script

Loksabha Election: मोदी के इस सांसद पर बड़ा आरोप, संघ से जुड़ी संस्थाओं पर लुटा दिए लाखों रुपए

locationहोशंगाबादPublished: Mar 15, 2019 11:55:38 am

Submitted by:

poonam soni

बड़ा आरोपः भाजपा सांसद ने संघ से जुड़ी संस्थाओं पर कर दिए लाखों खर्च, जरूरी चीजों को किया नजर अंदाज

political news

BJP

होशंगाबाद। होशंगाबाद-नरसिंहपुर सांसद राव उदयप्रताप सिंह का गोद लिया गांव बदहाल रह गया। सांसद निधि की मेहरबानी संघ संचालित सरस्वती विद्यालयों पर ही बरसती रही। होशंगाबाद में जिले में डिपथिरिया व अन्य बीमारियों से मौतें होती रही। डेंगू और स्वाइन फ्लू जैसी गंभीर बीमारियों भी लगातार रही। पर सांसद ने इनसे निपटने के इंतजाम को प्राथमिकता नहीं दी। जबकि सांसद अब तक अपनी सांसद निधि का पूरा पैसा भी खर्च नहीं कर सके। सरकारी विभागों में अभी भी कई प्रस्ताव अटके हैं। सांसद खुद मानते हैं कि उनकी ओर से निधि के कुल 25 करोड़ का वितरण किया गया है, वहीं शासकीय कार्यालय में मामले अटके हैं, वो चुनावों के बाद भी होते रहेंगे। विभाग के सूत्रों की मानें तो अभी भी लगभग ५ से ६ करोड़ के काम अटके हैं। जबकि करोड़ों के काम के कार्य या अधूरे हैं या फिर जमीन पर ही नहीं उतर सके हैं।
शुरू से ही सांसद निधी में कमजोरी
सांसद निधि के खर्च के मामले में 2015-16 में सांसद राव उदयप्रताप सिंह के काम में लापरवाही दिखाई दी। इसी साल में कई कार्यों की दूसरी किश्त को काम के लिए सांसद नहीं डलवा सके, पूरा मामला कागजों में उलझता रहा। जिला संख्यकी कार्यालय के अनुसार होशंगाबाद में १३९ कार्यों की घोषणा हुई थी। इसमें २ करोड़ ६ लाख ६३,५५४ रुपए के काम होने थे। जिसमें से २३ लाख की दूसरी किश्त जारी नहीं हो सकी। वर्ष २०१६-१७ में १९७ कार्यों के लिए ४ करोड़ ६६ लाख ३५ हजार ७३४ रुपए की स्वीकृति मिली। इसका लगभग पूरा पैसा रिलीज भी कर दिया गया। 201७-1८ में २ करोड़ ५३ लाख ५१५२६ रूपए की सांसद निधि के प्रस्तावों को स्वीकृति मिली। जिसमें से कुछ काम को रोकते हुए २ करोड़ ११ लाख २१ हजार ५२६ की राशि स्वीकृत कर ली गई। वहीं 2018-19 में विधानसभा चुनाव आचार संहिता के चलते राशि जारी होने में बिलंब हुआ, जबकि इससे पहले के सालों में भी प्रस्ताव देरी से भेजे जाते रहे हैं। भाजपा सांसद सत्र 2017-18 में २ करोड ४४ लाख २५ हजार ८४४ रुपए की स्वीकृति दिलाई, जबकि १ करोड ८९ लाख ५३ हजार ५५३ रुपए की स्वीकृति मिल सकी । इसका उपयोग निर्माण कार्यों में हुआ।
दो सालों से युवाओं को जोडऩे का प्रयास
सांसद ने पिछले दो सालों में युवाओं को जोडऩे का प्रयास किया। यही कारण है कि जिले में पिछले दो सालों में २४ जिम को पैसे दिए हैं। जहां वर्ष २०१७-१८ में ६ जिम को ६ लाख ३० हजार की राशि दी गई। जबकि वर्ष २०१८-१९ में १८ जिम को १८ लाख की राशि की सांसद निधी से स्वीकृति दी गई।
इन संस्थाओं पर मेहरबानी
– राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरस्वती शिशु मंदिर को भवन निर्माण के लिए ५ लाख इसी कार्यकाल में दिए, सरस्वती शिशु मंदिर बघवाड़ा को १९ लाख ९५ हजार की राशी फर्नीचर और कम्प्यूटर के लिए दी गई। वहीं शिशु मंदिर शिवपुर को भी ५० हजार की राशि फर्नीचर के लिए दी गई। इटारसी में सरस्वती शिशु मंदिर को २.९४ लाख की प्रशासकीय स्वीकृति मिली है, होशंगाबाद की संकल्प बधिर स्कूल को १ लाख, तुलसी विद्या प्रसार समिति को ९९ हजार, मेकलसुता विद्या प्रसार समिति १ लाख, शिवांजलि माध्यमिक विद्यालय १ लाख की स्वीकृति दी गई है।
सांसद निधी से लिया बॉडी फ्रिजर काम का नहीं
जिला अस्पताल में लाखों की कीमत से लोगों की सुविधा के लिए सांसद निधी से खरीदा गया बॉडी फ्रिजर का कम्प्रेसर एक ही साल में खराब हो गया। अभी लोगों के उपयोग में नहीं आ रहा।
तीन करोड़ अतिरिक्त किया खर्च
होशंगाबाद-नरसिंहपुर सांसदीय क्षेत्र में तीन करोड़ अधिक खर्च की बात सांसद राव उदयप्रताप सिंह कह रहे हैं। उन्होंने बताया कि ३ करोड़ कि यह वो राशि है, जिसको अन्य सांसद खर्च नहीं कर सके। जिसे खर्च करने को यह राशि हमें दी गई। प्रत्येक विधानसभा में करीब ३ करोड़ ५१ लाख की राशी खर्च की गई है।
सांसदीय क्षेत्र में आती हैं यह विधानसभाएं
होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र में नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा, गाडऱवाड़ा, सिवनीमालवा, होशंगाबाद, सोहागपुर, पिपरिया और उदयपुरा विधानसभा सीटें आती हैं।
प्रस्ताव भेजने में देरी
सिंह ने सांसद निधि के खर्च के मामले में २०१५-१६ में सुस्ती दिखाई थी। दूसरी किस्त जारी नहीं होने से कई काम रूक गए। जिला आर्थिक एवं सांख्यिकी कार्यालय के अनुसार होशंगाबाद में १३९ कार्य प्रस्ताव भेजे गए थे।इनमें से कुछ की दूसरी किस्त के २३ लाख रूपए जारी नहीं हुए। २०१६-१७ में १९७ कार्यो के लिए ४.६६ करोड़ की स्वीकृति हुई। इनमें से २.११ करोड़ के ही काम शुरू कराए। वहीं, २०१८-१९ में विधानसभा चुनाव आचार संहिता के चलते राशि जारी होने में विलंब है।
इनका कहना है
पूरे कार्यकाल के दौरान विकास के लिए दी जाने वाली सांसद निधि सभी विधानसभाओं में बराबरी से वितरित की गई है। हमने करीब साढ़े तीन करोड़ की राशी सभी को दी है। अभी तक विधानसभाओं में २८ करोड़ का खर्चा किया जा चुका है। प्रक्रिया कर रीलिज की जा रही है। यह प्रक्रिया बाद में भी यूं ही चलती रहेगी।
– राव उदयप्रताप सिंह, सांसद होशंगाबाद-नरसिंहपुर

ट्रेंडिंग वीडियो