script

36 लाख रुपए से बनाएंगे दस स्कूलों में बाउंड्री, मनरेगा से मिलेगी 45 प्रतिशत राशि

locationहोशंगाबादPublished: Nov 18, 2019 12:46:02 pm

Submitted by:

sandeep nayak

पहली बार राज्य शिक्षा केंद्र और मनरेगा के संयुक्त अंशदान से बनेंगी स्कूल की बाउंड्रीवाल

होशंगाबाद/जिले की दस सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों की बाउंड्रीवाल बनाने का काम जल्द शुरू होगा। खास बात यह है कि बाउंड्रीवाल निर्माण में पहली बार मनरेगा का सहारा लिया जाएगा। बाउंड्रीवाल पर होने वाले कुल खर्च में से 55 प्रतिशत राशि राज्य शिक्षा केंद्र और शेष 45 प्रतिशत अंशदान मनरेगा से दिया जाएगा। कार्ययोजना के मुताबिक पिपरिया के चार, बाबई के दो, सोहागपुर के तीन और केसला जनपद के एक सरकारी स्कूल की बाउंड्रीवाल बनाई जाएगी। सभी दस स्कूलों की बाउंड्रीवाल की कुल लंबाई 1 हजार 50 मीटर है। जिसके निर्माण में 36 लाख 56 हजार 371 रुपए खर्च होंगे।
इन स्कूलों में बनाएंगे बाउंड्रीवाल-
प्राथमिक शाला हथवास, माध्यमिक शाला हथवास, माध्यमिक शाला पुनौर, माध्यमिक शाला सिवनी पिपरिया, माध्यमिक शाला पाटनी, माध्यमिक शाला मारागांव बाबई, प्राथमिक शाला बंदीछोड़, प्राथमिक शाला चीचली, प्राथमिक शाला रैपरा सोहागपुर, प्राथमिक शाला खकरापुरा केसला।
एेसे हुआ स्कूलों का चयन-
-राष्ट्रीय राजमार्ग व राजमार्ग से लगी हुई ग्रामीण क्षेत्र की शासकीय शालाएं।
-एेसी शालाएं जहां न्यायालयीन प्रकरण के तहत बाउंड्रीवाल निर्माण किया जाना है।
-नदी, नाले, तालाब व रेलवे लाइन के पास की शालाएं।
-ग्रामीण क्षेत्र में अतिक्रमण संभावित शालाएं।
गुणवत्ता पर नजर-
निर्माण कार्य की गुणवत्ता जांचने व मूल्यांकन के लिए मनरेगा और स्कूल शिक्षा विभाग दोनों की ही जबावदारी तय की गई है। कार्यों का मूल्यांकन संबंधित सेक्टर के उपयंत्री और स्कूल शिक्षा विभाग के उपयंत्री द्वारा किया जाएगा। कार्य के पर्यवेक्षण व गुणवत्ता संधारण का दायित्व कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा का होगा।
इनका कहना है…
जिले के दस सरकारी स्कूलों में बाउंड्रीवाल बनाई जाएगी। इसमें मनरेगा से राशि खर्च करने का प्रावधान किया गया है। निर्माण की तकनीकि स्वीकृति मिल चुकी है।
-आदित्य सिंह, सीइओ जिला पंचायत होशंगाबाद

ट्रेंडिंग वीडियो