कोरोना को देखते हुए सरकार का बड़ा ऐलान, गरीबों को अगले तीन महीने तक राशन फ्री, गैस सिलेंडर भी मिलेगा फ्री

लॉकडाउन में जनता को राहत देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया बड़ा ऐलान

होशंगाबाद। सरकार ने कोरोना वायरस को देखते हुए गुरूवार को बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेस के दौरान एक लाख 70 करोड़ रूपए के राहत पैकेज का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि 80 करोड़ गरीब लोगो को तीन माह तक 10 किलों चावल, गेंहू और 1 किलो दाल मुफ्त दी जाएगी। इतना ही नहीं उज्जवला योजना अंतर्गत मिलने वाली सिलेंडर की सुविधा में भी ऐलान किया गया है। वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा कि जो उज्जवला योजना के अंतर्गत 3 महीने तक गैस सिलेंडर फ्री दिए जाएगें। वित्त मंत्री ने कहा कि अगले तीन महीने तक किसी भी एटीएम से पैसे निकालने पर कोई चार्ज नहीं देना दिया जाएगा। बैंक खातों में मिनिमम बैलेंस रखने की शर्त को भी खत्म कर दिया गया है। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने और पैन-आधार लिंक करने की तारीख भी 30 जून तक बढ़ा दी गई है। इसका लाभ जिले के गरीबो को भी मिलेगा।

यह भी सुविधा
1. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ गरीबों को राशन के अतिरिक्त 3 महीने तक 10 किलो गेहूं या चावल अतिरिक्त दिया जाएगा। इसके अलावा एक किलो दाल भी दी जाएगी।
2. किसानों के खाते में 2000 रु. की किश्त अप्रैल के पहले हफ्ते में डाल दी जाएगी।
3. मनरेगा के तहत मजदूरी 182 से बढ़ाकर 202 रुपए की गई। सीनियर सिटीजंस, विधवाओं, दिव्यांगों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) का फायदा मिलेगा।
4. महिला जनधन खाताधारकों को 500 रुपए प्रति माह अगले 3 महीने तक दिए जाएंगे। सीनियर सिटीजंस, विधवाओं, दिव्यांगों को डीबीटी का फायदा मिलेगा, 1000 रुपए दिए जाएंगे।
5. उज्ज्वला स्कीम के तहत 3 महीने तक फ्री सिलेंडर दिया जाएगा।
6. बीपीएल परिवारों को अन्न, धन और गैस की दिक्कत नहीं होगी। स्वयं सहायता समूहों को सुविधा दी जाएगी। बैंक से पहले 10 लाख के कर्ज को बढ़ाकर 20 कर दिया है।

कर्मचारी प्रॉविडेंड फंड पर भी बात
1. सरकार 3 महीने कर्मचारी और नियोक्ता का ईपीएफ योगदान देगी। पूरा 24त्न सरकार की तरफ से ही दिया जाएगा। 100 कर्मचारियों वाली कंपनियों को ईपीएफ का लाभ मिलेगा।
2. 100 से कम कर्मचारियों वाले संस्थानों, 15000 से कम वेतन पाने वाले कर्मचारियों ईपीएफ का लाभ मिलेगा।
3. निर्माण क्षेत्र में लॉकडाउन से परेशान वर्कर को मदद मिलेगी।
4. पीएफ फंड रेग्युलेशन में संशोधन किया जाएगा। कर्मचारी जमा रकम का 75त्न या तीन महीने के वेतन में से जो भी कम होगा, निकाल सकेंगे।
5. डिस्ट्रिक मिनरल फंड राज्य सरकारों के पास रहता है, इसका उपयोग जांच, दवाओं, उपचार के लिए हो ताकि कोरोना से लडऩे में सफल हो सकें।

Finance Minister Nirmala Sitharaman Union Finance Minister Nirmala Sitharaman
poonam soni
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned