी जारी है अभिनय

मुलताई. नगर के विवेकानंद वार्ड निवासी वयोवृद्ध गुलाबचंद सोनी विगत बचपन से ही रामलीला में सक्रिय हैं तथा फिलहाल 86 वर्ष के होने के बावजूद इस वर्ष रामलीला में दशरथ की भूमिका निभा रहे हैं। सोनी बचपन से ही रामलीला में विभिन्न पात्रों का अभिनय कर रहे हैं जिससे रामलीला के प्रति उनका समर्पण देखते ही बनता है।
लगभग 80 वर्षों से रामलीला में रोल करते-करते उन्हें इतनी महारथ हासिल हो गई है कि वे किसी भी पात्र का बखूबी अभिनय करते हैं। उन्होंने बताया कि बचपन से ही रामलीला के प्रति ऐसा रूझान पैदा हुआ कि पहले छोटे-मोटे रोल करने के बाद 12 वर्ष की आयु से सीता का रोल किया इसके बाद दशरथ की पत्नी कैकई सहित रावण दल में अनेक पात्रों का अभिनय जीवंत किया। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा रावण के पुत्र नारांतक का रोल जमकर सराहा जाता रहा है। उम्र बढऩे के साथ अब वे कम काम करने लगे हैं लेकिन रामलीला में सक्रियता बनी हुई है तथा अब तक वे तीन पीढिय़ों को रामलीला में अभिनय के लिए प्रेरित कर चुके हैं। वर्तमान में नये किशोर एवं युवाओं द्वारा उन्हीं से मार्गदर्शन लिया जाता है इसलिए उनके पास रामलीला में काम करने वाले युवाओं की भी भीड़ रहती है तथा सभी उनसे अभिनय के गुर सीखने का प्रयास करते हैं। सोनी ने बताया कि रामलीला का अपना अलग अंदाज होता है जिसमें चौपाईयां विशेष राग में बोली जाती है इसके अलावा चौपाईयों का उच्चारण भी स्पष्ट होना चाहिए यही वे किशोर एवं युवाओं को सिखाते हैं।
रामलीला के लिए रामायण पर होती है गहन चर्चा- वयोवृद्ध सोनी ने बताया कि रामलीला के लिए रामायण पर उनकी टीम में गहन चर्चा होती है। उन्होंने बताया कि उनके सहयोगी नगर के ही बाबूलाल शिवहरे, विष्णु अग्रवाल, बालकिशन चंदेल सहित अन्य लोगों गहन चर्चा होती है जिसके बाद समय के साथ रामलीला में क्या-क्या बदलाव किए जा सकते हैं इसका निर्णय लिया जाता है। उन्होंने बताया कि रामलीला में युवा वर्ग भी पूरी सक्रियता से जुड़ा हुआ है जिसमें संजय अग्रवाल, निर्मल मिश्रा, मोनू मिश्रा सहित कई युवा हैं जो रामलीला को वर्तमान परिपेक्ष्य में भी मनोरंजक बनाए हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो