scriptइटारसी स्टेशन के रीडेवलपमेंट प्लान में बजट का अड़ंगा, प्रोजेक्ट लंबा खिंचने के आसार | Budget constraints in Itarsi station's redevelopment plan | Patrika News
होशंगाबाद

इटारसी स्टेशन के रीडेवलपमेंट प्लान में बजट का अड़ंगा, प्रोजेक्ट लंबा खिंचने के आसार

-हबीबगंज स्टेशन की तर्ज पर होना है स्टेशन का रीडेवलपमेंट-रेलवे के पास है अभी ८ करोड़ की स्वीकृति

होशंगाबादJan 19, 2020 / 08:08 pm

Rahul Saran

hoshangabad, itarsi, railway station, redevelopment plan, parcel office

hoshangabad, itarsi, railway station, redevelopment plan, parcel office

इटारसी। हबीबगंज स्टेशन की तर्ज पर भोपाल मंडल के सबसे बड़े रेल जंक्शन इटारसी को रीडेवलप किया जाना है मगर रेलवे की माली हालत अच्छी नहीं होने से स्टेशन के रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट को अफसरों ने ठंडे बस्ते में डाल रखा है। इटारसी स्टेशन को रीडेवलप करने के लिए जितना बजट स्वीकृत है उससे करीब दोगुना बजट की जरुरत है मगर बजट की कमी प्रोजेक्ट में अड़ंगा बन गई है। इन हालातों के कारण इटारसी रेलवे स्टेशन की सूरत बदलने का प्रोजेक्ट अभी कई महीने और टल सकता है।
——
20 करोड़ का है स्टेशन रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट
रेलवे ने इटारसी स्टेशन के लिए करीब 20 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट बनाया है। इस प्रोजेक्ट के तहत जंक्शन पर प्लेटफॉर्म 1 को मुख्य सड़क से जोडऩे, थ्रू वेटिंग लाइन को को जोड़कर दो नए प्लेटफार्म बनाने, बुकिंग और आरक्षण कार्यालय की बिल्डिंग का हटाकर उसकी जगह का उपयोग प्लेटफॉर्म में करने, जीआरपी थाना, आरपीएफ थाना, वाहन पार्किंग और रेलवे मालगोदाम को भी हटाना प्रस्तावित है। नए होम प्लेटफार्म को बुकिंग ऑफिस से मालगोदाम तक तैयार करने की योजना है जिसमें सभी कार्यालयों एवं लॉबी के लिए नए कक्ष बनना है।
————
8 करोड़ की स्वीकृति, 12 करोड़ की जरुरत
रेलवे के इस 20 करोड़ के प्रोजेक्ट के एवज में रेलवे ने केवल 8 करोड़ रुपए की ही स्वीकृति दी है। उसी में काम प्रारंभ करने के लिए कहा है मगर रेलवे के सामने बड़ी समस्या यह है कि अकेले मालगोदाम को वंदना कम्यूनिटी हॉल के सामने शिफ्ट करने में 8 करोड़ रुपए का खर्च आ रहा है। अन्य कामों के लिए फिर राशि ही नहीं है। इसी वजह से इसका काम चालू नहीं हो पा रहा है।
————–
मालगोदाम की तय नहीं है जगह—–फोटो——२००२
शहर में मालगोदाम होने से रैक लगने पर स्टेशन मार्ग पर भारी वाहनों का बहुत दबाव रहता है। रेलवे अफसरों के करीब आधा दर्जन निरीक्षणों के बाद मालगोदाम को वंदना हॉल के सामने की जगह पर ले जाने की योजना बनी थी मगर सूत्रों के मुताबिक उसकी शिफ्टिंग में जो खर्च आ रहा है उस पर रेलवे के एकाउंट विभाग ने आपत्ति लगा दी है जिससे फिलहाल मालगोदाम शिफ्ट होने के कोई आसार नहीं है
—————
एक नजर में इटारसी जंक्शन
स्टेशन का ग्रेड- ए ग्रेड
प्लेटफॉर्मों की संख्या-०७
टे्रनों की संख्या- करीब 200
यात्रियों की आवाजाही- प्रतिदिन करीब 5 लाख
नए प्लेटफॉर्म प्रस्तावित- 2
——————-
इनका कहना है
बजट की कमी के कारण काम रूका हुआ है, इस मामले में जल्द ही सांसद जी को दोबारा अवगत कराएंगे। मालगोदाम को भी जल्द से जल्द चिन्हित जगह शिफ्ट करने के लिए डीआरएम से चर्चा करेंगे।
राजा तिवारी, डीआरयूसीसी सदस्य।

इटारसी स्टेशन के रीडेवलपमेंट की प्लानिंग जरुर है। उस पर प्रक्रिया भी चल रही है। प्रक्रिया होने के बाद ही प्रोजेक्ट पर आगे बढ़ा जा सकेगा।
उदय बोरवणकर, डीआरएम भोपाल

इटारसी स्टेशन के रीडेवलपमेंट प्लान के लिए बजट की जो समस्या है उसके लिए हम अभी सिर्फ यही कहेंगे कि हमारा पूरा प्रयास होगा कि बजट स्वीकृत हो जाए। इससे ज्यादा अभी कुछ भी कहना मुश्किल है क्योंकि वित्तीय सत्र की क्लोजिंग का समय है।
राव उदयप्रताप ङ्क्षसह, सांसद होशंगाबाद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो