scriptब्लीचिंग पाउडर और जांच के भरोसे शहर की पेयजल सप्लाई | Bleaching powder and investigation depend on supply of drinking water | Patrika News

ब्लीचिंग पाउडर और जांच के भरोसे शहर की पेयजल सप्लाई

locationहोशंगाबादPublished: Nov 11, 2019 05:15:42 pm

Submitted by:

Rahul Saran

-नगर पंचायत के पास नहीं है फिल्टर प्लांट नहीं

पानी रे पानी...तेरी कदर न जानी

water

टिमरनी। शहर के सैंकड़ों मकानों में नगर पंचायत नल-जल योजना के अंतर्गत पेयजल की सप्लाई कर रही है। जो पानी शहर के लोगों के घरों में पहुंच रहा है वहां फिल्टर किया हुआ होना चाहिए मगर ऐसा नहीं किया जा रहा है। नगर पंचायत के पास फिल्टर प्लांट मौजूद नहीं है। इसी वजह से शहर की पेयजल सप्लाई ब्लीचिंग पाउडर और पानी टेस्टिंग की प्रक्रिया के भरोसे है। इसे पूरा करने के बाद शहर में पानी सप्लाई हो रहा है। यही एक वजह भी है कि शहर में कई बार गंदे पानी की सप्लाई की शिकायतें भी सामने आती हैं।
—————
पीएचई से कराते हैं जांच
नगर में पानी फिल्टर करने की नगर पंचायत के पास कोई व्यवस्था नहीं है। नगर परिषद ने भी फिल्टर प्लांट बनाने के लिए कभी ठोस प्रयास नहीं किए हैं। बस समय समय पर पीएचई विभाग से पानी की जांच कराई जाती है। पिछले दिनों ही पानी की टेस्टिंग कराई गई है। अच्छी बात यह है कि रिपोर्ट में पानी पीने योग्य पाया गया। नगर के सभी वार्डों में पानी की सप्लाई सुबह और शाम डेढ़-डेढ़ घंटे की जाती है।
—————-
पाइप लाइन से घरों तक सप्लाई
नगर के विभिन्न वार्डों से दूषित पानी मिलने की शिकायत आती रहती है लेकिन नगर पंचायत फिल्टर प्लांट लगाने की ओर कदम नहीं बढ़ा रही है। इक्का-दुक्का वार्ड को छोड़कर शेष सभी तेरह वार्डों में पाइप लाइन से पानी सप्लाई किया जा रहा है। यह पानी बिना फिल्टर किए ही दिया जा रहा है। ————
पेयजल स्रोतों की स्थिति
नगर में 8 बोरिंग और 3 कुएं के माध्यम से पेयजल की सप्लाई की जाती है। वहीं पेयजल सप्लाई के लिए नगर परिषद के पास 8 पानी के टैंकर भी हंै। नगर के 15 वार्डों में से किसी भी वार्ड में पेयजल संकट गहराने पर टैंकरों से पेयजल पहुंचाया जाता है। पानी के टैंकर पेयजल के लिए बुलाने पर 75 रुपए तथा निर्माण कार्य में उपयोग के लिए बुलाने पर 450 रुपए शुल्क लगता है।
————–
गलियों में नहीं पहुंची पाइप लाइन
नगर के वार्ड नंबर एक एवं दो में पाइप लाइन बिछाने का काम चल रहा है। लेकिन अभी तक पूरा नही हो सका है। नगर पंचायत दारा केवल मुख्य मार्गों के दोनो ओर ही पाइप लाइन बिछाई गई है। गलियों में अभी तक पाइप लाइन बिछाना बाकी है।
————-
इनका कहना है।
पंद्रह दिन पहले ही पानी की जांच कराई गई थी। जांच में पानी पीने योग्य पाया गया है। नगर में जहां भी गंदे पानी या पेयजल संबंधी कोई समस्या आती है तो उसमें तत्काल सुधार किया जाता है।
राजाराम कुशवाह, जल प्रदाय शाखा प्रभारी नप टिमरनी
—————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो